Corona Virus Kya Hai कोरोना वायरस क्या है - Wikipedia Hindi

Share:


Corona Virus Kya Hai कोरोना वायरस क्या है - Wikipedia Hindi



Corona Virus ये नाम लेते ही अब मन में अजीब से विचार आने लगते हैं। क्या ये एक महामारी हैं। जी हां, कोरोना वायरस को एक महामारी माना जा सकता हैं। क्योंकि महामारी शब्द ऐसी संक्रामक बीमारी के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जिसके ख़तरे का एक ही समय में दुनिया भर के लोग सामना कर रहे होते हैं। यहां भी कुछ ऐसा ही हैं। कोरोना वायरस चीन से पैदा हुई बीमारी है, जिससे दुनिया के लगभग सभी देश प्रभावित हैं। कोरोना वायरस अब तक सैंकड़ों लोगों की जाने ले चुका है।


बता दें कि साल 2009 में फैले स्वाइन फ्लू को कोरोना वायरस के उदाहरण के तौर पर लिया जा सकता है। जानकारों का मानना है कि स्वाइन फ्लू की वजह से दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोग मारे गए थे। इसी के कारण स्वाइन फ्लू को एक महामारी घाेषित किया गया था। अब कोरोना वायरस को भी महामारी घोषित कर दिया गया है। वैश्विक महामारी तब फैलती है जब कोई नया वायरस आसानी से लोगों को संक्रमित कर ले और जिसका संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में हो।




कोरोना वायरस के प्रभावों की बात करें तो अभी तक ये तस्वीर साफ नहीं हो पाई है कि कोरोना वायरस का खतरा कितना गंभीर है और ये कहां तक फैलेगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एढॉनॉम गेब्रेयेसुस ने कहा है कि चीन के बाहर कोरोना संक्रमण अभी सीमित है। कोरोना वायरस के संक्रमण के 28 हजार मामलों की अभी तक पुष्टि हुई है। अभी तक 563 लोगों की मौत भी हो चुकी है। इनमें से ज्यादातर मामले चीन के हैं।


कोरोना वायरस क्या है Corona virus Kya Hai - Wikipedia Hindi


कोरोना वायरस का संबंध वायरस के एक ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है। कोरोना वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है। कोरोना वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था। W.H.O. के मुताबिक, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं। अब तक कोरोना वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है। इसलिए जब भी इसके लक्ष्ण दिखे तो तुरंत चैकअप करवाना चाहिए।


कोरोना वायरस के लक्षण Symptoms of Corona virus - Wikipedia Hindi


कोरोना वायरस के संक्रमण से बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं। कोरोना वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसलिए कोरोना वायरस को लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है। कोरोना वायरस दिसंबर में सबसे पहले चीन में पाया गया था। इसके बाद से दूसरे देशों में भी कोरेना के पहुंच जाने की आशंका जताई जा रही है।


कोरोना वायरस से बचाव Corona virus Protection - Wikipedia Hindi




स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। मंत्रालय मुताबिक, हाथों को साबुन से धोना चाहिए। अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है। खांसते और छीकते समय नाक और मुंह पर रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें। जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें। अंडे और मांस के सेवन से बचें। इसके अलावा खास कर जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें।

कोरोना वायरस का इलाज Corona virus Treatment - Wikipedia Hindi


कोरोना वायरस एक खतरनाक बीमारी को तौर पर सामने आ रही है। इस वक्त कोरोना वायरस का कोई इलाज नहीं है। एंटीबायोटिक दवाएं वायरस से नहीं लड़ती, इसलिए इनका उपयोग करना व्यर्थ है। हालांकि, एंटीवायरल ड्रग्स काम आ सकते हैं, लेकिन नए वायरस को समझने और उसका समाधान निकालने में कई साल लग जाते हैं। इस लिए अभी तक कोरोना वायरस का कोई ईलाज नहीं है।
 

1 comment:

  1. After i obtained on your blog although placing interest merely slightly little bit submits. Enjoyable technique for long term, I'll be book-marking at any given time obtain types complete comes upward. coronavirus

    ReplyDelete