जानिए क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), इसका लाभ कैसे लें - Wikipedia Hindi

Share:


केंद्र सरकार द्वारा देशवासियों के लिए अलग-अलग कई योजनाएं शुरू की गई है। जिसका वास्तव में हर भारतीय लाभ उठा सकता है, इसके तहत बहुत सी सरकारी योजनाएं हैं, जिसमें एक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना भी शामिल है। क्या आप जानते हैं कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) क्या है? आज हम आपको इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे....


प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) में निवेश के बाद अगर व्यक्ति की मौत हो जाती है तो तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं। देश के हर आदमी तक जीवन बीमा का लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने 9 मई 2015 को PMJJBY शुरू की थी। इसके तहत हर भारतीय इस योजना का लाभ ले सकता है।



PMJJBY के टर्म प्लान का मतलब क्या है?


किसी बीमा कंपनी के टर्म प्लान का मतलब जोखिम से सुरक्षा है। टर्म प्लान में पॉलिसीधारक की मौत होने पर ही बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का भुगतान करती है। अगर पॉलिसी लेने वाला व्यक्ति समय पूरा होने के बाद भी ठीक-ठाक रहता है तो उसे कोई लाभ नहीं मिलता। वास्तव में टर्म प्लान बहुत मामूली प्रीमियम पर जोखिम से सुरक्षा उपलब्ध कराने का बेहतरीन माध्यम है।



क्यों है PMJJBY फायदेमंद



PMJJBY लोगों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद योजना है। जो केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है। जानते हैं PMJJBY की खासियत......


> प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) में बीमा खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है।

> प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के तहत टर्म प्लान लेने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 50 साल है। इस पॉलिसी की परिपक्वता (मैच्योरिटी) की उम्र 55 साल है।

> प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के तहत टर्म प्लान को हर साल रिन्यू कराना पड़ता है। इसमें अश्योर्ड अमाउंट यानी बीमा की रकम 2,00,000 रुपये है।

> प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)के लिए सालाना प्रीमियम 330 रुपये है। यह रकम आपके बैंक खाते से ईसीएस के जरिए ली जाती है। योजना की रकम में बैंक प्रशासनिक शुल्क लगाते हैं। इसके अलावा इस रकम पर GST भी लागू है।

> बीमा कवर की अवधि के दौरान यदि सदस्य की मौत हो जाती है, तो 2 लाख रुपए की राशि उसके परिजनों (नॉमिनी) को प्राप्त होगी।


> अगर PMJJBY के तहत बीमा लेने वाले व्यक्ति ने कई बैंक को प्रीमियम चुकाया है, तब भी कुल मृत्यु लाभ 2,00,000 रुपये से अधिक नहीं हो सकता।

> कोई भी व्यक्ति प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) को एक साल या उससे ज्यादा वक्त के लिए चुन सकता है। अगर किसी व्यक्ति ने लंबी अवधि के लिए बीमा का विकल्प चुना है तो उसका बैंक हर साल प्रीमियम की रकम बैंक के बचत खाते से खुद काट लेगा।

> आपके बैंक खाते से प्रीमियम की रकम काटे जाने के दिन से ही आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) की सुविधा मिलने लगेगी।

> PMJJBY पॉलिसी किसी भी तारीख को खरीदी गयी हो, पहले साल के लिए उसका कवरेज अगले साल 31 मई तक ही होगा।

> बाद के सालों में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के कवर को हर साल 1 जून को बैंक खाते से प्रीमियम की रकम चुकाकर रिन्यू किया जा सकता है।


किस भाषा में भर सकते हैं फार्म


प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के लिए फॉर्म अलग-अलग भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध है। जिसे भरना बहुत ही आसान है। इनमें अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, बांग्ला, कन्नड़, ओडिया, मराठी, तेलुगू और तमिल शामिल हैं। जिनमें से किसी भी भाषा का चुनाव कर आप फॉर्म भर सकते हैं।


प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें– http://jansuraksha.gov.in/


विचार...


दोस्तों प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई योजना है, जिस पर आप आंख बंद करके विश्वास कर सकते हैं क्योंकि इसमें आपको किसी प्रकार की धोखा होने की या फिर कोई चिंता करने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि सरकार द्वारा चलाई गई योजना का लाभ अवश्य मिलता है।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तो इसे आगे शेयर करें और अगर आप कोई जानकारी लेना चाहते हैं तो कॉमेंट करें.. पढ़ते रहिए विकिपीडिया हिंदी...सब कुछ हिंदी में....

No comments