आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करें - Wikipedia Hindi

Share:

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करें

How to Register Mobile Number in Aadhar Card in Hindi

भारत सरकार द्वारा आज सब नागरिकों के लिए पहचान पत्र के तौर पर आधार कार्ड का होना अनिवार्य किया है। इसलिए आज हर किसी के पास अपना आधार कार्ड बना हुआ है, जो भारतीय नागरिक की पहचान है। आधार कार्ड में हमारा नाम, पता और जन्म तिथि शामिल होती है। इसके साथ ही आधार कार्ड को ऑनलाइन करने लिए आपको आधार कार्ड में मोबाइल नंबर भी रजिस्टर करवाना जरूरी है। ज्यादातर लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करें......



ये भी पढ़े :- बिना रूकावट के राशन लेने के लिए 30 सितंबर तक आधार कार्ड से लिंक करवाए राशन कार्ड, नहीं तो होगी दिक्कत


आईए आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए बताएंगे कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करें? अगर आपके पास आधार कार्ड है और आप उसमें अपना मोबाइल नंबर ऐड या लिंक करवाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको इसका सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं। जैसे कि हम सभी जानते हैं कि आधार कार्ड आज भारतीय नागरिक के लिए सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बन गया है। सरकारी हो या प्राइवेट हर जगह अपनी पहचान को साबित करने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है।

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाने के फायदे.....


आपने सिर्फ आधार कार्ड कसे मोबाइल नंबर से रजिस्टर, लिंक या एड करने के बारे में ही सुना होगा। लेकिन आपको इसके फायदों के बारे में नहीं पता होगा कि आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से रजिस्टर करवाने के क्या फायदें है। आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से रजिस्टर करवाने के बाद आप इसे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपकी कोई वेरिफिकेशन आई है तो आप ऑनलाइन ही इस तरह का वेरिफिकेशन कर सकते हैं। वहीं अगर आपको अपने आधार कार्ड में कोई चेंज करना है तो उसे भी आप ऑनलाइन ही कर सकते हैं। अगर आपके आधार डॉक्यूमेंट के साथ मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो यह सबसे बड़ी कमी है क्योंकि इससे आगे चलकर कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको जानना चाहिए कि अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कैसे करें?


ये भी पढ़े :- अगर आप भी फ्री का वाईफाई चलाने के शौंकीन तो हो जाईए सावधान



नोट.  आपको एक बात पहले ही बता देना चाहते हैं कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करने का कोई भी ऑनलाइन तरीका नहीं है। अगर आपको गूगल यूट्यूब में इसका कोई भी ऑनलाइन मेथड दिखे तो आपको समझ जाना चाहिए कि वह सिर्फ आपका समय बर्बाद करेगा। ऐसे में आपको मोबाइल नंबर अपडेट करवाने के लिए इसके सेंटर जाना ही पड़ेगा। इसके लिए आपके सुविधा केंद्र या बैंक ब्रांच में सेंटर बना होता हैं, जहां आप अपने आधार कार्ड से मोबाइल नंबर रजिस्टर करवा सकते हैं।


आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक कैसे करवाएं?



1. सबसे पहले आपको एक फार्म चाहिए। जिसे आप यहां से प्रिंट कर सकते हैं।




2. प्रिंट निकलवाने के बाद आपको इस फार्म को अच्छे से भरना है और इसके साथ आपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी लगानी है। बता दें कि  अगर आपको सिर्फ मोबाइल नंबर एड करवाना है तो आधार कार्ड की फोटोकॉपी ही चाहिए और अगर आपने अपना एड्रेस या जन्मतिथि आदि बदलवाना है तो आपको अलग फार्म की जरूरत पड़ेगी।

3. फार्म और आधार की फोटो कॉपी में आपको अपने हस्ताक्षर या उगूंठा लगाना जरूरी है।

4. इसके बाद इस फार्म को लेकर आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र जाना जाना है। जब आप अपने डाॅक्यूमेंट्स को सेंटर में जमा करेंगे तो आपकी बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन होगी। जिसके बाद आपकी एप्लीकेशन सबमिट हो जाएगी।

5. जब आपकी एप्लीकेशन सबमिट हो जाएगी तो इसके 4 से 7 वर्किंग दिन के अंदर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से रजिस्टर हो जाएगा। ऐसे में आपको चार से 7 दिन बाद चेक करना है आपका मोबाइल नंबर हुआ है या नहीं।


दोस्तों ये है आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाने का सबसे आसान तरीका, जिससे आप अपने आधार कार्ड में आसानी से मोबाइल नंबर रजिस्टर करवा सकते हैं। अगर आपको कोई ऑनलाइन तरीके से मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाने का झांसा दें तो उसके झांसे में न आए और अगर आपका कोई सवाल है तो हमें कॉमेंट करें।

2 comments: