घर बैठे महिलाओं के लिए कमाई के 7 तरीके - Wikipedia Hindi

Share:


कोरोना वायरस के कारण सभी देश आर्थिक मंदी से जूझ रहे हैं। कंपनियों को भी बहुत ज्यादा घाटा हुआ है। जिसके कारण ज्यादातार रोजगार के अवसर बंद हो गए हैं या फिर कुछ कंपनियों द्वारा आर्थिक संकट को देखते हुए कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर दी है। अगर किसी महिला को नौकरी छोड़कर घर पर बैठने पड़े तो वो तनाव में आ जाती है कि खाली समय में क्या करें?


घर में फ्री बैठने के बजाए अगर महिलाए कुछ ऐसा काम करें कि जहां उन्हें घर पर बैठे ही कमाई हो तो वो तनाव भी महसूस नहीं करेंगी और कुछ महिलाएं जिन्हें जॉब नहीं मिलती है, वो भी बहुत ज्यादा परेशान रहती हैं कि महंगाई के जमाने में कैसे चलेगा। लेकिन ऐसे बहुत सारे तरीके हैं, जिनसे महिलाएं घर पर अच्छी कमाई कर सकती हैं। तो आईए हम बताते हैं आपको 7 तरीके जिनसे आप भी घर बैठें कर सकती हैं कमाई.....

ये भी पढ़े

1. Whatsapp से पैसे कैसे कमाएं.... पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. Pub G गेम खेलकर लाखों रूपए कैसे कमाएं...पढने के यहां क्लिक करें

3. TikTok से पैसे कैसे कमाएं....पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


1. ऑनलाईन स्टडी


अगर आप पढ़े लिखे हो तो ये कमाई का तरीका आपके लिए सबसे ज्यादा अच्छा और फायदेमंद होने वाला है। क्योंकि काम के बाद आपके पास काफी समय फ्री होता हैं, जिसमें आप कुछ बच्चों को ऑनलाईन पढ़ा सकती है। जहां पर वो पढ़ भी सकेंगे और आप उसके साथ अच्छी कमाई भी कर लेंगी। इसलिए आपको पढ़ाने की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए और बच्चों को कोई बात समझाने का ढंग भी आना चाहिए। कोरोना वायरस के चलते सरकार द्वारा बच्चों को ऑनलाईन क्लासेस लगाने की छूट दी हुई हैं, ऐसे में आप इस बात का फायदा उठाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।


2. कुकिंग


घर का बना खाना हमेशा ही होटल के बने खाने से ज्यादा पसंद किया जाता है। अगर आप अच्छा खाना बनाना जानती हैं तो आपके पास एक अच्छा अवसर है। आप ऑफिस और बाहर रहने वाले स्टूडेंट्स या इंप्लॉईज के लिए टिफिन सर्विस की शुरुआत कर सकती हैं। अगर आप एक टाइम के खाने की शुरुआत 50 रुपये से भी करती हैं तो भी अच्छी बचत कर लेंगी। इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी और इसमें कमाई अच्छी होगी।


3. फ्रीलांस राइटिंग


अगर आपको लिखने का शौंक हैं और आपकी ग्रामर पर भी पूरी पकड़ हैं तो आप इस तरीके को अपनी आमदन का जरिया बना सकते हो। ऐसा जरूरी नहीं है कि 8 घंटे की ऑफिस जॉब ही एक मात्र पैसे कमाने का तरीका है। आप मैगजीन और न्यूजपेपर आदि के लिए आर्टिकल लिख सकती हैं। मान लें कि आपको एक लेख के 200 रुपए मिलते है और आप एक दिन में 3 आर्टिकल लिख लेती हैं जो छपें, तो इस तरह आप 18,000 रुपये प्रति माह आराम से कमा सकती हैं। इसमें आपकी मेहनत भी कम होंगी, लेकिन आपके दिमाग का चलना जरूरी है, आज जितना अच्छा लिखेंगी, उतनी आपकी आमदन में मुनाफा होता चलेगा।


