चिंता करने से समस्या का समाधान नहीं होता - Motivational Story in Hindi

Share:

चिंता करने से समस्या का समाधान नहीं होता - Motivational Story in Hindi


Motivational story in hindi

बहुत पुराने समय की बात है। एक पंडित था। गांव के सभी लोग उस पंडित के पास अपनी समस्या लेकर आते थे। सभी को उस पंडित पर भरोसा था कि वो जरूर हमारी समस्या का हल कर देंगे। वो ज्ञानी पंडित भी हर वक्त लोगों की समस्या का समाधान करते थे। किसी की कोई समस्या होती, वो तुरंत उस ज्ञानी पंडित के पास पहुंच जाता।

एक दिन एक आदमी उस ज्ञानी पंडित के पास अपनी समस्या लेकर आता है। वो पंडित से कहता है कि मेरे साथ ही पता नहीं क्यों हंमेशा बुरा होता है। पंडित उससे पूछते है कि तुम्हारे साथ ऐसा क्या बुरा हुआ ? वो पंडित जी को बताता है कि मुझे बहुत मुश्किल से एक नौकरी मिली थी और वो भी चली गई। पंडित जी उसको कहते है कि चिंता मत करो, तुम्हे उससे भी अच्छी नौकरी मिल जाएगी।

कुछ दिन के बाद वो ही आदमी फिर से उस ज्ञानी पंडित जी के पास जाता है और उनसे कहता है कि मेरे साथ फिर बुरा हुआ। अब पंडित जी उनसे पूछते है कि अरे भाई अब तुम्हारे साथ ऐसा क्या हुआ ? तुम इतने चिंतित क्यों हो ? वो आदमी फिर से वही समस्या पंडित जी को बताता है और कहता है कि मुझे नौकरी तो मिली थी लेकिन इस बार फिर नौकरी चली गई।

पंडित जी उस आदमी को एक चुटकुला सुनाते है। वो आदमी को ये चुटकुला अच्छा लगता है और वो जोर जोर से उस चुटकुला पर हंसने लगता है। कुछ ही मिनट के बाद पंडित जी वो ही चुटकुला उस आदमी को दूसरी बार सुनाते है, इस बार वो आदमी पहले से थोड़ा कम हंसता है।

उसके बाद पंडित जी उस आदमी को वो ही चुटकुला तीसरी बार सुनाते है। इस बार वो आदमी उस चुटकुले पर थोड़ा सा भी नहीं हंसता है। और उल्टा वो आदमी पंडित जी को कहता है कि आप ये क्या कर करे हो ? आप बार-बार क्यों एक ही चुटकुला सुनाते हो ? अब मत सुनाए मुझे मजा नहीं आ रहा है।

पंडित जी उसको समजाते हुए कहते है कि जब तुम एक ही मजाक पर बार-बार हंस नहीं सकते हो तो फिर हमेशा एक ही समस्या के बारे में क्यों रो रहे हो ? पंडितजी की बात सुनकर उस आदमी को पता चल गया कि पंडित जी उसे क्या कहना चाहते है और वो पंडित जी का आभार मानता है और उनसे कहता है कि आप सही कह रहे हो। आज के बाद मैं प्रयत्न करूंगा और कभी भी एक बात की ओर ध्यान न देते हुए समस्या का समाधान करने का प्रयत्न करूंगा।

शिक्षा : इस स्टोरी से शिक्षा मिलती है कि चिंता करने से आपकी समस्याओं का समाधान नहीं होगा, यह सिर्फ आपका समय और ऊर्जा बर्बाद करेगा। उससे बेहतर यही है की आप चिंता करना छोड़ दे और समस्या का समाधान कैसे होता है उस पे ध्यान दे।


अगर आपको हमारी स्टोरी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कॉमेंट करके बताईए किया आपको हमारी स्टोरी कैसे लगी।

2 comments:

  1. चिंता करने से समस्या का समाधान नहीं होता है
    आप अच्छी शिक्षा देते है येशे ही सबको मोटिवेट करते रहे
    धन्यवाद🙏

    ReplyDelete
  2. चिंता है चिता समान , चिंता से नही उस कारण को खोजे जिससे चिंता मुक्त हो , कलियुग में राम नाम की महिमा बहुत बड़ी है और जब चिंता में हो तो इसका गुणगान करना चाहिए .

    ReplyDelete