यहां सिर्फ 1 रूपए महीना प्रीमियम पर आपको मिलेगा 2 लाख रूपए का इंश्योरेंस...जल्दी करवाएं अपना सुरक्षा बीमा

Share:

यहां सिर्फ 1 रूपए महीना प्रीमियम पर आपको मिलेगा 2 लाख रूपए का इंश्योरेंस...जल्दी करवाएं अपना सुरक्षा बीमा


 





प्रिय दाेस्ताें हम हर राेज टीवी पर इंश्योरेंस (Insurance) की बहुत सारी योजनाएं देखते हैं, जिन्हें देखकर हम अपना जीवन बीमा तो करवा लेते हैं, लेकिन प्रीमियम ज्यादा होने के कारण कुछ समय के बाद या तो हम प्रीमियम भरना बंद कर देते हैं या हमारी इनकम इतनी नहीं होती कि हम किश्ते भर सके। ऐसे में भारत सरकार द्वारा आम नागरिकों के लिए ऐसी कई बीमा योजनाएं चलाई जा रही है, जिनकी प्रीमियम भी कम होती है और लाभ भी अच्छा मिलता है।



किसान क्रेडिट कार्ड योजना / लॉकडाउन में बनेंगे 2.5 करोड़ किसानाें के क्रेडिट कार्ड, आप भी जाने कैसे बनाए पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


भारत सरकार द्वारा ऐसी ही एक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना चलाई हुई है। जिसके तहत मात्र 1 रुपए महीने में 2 लाख का डेथ इंश्योरेंस (Insurance) मिलता है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत हर महीने एक रुपए के आधार पर 12 रुपए सालाना प्रीमियम पर कई तरह के कवर मिलते हैं। यह राशि आपके लिंक्ड बैंक अकाउंट से हर महीने डिडक्ट होती है। इसके तहत 2 लाख रुपए का कवर मिलता है, वहीं अलग-अलग परिस्थितियों में एक लाख रुपए भी मिलते हैं। आज हम इस आर्टीकल में आपको इसी योजना के बारे में जानकारी देंगे......





 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए क्या चाहिए?





- आवेदक के पास अपना बैंक अकाउंट होना जरूरी है।

- प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का फॉर्म आप ऑनलाइन या फिर बैंक जाकर भर सकते हैं। किसी भी बैंक के जरिए आप यह इंश्योरेंस ले सकते हैं। पब्लिक सेक्टर के साथ प्राइवेट बैंकों ने भी अपनी वेबसाइट्स पर इससे संबंधित पूरी जानकारी दी है।





पीएम किसान सम्मान निधि योजना :जल्द हाे सकती है घोषणा, मिलेंगे 15000 रुपये... पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


- इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास बैंक अकाउंट होना जरूरी है। बैंक अकाउंट से पैसा सीधे डेबिट हो जाता है। इसके साथ, इस योजना से जुड़ा फॉर्म http://www.dif.mp.gov.in/pmjsby.htm से डाउनलोड करके बैंक में जमा कर सकते हैं।

- यह फॉर्म अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, बांग्ला, कन्नड़, ओडिया, मराठी, तेलुगू और तमिल भाषा में उपलब्ध है। जिस बैंक में आपका बचत खाता है, वहां जाकर आप यह फॉर्म जमा कर दें।

- प्रीमियम के लिए आपको बैंक फार्म में यह स्वीकृति देनी होगी कि आपके खाते से प्रीमियम की राशि खुद ही काट ली जाए। बैंक हर साल 1 जून को आपके खाते से प्रीमियम की राशि खुद ही काट लेंगे।

- प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को लेने के लिए आवेदक का बैंक अकाउंट होना जरूरी है। साथ ही, उसकी उम्र 18 साल होना चाहिए। वहीं अधिकतम इस बीमा को 70 साल तक दिया जा सकता है।


 


प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लाभ

 




- दुर्घटना में मृत्यु होने पर 2 लाख रुपए का भुगतान किया जाएगा।

- दुर्घटना में स्थायी पूर्ण विकलांगता होने जैसे दोनों आंख या दोनों हाथ या दोनों पैर खो देना या एक आंख और एक हाथ या एक पैर को खोना पर 2 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा। 



एमएसएमई क्या है, ऑनलाइन लोन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया.. पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


- दुर्घटना स्थायी आंशिक विकलांगता होने जैसे एक आंख में दृष्टि जाने पर या एक हाथ या एक पैर का उपयोग न कर पाने की स्तिथि में 1 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा।


 

देशभर में कितने लोगों ने करवाया बीमा?





प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना सस्ती और कफायती होने के कारण देश में 13.53 करोड़ लोग इस योजना का फायदा ले रहे हैं। वहीं केंद्र सरकार की तरफ से दी गयी जानकारी के मुताबिक इस योजना में हर हफ्ते तकरीबन 1.5 लाख से अधिक लोग शामिल हो रहे हैं। सरकारी योजना होने के कारण इसमें कोई धोखे होने के भी चांस कम होते हैं। इसलिए लोग इस योजना के साथ जुड रहे हैं।



 

अगर आपने भी अभी तक नहीं करवाया है अपना सुरक्षा जीवन बीमा तो आज ही प्रधानमंत्री सुक्षा बीमा योजना के तहत अपना बीमा करवाएं और आपको हमारी जानकारी कैसे लगे नीचे कॉमेंट करके जरूर बताएं और पोस्ट को शेयर करें ताकि कोई ओर भी इस योजना का लाभ ले सके।



ये भी पढ़े....

1. मुख्यमंत्री की कुर्सी के दावेदार चौधरी सुनील जाखड़ की राजनीति का सफर

2. Tikitok Star Noor - पढ़िए कौन हैं नूर और क्या है उसकी सफलता की कहानी

3. वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 12 चीजें, दिखेगा असर 

4. TikTok v/s Youtube वाले Carry Minati की सफलता की कहानी - विकिपीडिया हिंदी


No comments