4. मेकअप और ब्यूटिशियन



ब्यूटी पार्लर महिलाओं का सबसे पसंदीदा बिजनेस माना जाता है। आपको इसको शुरू करने के लिए किसी बड़ी जगह की भी जरूरत नहीं होती। आप इसे घर से ही शुरू कर सकती हैं। अगर आपको मेकअप करने की जानकारी है या आपने कोई प्रोफेशनल कोर्स किया है तो अच्छी प्रैक्टिस के बाद आप पार्लर खोल कर कमाई कर सकती हैं। घर पर पार्लर खोलकर अपने गली मोहल्ले की महिलाओं व युवतियों से भी अच्छा कमा सकती हैं। अगर आप गांव में रहती है तो फिर ये तरीका आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हैं क्योंकि गांव में पार्लर नहीं होता, इसलिए महिलाओं को शहर जाना होता है। अगर आपका काम अच्छा चल गया तो आप महीने का 10 से 20 हजार रूपए तक कमा सकती हैं।

5. होम बेस्ड ट्यूशन



कुछ युवतियां व महिलाएं पढ़ने के बाद भी अपने परिवार या किसी अन्य कारणों के चलते कोई जॉब नहीं कर पाती। ऐसे में आपका पढ़ा-लिखा होना बेकार जाता है। क्योंकि पढ़-लिखकर भी अगर घर के ही काम करने हैं तो फिर पढ़ने का क्या फायदा। इसलिए अपनी पढ़ाई का फायदा लेते हुए घर पर ही कोचिंग क्लासेस चला सकती हैं। आप किसी एक विषय का बैच ले सकती या फिर क्लास के हिसाब से भी बच्चों को पढ़ा सकती हैं। इससे आप फ्री समय से साथ बच्चों को पढ़ाकर अपने घर का खर्च असानी से निकाल सकती हैं।

6. हॉबी क्लासेज


हमारे अंदर बचपन से ही एक अलग कला होती हैं, जो हमें दूसरों से अलग बनाती हैं। जिसे हम हमारी हॉबी भी कह देते हैं। अगर आपमें भी कोई हॉबी हैं तो आप भी उससे पैसा कमा सकती हैं। जैसे कि संगीत, पेंटिंग, खाना बनाना, गाना गाना आदि हॉबी आप किसी को सिखाकर उससे पैसे कमाने के साथ-साथ अपने फ्री समय में इंजाय भी कर सकती हैं।

7. ऑनलाइन सर्वे जॉब



पिछले कुछ समय में ऑनलाइन सर्वे जॉब की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है। इसके तहत सर्वे कंपनियां यूजर्स को किसी प्रोडक्ट या सर्विस के लिए इनपुट प्रोवाइड करने का काम देती हैं। इस जॉब की सबसे अच्छी खासियत यह है कि इस सर्वे के लिए आपको कोई इंवेस्टमेंट नहीं करनी पड़ती। हर सर्वे के लिए कंपनी आपको पैसे या रिवार्ड पॉइंट्स देती है, जिनको आप किसी भी शॉपिंग वेबसाइट पर इस्तेमाल कर सकती हैं। इस लिए घर बैठी महिलाओं के लिए ये तरीका भी पैसे कमाने का अच्छा रहेगा।

हम ने आपके साथ इस पोस्ट में घर बैठी महिलाओं के लिए कमाई के 7 ऐसे तरीके बताए हैं, जो बिल्कुल फ्री हैं और जहां पर आप बहुत ही कम मेहनत के साथ अच्छी कमाई कर सकती हैं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगे तो अगे शेयर जरूर करें।


जो अपके लिए पढ़ना जरूरी है.......

1. लड़की कैसे पटाएं, लड़कियों को पटाने के आसान तरीके 

2. हीर और रांझा की सच्ची प्रेम कहानी 

3. अगर आपसे भी गलत बैंक अकाउंट में पैसे हुए हैं ट्रांसफर, पढ़िए कैसे ले सकते हैं वापिस

4. भारत के बारे में 40 रोचक तथ्य - विकिपीडिया हिंदी

 

1 comment:

  1. आप बहुत ही अच्छा आर्टिकल लिखते हैं। मेरी भी एक साइट है एक बार जरूर चेक करें
    Make Money Online in hindi
    Thank you so much for the informative post. 5 तरीके महिलाएं घर बैठे पैसे कमाए

    ReplyDelete