संसार पर जन्म लेने वाला पहला इंसान कौन था? - Wikipedia Hindi

Share:
first man and woman

आज चाहे तो हमारे विज्ञान ने कितनी भी तरक्की कर ली हैं, लेकिन फिर भी कुछ बातें ऐसी होती हैं जो विज्ञान से परे हैं। हम सब इससे शत प्रतिशत वाकिफ हैं। विज्ञान द्वारा कितनी भी तरक्की क्यों न कर ली गई हो, लेकिन अभी तक यह सिद्ध नहीं हो सका है कि संसार को किसने बनाया और इस संसार में मनुष्य की उत्पती कैसे हुई है?


जी हां, ये सवाल हमारे भी मन में बहुत बार आया होगा। लेकिन हमारे धार्मिक ग्रंथों व विज्ञान द्वारा खोजे गए तथ्यों से बहुत कुछ अलग-अलग कहानियां बनी हैं। जिसके आज भी बहुत कुछ अधूरा है। हमने किताबों में पढ़ा था कि इंसान वानर से बना था। लेकिन कैसे और संसार कैसे बना था। ये सवाल जब हमारे सामने आता है तो हम में चकित होकर रह जाते हैं।

ये पढ़ना जरूरी है... टिड्‌डी से जुड़ी रोचक जानकारी, जिसे आप नहीं जानते??



हमारे ग्रंथों में लिखा गया है कि संसार को ईश्वर ने बताना है। लेकिन अगर ईश्वर ने संसार बना दिया तो बाद में यहां मनुष्य जाति का जन्म कब और कैसे हुआ। जिसके बाद मनुष्य धरती पर कैसे अपना रहन-सहन का तरीका बनाया। यह बहुत ही अहम सवाल हमारे मन में घात लगाकर बैठ जाते हैं। आज हम आपको इन्हीं सवालों का जवाब देने वाले हैं।


विकिपीडिया हिंदी आज कुछ तथ्यों के आधार पर आपको जानकारी देगा कि वो कौन सा इंसान था, जो हमें मानव जाति को संसार पर लेकर आया था और उससे संबंधित कुछ अन्य जानकारियां भी हम आपके साथ सांझा करेंगे।

युवा जरूर पढ़े.. लड़कियों को पटाने के जबरदस्त तरीके


अब यहां पर एक ओर बड़ा और अहम सवाल खड़ा हो जाता है कि आखिरकार धरती पर आने वाला पहला मनुष्य कौर था? वो कहां से आया और उसे बनाया किसने था? वो कैसे संसार पर आया और संसार की उत्पती हुई। ये अहम सवाल हमारे जहन में घर करके बैठे हुए हैं। जिन्हें जानने में आपके अंदर भी बहुत उत्सुक्ता है।



जानिए क्या कहता है पुराण


हमारे हिंदू धर्म के अनुसार संसार में सबसे पहले जन्म लेने वाला मनुष्य मनु था। वहीं अगर पश्चिम सभ्यता की जाने तो धरती पर सबसे पहले जन्म लेने वाला एडेम था और उनके आने बाद ही मनुष्य जाति का आंरभ हुआ। लेकिन अगर पुराण के तथ्यों को सत्य माने तो फिर एक सवाल पैदा होता है कि इन दोनों को बनाने वाला कौन था?

 ये जरूर पढ़े... सांप से जुड़ी रोचक जानकारी व तथ्य - Wikipedia Hindi


एक पौराणिक कथा के अनुसार मनु की रचना स्वयं भगवान ब्रह्मा ने की थी। ऐसा कहा जाता है कि मानव जाति की रचना के लिए भगवान ब्रह्मा ने दो लोगों को बनाया था। एक तो पुरूष और दूसरा स्त्री। क्योंकि मानव जाति को आगे बढाने के लिए ब्रहमा के लिए जरूरी था कि वह पुरूष ओर स्त्री की भी रचना करें। इसके बाद आगे संसार की उत्पती हुई थी।


पुराणों के अनुसार भगवान ब्रह्मा द्वारा बनाए गए पुरूष थे मुन और स्त्री। आज हमारी सांसारिक दुनिया में जितने भी लोग मौजूद हैं यह सभी मनु से उत्पन्न हुए हैं। संसार में आने वाला सबसे पहला इंसान मुन था, इसलिए इस जाति का नाम मानव पडा था। संस्कृत में इसे मुनष्य कहा जाने लगा और अंग्रेजी भाषा में भी मिलते जुलते नाम मैन का प्रयोग हुआ।


एक ओर कथा


पुराणों में दर्ज एक कथा के अनुसार एक समय था, जब भगवान ब्रह्मा देवों और असरों तथा पत्रिं का निर्माण करने के काफी शक्तिहीन महसूस करने लगे थे। इसके आगे उन्हें समझ में नहीं आ रहा था कि अब किसकी रचना की जाए। जिसके बाद उन्होंने काफी विचार करके मन तथा मस्तिक को कुछ शांति हासिल हो सके।

ये भी पढ़े.. Interesting facts / क्या जानते हैं आप ये रोचक तथ्य - Wikipedia Hindi


उस क्षण ब्रहा जी अपने कुछ कार्यो में व्यस्थ ही थे कि अचानक उनके अंदर एक काया उत्पन्न हुई और उनके सामने आकर खडी हो गई। जिसे देखने के बाद उन्हे काफी अचंभा हो रहा था कि वह कोई मामूली काया नहीं बल्कि बिल्कुल उनके ही जैसे दिखाई देने वाली थी।


उस परछाई को देख कर कुछ देर तक तो भगवान ब्रह्मा समझ नहीं सके कि उनके साथ आखिरकार हुआ क्या है। आपको बता दें कि यही मानव संसार का पहला मुनष्य था, जिसे स्वयंभु मनुष्य के नाम से जाना जाता है। अब इसके बाद एक और सवाल मन में आता है कि यदि हिंदू मान्यताओं कें अनुसार मनु पहला मनुष्य था तो पश्चिमी सभ्यता के अनुसार पहला मानव कौन था।



पश्चिमी सभ्यता के अनुसार


अगर हम बाइबल की बात करें तो जिस तरह से पौराणिक कथा में भगवान ब्रहा के शरीर से मनु ने जन्म लिया था, उसी प्रकार बाइबल में भी ईश्वर के शरीर की परछाई ने जन्म लिया था और यही परछाई मनु की तरह ईश्वर की छाया थी और उनकी तरह ही दिखाई भी देती थी।


ये भी पढ़े :- वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 12 चीजें, दिखेगा असर 


बाइबल में इस परछाई का नाम एडेम दिया गया है। बताया जा रहा है कि बाइबल में एडेम के जन्म पर एक वाक्या भी लिखा गया है। मैन वाज क्रिएटेड इन दि इमेज ऑफ हिज मेकर जिसका मतलब होता है कि भगवान की परछाई में मनुष्य ने जन्म लिया है। इन दोनों कथाओं से यह साबित होता है। कि मनु ही वह पहला इंसान है, जिसने मनुष्य के रूप में धरती पर जन्म लिया।


मनु के साथ पहली स्त्री कौन थी?


मनु के साथ इस संसारिक दुनिया में भगवान ब्रहा द्वारा एक स्त्री शतरूपा की भी रचना की गई थी। जहां पर पुराणों के अनुसार वर्णित कथाओं के अनुसार शतरूपा का जन्म हुआ था और बाइबल के अनुसार एडेम के साथ एम्बेला का जन्म हुआ था। मगर इन सभी तथ्यों को जानने के बाद यह साबित होता है कि हिन्दू इतिहास तथा पश्चिमी सभ्यता की बाते काफी हद तक समान है। मगर इसके बावजूद भी दोनों सभ्यताओं में काफी भिन्नता है।


विचार.....

दोस्तों अगर अब भी हमारे मन में कोई सवाल है कि दुनिया पर जन्म लेने वाला पहला इंसान कौन था तो मुझे नहीं लगता कि कोई ओर जानकारी देना बाकी रह गया है। मनु पहला इंसान था और उसे ही अलग-अलग नामों से जाना जाने लगा। ये हैं हिंदू सभ्यता। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तो कृपया पोस्ट आगे शेयर करें और अपने विचार जरूर लिखें।



Wikipedia Hindi का Whatsapp group Join करने लिए यहां क्लिक करें
Wikipedia Hindi का Whatsapp group Join करने लिए यहां क्लिक करें




आपके लिए पसंदीदा पोस्ट

 1. Whatsapp के संस्थापक कौन हैं? Who is the Founder of Whatsapp

2. अगर आपसे भी गलत बैंक अकाउंट में पैसे हुए हैं ट्रांसफर, पढ़िए कैसे ले सकते हैं वापिस

3. Internet Ki Speed Kaise Badhaye - मोबाइल इंटरनेट की स्पीड बढाने के 7 तरीके - Wikipedia Hindi

4. WhatsApp से पैसे कैसे कमाए How to make Money Online with Whatsapp - Wikipedia Hindi


No comments