किसान क्रेडिट कार्ड योजना / लॉकडाउन में बनेंगे 2.5 करोड़ किसानाें के क्रेडिट कार्ड, आप भी जाने कैसे बनाए

Share:

किसान क्रेडिट कार्ड योजना / लॉकडाउन में बनेंगे 2.5 करोड़ किसानाें के क्रेडिट कार्ड, आप भी जाने कैसे बनाए




kisan Credit Card Scheme


केंद्र सरकार द्वारा किसानों की भलाई के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना का प्रारंभ किया गया है। ताकि देश के नागरिकों का पेट भरने वाले अन्नदाता की सहायता की जाए। इस योजना के तहत देश के प्रत्येक किसान को 1.60 लाख रुपए का लोन प्रदान किया जाएगा। वे इस राशि को अपने क्रेडिट कार्ड की सहायता से बैंक के जरिए प्राप्त कर पाएंगे। उन किसानों को यह राशि लोन के रूप में इसलिए दी जा रही है क्योंकि सरकार चाहती है कि वह अपनी खेती में बेहतर तरीके अपनाकर खेती के जरिए उगाई जाने वाली फसल की मात्रा बढ़ा सकें। इस किसान क्रेडिट कार्ड की सहायता से किसान अपनी फसल का बीमा कराने में भी सक्षम रहेंगे ताकि यदि किसी भी कारणवश उनकी फसल नष्ट हो जाती है तो वे मुआवजा प्राप्त करने के हकदार हो जाएंगे।


कोरोना वायरस के चलते लगाए गए लॉकडाउन में केंद्र सरकार द्वारा देशवासियों के अनेकों प्रयास किए जा रहे हैं, जिससे कि देशवासियों का सहयोग किया जा सके। इसी के तहत पूरे देश वासियों के लिए खाना मुहैया करवाने वाले अन्नदाता के लिए भी केंद्र सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना प्रारंभ की है। जिसके तहत 2.5 करोड़ किसानों के क्रेडिट कार्ड बनाए जाएंगे। जिससे उन्हें सहयोग मिल सके। आज हम आपको किसान क्रेडिट कार्ड के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाले हैं कि आप कैसे अपलाई कर सकते हैं और आपको उसका क्या लाभ मिलेगा।



लॉकडाउन में किसान क्रेडिट कार्ड योजना की नई अपडेट


पीएम नरेंद्र मोदी जी द्वारा घोषित किए गए राहत फंड का एक हिस्सा किसानों की उन्नति के लिए भी लगाया गया। जिसकी घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की गई। इस योजना के तहत देश के 2.5 करोड़ किसानों को कम दर पर 2 लाख करोड रुपए का ऋण प्रदान करने की योजना सरकार ने बनाई है। इस विशेष अभियान के तहत मछुआरे, किसान, पशु पालक आदि सभी लाभ प्राप्त कर पाएंगे। इस योजना से उन किसानों को भी लाभ पहुंचाया जाएगा, जिन किसानों के पास कृषि योग्य भूमि है और वह इस लाभ को प्राप्त करना चाहते हैं।

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा लगभग 14 करोड किसानों को बीमा गारंटी के रूप में कर दिया जाएगा। जिन किसानों के पास अपनी कृषि योग्य भूमि मौजूद है वह आसानी से इस योजना के तहत क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं, जिसके जरिए उन किसानों को कम ब्याज दर पर लोन प्रदान किए जाएंगे। जो किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के साथ जुड़े हुए हैं। उन किसानों को भी इस योजना के तहत लाभ दिए जाएंगे। इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत जो किसान इनकम टैक्स के दायरे में नहीं आते हैं, वह केसीसी लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं।


किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन


आईए जानते हैं कि आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए कैसे अपलाई कर सकते हैं और आपके पास क्रेडिट कार्ड अपलाई करने के लिए क्या-क्या होना अनिवार्य है।

1. सबसे पहले आप को बैंक की (जिन बैंकों को इस योजना से जोड़ा गया है) अधिकारिक वेबसाइट एसबीआई/एक्सिस बैंक /पीएनबी इंडियन /ओवरसीज बैंक /बैंक ऑफ इंडिया/ एचडीएफसी बैंक अन्य पर जा कर क्लिक करना होगा।

2. उसके बाद आप जब बैंक के होम पेज पर पहुंच जाएंगे, तब आपको केसीसी के लिए आवेदन वाला विकल्प दिखाई देगा। जिस पर आप को क्लिक करना होगा।

3. आप चाहे तो उस फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं या फिर पीडीएफ फाइल में डाउनलोड भी कर सकते हैं।
   
4. प्रिंटआउट निकलवाने के बाद उस फॉर्म को सही तरीके से अपनी निजी जानकारियां भर कर अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर जमा करा दें।
   
5. उसके बाद ऋण अधिकारी आपके पूरे फॉर्म की समीक्षा करेगा और आवेदन करने के लिए एक संख्या जारी करेगा।
   
6. जब आपका एप्लीकेशन पूरा हो जाए, तब आपको एक एप्लीकेशन नंबर दिया जाएगा। जिसे आप को अपने पास रखना होगा।
   
7. जब आपका आवेदन स्वीकृत हो जाएगा। तब आप के बताए गए पते पर किसान क्रेडिट कार्ड भेज दिया जाएगा।


किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए जरूरी दस्वावेज



1. यदि किसी किसान के पास खेती योग्य जमीन है तो वह इस योजना में अपना आवेदन भर सकता है।
   
2. जो किसान इस योजना में आवेदन भरना चाहता है, वह मूल रूप से भारत का निवासी होना चाहिए।
   
3. इस योजना के तहत कोई भी किसान स्वयं के खेत में कृषि उत्पादन से जुड़ा अथवा खेती से जुड़ा किसी भी और कार्य के लिए लोन की प्राप्ति कर सकता है। उसकी जानकारी उसे सरकार को अवश्य देनी होगी।
   
4. आवेदक का आधार कार्ड भी इस योजना के तहत आवेदन के लिए अनिवार्य है।
   
5. जमीन के दस्तावेज भी आवेदन के समय आवश्यक है।
   
6. पैन कार्ड।
  
7. मोबाइल नंबर
   
8. आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो


दोस्तों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना के जरिए देश के किसानों की उन्नति में काफी ज्यादा सहयोग प्राप्त होगा। किसानों को केंद्र सरकार द्वारा जारी क्रेडिट कार्ड से देश में पैदा होने वाले अनाज में भी बढ़ोतरी होगी क्योंकि किसानों पर कर्ज के कारण आढ़ती उन्हें बीज व कीटनाशक आदि देने से कतराते हैं, जिसके कारण सही समय पर बिजाई न होने और रोग की सही समय पर रोक न होने के कारण पैदावर में कमी आती है। अब किसानों को इससे सहयेग मिलेगी।


अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी तो दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और इस संबंधी अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए कॉमेंट करें।

No comments