फेसबुक पर वीडियो अपलोड कर पैसे कैसे कमाए - Wikipedia Hindi

Share:


अगर आप इंटरनेट चलाते हैं तो अपने Facebook Video Monetize के बारे में जरूर सुना होगा या फिर आपने फेसबुक पर कोई ऐसी वीडियो देखी होगी, जिसमें Youtube की तरह ऐड चला होगा। जिसे देखकर आपके मन में भी Facebook Video Monetize से पैसे कमाने का विचार जरूर आया होगा। हम आज आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं, कैसे Facebook Video Monetize करके पैसे कमाए जा सकते हैं? Facebook पर Video अपलोड करके पैसे कैसे कमाएं?


बता दें कि फेसबुक में भी पब्लिशर के लिए Monetize का ऑप्शन आ चुका है। जैसे पहले Youtube पर था।जिसके बाद आप फेसबुक पर वीडियो डालकर उसे Monetize करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।



जैसे Youtube द्वारा अपनी पब्लिशर के लिए Monetize करने की कुछ Eligibility रखी गई है। उसी प्रकार से Facebook ने भी अपने पब्लिशर को वीडियो Monetization On करके उसमें Ads Break चलाने के लिए कुछ शर्तें रखी हैं, जिन्हें पूरा करने के बाद पब्लिशर अपनी वीडियो को Monetize करके उसमें ऐड चला सकता है।



Facebook Video Monetize कैसे करें के बारे में जानने से आपको ये जानना जरूरी है कि Facebook Ads Break क्या है। तो चलिए पहले जानते हैं Facebook Ads Break के बारे में.....


Facebook Ads Break क्या है? 



Facebook ने पब्लिशर के लिए एक नया प्रोग्राम शुरू किया है, जिसमें जो Facebook Page हैं, आप उनके वीडियो को Monetize किया जा सकता है, उसमें Ads Break लगाया जा सकता है। जैसे कि हम कई बार देखते हैं कि Facebook Page की Video के बीच में एक छोटा सा ऐड आता है। उसको Ads Break कहते हैं।


अगर आप फेसबुक पेज में Ads Break को यूज करते हैं तो Video में Ad लगाकर आप Youtube की तरह कमाई कर सकते हैं। Youtube पर आप जैसे video के बीच ads दिखने के बाद कमाई होती है, उसी प्रकार से आप Facebook Page से भी कमाई कर सकते हैं। यहां पर एक बात बताने योग्य है कि Youtube से ज्यादा लोग Facebook चलाते हैं और इससे कमाई भी अच्छी होती है।



Facebook Ads Break Eligibility



Facebook Page पर Video में Ads Break लगाने का प्रोग्राम नया है। इसलिए जो बड़े पब्लिशर हैं, उनको आसानी के साथ Facebook Video Ads Break Monetize की परमिशन मिल जाती है। अगर आपको भी Facebook Video को Monetize करके उसमें Ads Break लगाकर कमाई करनी है तो आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। उसके बाद ही आप फेसबुक वीडियो से कमाई कर सकते हैं।


1. आपके पास एक Facebook Page होना जरूरी है। क्योंकि Ad Break आप अपने Facebook Page की Video में ही लगा सकते हैं। अभी तक Facebook Profile में एड लगाने की कोई योजना नहीं आई है।

2.  आपके Facebook Page पर 10,000 Followers /Like होने चाहिए।


3. आपके Facebook Page पर ऐसा कोई भी कंटेंट नहीं होना चाहिए, जो फेसबुक की पॉलिसी को फॉलो नहीं करता। यानि के आपका कंटेंट फैमिली फ्रेंडली होना चाहिए।

4. Facebook Page Monetize में अपका देश और आपकी भाषा होनी चाहिए। जैसे भारत के लिए खुशी की बात है कि भारत में Facebook Page को Monetize किया जा सकता है।

5. Facebook Page चलाने वाले की उम्र 18+ होनी चाहिए।

6. सबसे जरूरी आपके Facebook Page पर पिछले 60 दिनों में 30,000 व्यूज होने चाहिए। जिसमें आपकी 3 मिंट की वीडियो को 1 मिंट तक देखा जाना चाहिए। तभी आप Facebook Page को Monetize कर सकते हैं।


7. इतना सब चेक करने के बाद आपको Facebook page Creater पर अपनी Eligibility चेक करनी होगी। अगर आप Monetize के लिए Eligible हैं तो आप अपनी Video में ad Break लगाकर कमाई कर सकते हैं।


अगर आप अपने Facebook Page की Eligibiity चेक करना चाहते हैं तो आप यहां पर चेक कर सकते हैं।



https://www.facebook.com/creators/tools/mta?entry_point=FROM_FB4C_AD_BREAKS_PAGE#check-eligibility

अगर आप देखना चाहते हैं कि आप अपने Facebook Page को Monetize कैसे करेंगे तो हम आपको नीचे हमारे Facebook Page की Eligibiltyचेक करके दिखा रहे हैं जो अभी Ad Break के लिए तैयार नहीं हैं। अगर आपका भी कोई Facebook Page है तो आप उसे ऐसे चेक कर सकते हैं।


Wikipedia Hindi Page की Ads Break Eligibility



अगर आपने हमारे Facebook Page Wikipedia Hindi अभी तक Like नहीं किया है तो अभी Like करें क्योंकि जहां पर आपको मिलेगी हर जानकारी.

Wikipedia Hindi के Facebook Page को Like करें


आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसे लगी, अपने विचार देने के लिए कॉमेंट करें। अगर जानकारी अच्छी लगे तो शेयर जरूर करें....

ये भी पढ़े

1. Whatsapp से पैसे कैसे कमाएं.... पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. Pub G गेम खेलकर लाखों रूपए कैसे कमाएं...पढने के यहां क्लिक करें

3. TikTok से पैसे कैसे कमाएं....पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3 comments: