क्रेडिट स्कोर (Credit Score) क्या है? लोन लेने के लिए क्यों है जरूरी? - Wikipedia Hindi

Share:
Credit Score
Credit Score Chart


जब भी हम किसी बैंक या फिर फाइनेंस कंपनी से लोन लेने के लिए जाते हैं तो वो सबसे पहले हमारे क्रेडिट स्कोर (Credit Score) चेक करते हैं। आखिर ये क्रेडिट स्कोर (Credit Score) क्या हैं? लोन लेने के लिए क्रेडिट स्कोर (Credit Score) क्यों जरूरी है? अगर आपका भी क्रेडिट स्कोर (Credit Score) खराब है तो उसे कैसे सुधारें? ये सवाल आपके भी मन में जरूर आते होंगे।


आज हम आपको इस पोस्ट में इसी के बारे में बताने वाले हैं कि क्रेडिट स्कोर (Credit Score) क्या है? अगर आपने पर्सनल या फिर बिजनेस लोन लेना है, उसके लिए आप अपने बैंक में आवेदन देते हैं तो लोन की मंजूरी और नामंजूरी का फैसला काफी हद तक आपके क्रेडिट स्कोर ही करते हैं।



ये भी पढ़े :- EMI पर मोबाइल कैसे खरीदें (How to Buy Mobile on EMI) - Wikipedia Hindi

इसलिए आपको अपना क्रेडिट स्कोर ठीक रखना होगा। जिसमें आपको दोबारा से कभी लोन लेने के लिए परेशानी न हो। ज्यादातर अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब हैं तो भविष्य में कोई भी कंपनी आपको लोन नहीं देगी और न ही कोई बैंक आपको पर्सनल लोन देगा। इसलिए आपको अपनी साख बचाने के लिए अपना क्रेडिट स्काेर ठीक रखना जरूरी है।



क्रेडिट स्कोर (Credit Score) क्या है?


क्रेडिट स्कोर तीन अंक वाली संख्या है, जो आपकी क्रेडिट हिस्ट्री को बयान करती है। बैंक और वित्तीय संस्थान से आपके लेनदेन के रिकॉर्ड पर यह संख्या निर्भर करती है। आपने किस बैंक से लोन लिया है और उसकी किस्त को सही ढंग से वापिस किया है तो आपका क्रेडिट स्कोर बहुत अच्छा रहेगा। अगर आपने बैंक की किस्तों को लेट या फिर पैसे देने में आनाकानी की तो आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता है।

ये भी पढ़े :- घर बैठे 25 लाख रूपए तक का ऑनलाइन आधार लोन कैसे अप्लाई करें?
 

क्रेडिट स्कोर 300 से 900 के बीच होता है। 300 सबसे कम क्रेडिट स्कोर है, जबकि 900 अधिकतम क्रेडिट स्कोर है। आपको किसी बैंक या फिर फाइनेंस कंपनी से लोन लेने के लिए 700 से ज्यादा क्रेडिट स्कोर की जरूरत होती है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर 700 से कम है तो बैंक आपको देखते ही लोन देने से मना कर सकते हैं।


सिबिल क्या है?


सिबिल देश की बड़ी क्रेडिट ब्यूरो कंपनी है। सिबिल ऐसे लोगों को जिनकी कोई क्रेडिट हिस्ट्री नहीं होती, उन्हें 300 क्रेडिट स्कोर देती है। इसके अलावा डिफॉल्ट के ज्यादा जोखिम वाले व्यक्ति को भी 300 क्रेडिट स्कोर दिया जाता है। अगर आपके 300 क्रेडिट स्कोर है तो आपको लोन मिल पाना बहुत मुश्किल है। इसलिए कभी भी अपना क्रेडिट स्कोर कम नहीं होने देना चाहिए।


ये भी पढ़े :- Adhaar Card Se Loan Kaise Le? 2020 में आधार कार्ड से लोन कैसे लें

अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम होता है तो हम आपको इस पोस्ट में क्रेडिट स्कोर को सुधारने के आसान तरीके बताने वाले हैं, जिनसे आप आसानी के साथ अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ा सकते है। इसलिए आपको ध्यान से पढ़ना है और जैसे हम बताएंगे, वो तरीके को प्रयोग में लाना है।


ऐसे समझे क्रेडिट स्कोर से कैसे मिलता है लोन?


अगर आपका क्रेडिट स्कोर 400 से 650 के बीच है तो भी आपको डिफॉल्ट करने की ज्यादा आशंका होगी। इसलिए बैंक आपको लोन देने से इनकार कर सकता है। ऐसा तब होता है, जब आपके पहले भुगतान में डिफॉल्ट किया हो और उसका असर अब भी आपको क्रेडिट स्कोर पर पड़ रहा है। ऐसे में अगर आपको लोन मिल भी जाता है तो आपको ज्यादा ब्याज चुकाना पड़ सकता है।


क्रेडिट स्कोर 650 से 699 होने पर आपको सामान्य जोखिम वाला माना जाता है। इस स्कोर से आपको लोन मिलने की संभावना ज्यादा होती है, लेकिन, लोन की शर्तें आपके लिए बहुत अनुकूल नहीं होगी। मंजूर होने वाले सभी नए लोन में से सिर्फ 5.2 फीसदी इस कैटेगरी में आते हैं। इससे पता चलता है कि इस स्कोर पर भी लोन लेना आसान नहीं है।

ये भी पढ़े :- अगर आपके पास भी हैं एक से ज्यादा बैंक अकाउंट, तो आपके लिए आने वाले हैं बुरे दिन

अगर आपका क्रेडिट स्कोर 700 से 750 के बीच है तो इसे संतोषजनक माना जाता है। इस स्कोर पर आपको प्रतिस्पर्धी ब्याज दर पर लोन मिलने की संभावना होती है। सिबिल के मुताबिक, मंजूर किए गए सभी लोन में से सिर्फ 10 फीसदी इस कैटेगरी में आते हैं। इसलिए ऐसे क्रेडिट स्कोर पर भी असानी से लोन मिल जाता है।


750 से 799 के क्रेडिट स्कोर को अच्छा माना जाता है। इस स्कोर से आपको लोन लेने में ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। लेकिन, यह बात ध्यान में रखें कि लोन की मंजूरी सिर्फ क्रेडिट स्कोर पर निर्भर नहीं करती। यह लोन की मंजूरी पर असर डालने वाले महत्वपूर्ण कारकों में से एक है।

ये भी पढ़े :- घर बैठे आधार कार्ड में बदल सकतें है एड्रेस, नहीं लगेगा कोई पैसा

अगर आपका क्रेडिट स्कोर 800 से ज्यादा है तो उस क्रेडिट स्कोर को शानदार माना जाता है। यह बताता है कि व्यक्ति की वित्तीय स्थिति पूरी तरह से उसके नियंत्रण में है। बकाया चुकाने का उसका रिकॉर्ड प्रमाणित है। बैंक इस स्कोर वाले लोगों को लोन देने में शायद ही संकोच करते हैं।


क्या समझें?


अब आपको पता चल ही गया होगा कि क्रेडिट स्कोर (Credit Score) क्या हैं? लोन लेने के लिए क्रेडिट स्कोर (Credit Score) कितना जरूरी हैं? अब आपको कुछ ज्यादा बताने की जरूरत तो हैं नहीं है। क्रेडिट स्कोर (Credit Score) के बारे में जब आप लोन लेने जाते हैं तो आपको पता चल जाता है कि आपके कितने क्रेडिट स्कोर (Credit Score) हैं। इसलिए अगर कभी आपके क्रेडिट स्कोर (Credit Score) कम हो जाएं तो उसके लिए हम आपको कुछ जरूरी जानकारी देने वाले हैं, उन्हे अजमाकर आप क्रेडिट स्काेर में सुधार कर सकतें हैं........

क्रेडिट स्कोर (Credit Score) कैसे सुधारें?



1. EMI और Credit Card बिल समय पर भरें


अगर आपने मासिक किस्तों पर कोई सामान लिया हैं या फिर आपने अपने बैंक से क्रेडिट कार्ड लिया हुआ है तो उसका बिल समय पर भरें। अगर आप ऐसा नहीं करते तो सबसे ज्यादा असर आपके क्रेडिट स्कोर (Credit Score) पर ही पड़ता है। अगर आप किसी कारणवश मासिक किस्त नहीं भर सकते तो आप अपने बैंक से बात कर लोन की री-स्ट्रक्चरिंग भी करवा सकते हैं।


2. Credit Card का सही प्रयोग

अपना क्रेडिट स्कोर बेहतर रखने के लिए आपको सिर्फ न्यूनतम राशि ही नहीं ब्लकि पूरी रकम का भुगतान आखिरी तारीख से पहले करना चाहिए। इसके अलावा अपने रोजमर्रा की जरूरतों के लिए क्रेडिट कार्ड की बजाए डेबिट कार्ड से पूरी करें। इससे भी आपके क्रेडिट स्कोर (Credit Score)  में सुधार होगा।


3. समय पर क्रेडिट स्कोर की जांच

यह प्वाइंट आपके लिए बेहद अहम हैं कि आपको समय-समय पर अपने बैंक में जाकर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करनी चाहिए। ताकि अगर आपके क्रेडिट रिपोर्ट में कोई कमी आती है तो समय रहते उसे सुधारा जा सके। अगर आप समय पर क्रेडिट रिपोर्ट चेक नहीं करते तो आने वाले समय में परेशानी हो सकती है।


4. ज्यादा लोन लेने से करें गुरेज
अपना क्रेडिट स्कोर (Credit Score)  अच्छा बनाए रखने के लिए आपको चाहिए कि उतना ही लोन लें, जितने की किस्ते आप अदा कर सकते हैं। अगर आप अपनी हैसियत से ज्यादा लोन लेंगे तो आने वाले समय में आपके लिए भारी परेशानी हो सकती है। कारण ज्यादा लोन की किस्त भरने में आस सक्षम नहीं होंगे तो आपका क्रेडिट स्कोर (Credit Score) पर असर पड़ेगा। अगर आपका एक बार क्रेडिट स्काेर खराब हो जाता है तो बाद में बैंक आप पर यकीन करने से कतराएंगे।


विचार......


दोस्तों इस पोस्ट में बताया गया है कि क्रेडिट स्कोर (Credit Score)  क्या हैं? लोन लेने के लिए क्रेडिट स्कोर (Credit Score)  कितने जरूरी है? और आप अपने क्रेडिट स्कोर (Credit Score)  को कैसे बढ़ा सकते हैं। अगर आप भी लोन लेना चाहते हैं तो अपना क्रेडिट स्कोर को सुधार कर रखें। अगर हमारी माने तो कम से कम लोन लें क्योंकि अगर कोई व्यक्ति एक बार लोन लेने के झंझट में फंसता हैं तो वो पूरी उम्र इस झंझट से बाहर नहीं निकल पाता।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तो आगे शेयर करें और अपना कोई भी सवाल हो हमें कॉमेंट करके जरूर बताएं या फिर हमारी जानकारी आपको कैसे लगी कॉमेंट करके जरूर बताएं। Wikipedia Hindi सब कुछ हिंदी में.......

Wikipedia Hindi का Whatsapp group Join करने लिए यहां क्लिक करें
Wikipedia Hindi का Whatsapp group Join करने लिए यहां क्लिक करें




आपके लिए पसंदीदा पोस्ट

 1. Whatsapp के संस्थापक कौन हैं? Who is the Founder of Whatsapp

2. अगर आपसे भी गलत बैंक अकाउंट में पैसे हुए हैं ट्रांसफर, पढ़िए कैसे ले सकते हैं वापिस

3. Internet Ki Speed Kaise Badhaye - मोबाइल इंटरनेट की स्पीड बढाने के 7 तरीके - Wikipedia Hindi

4. WhatsApp से पैसे कैसे कमाए How to make Money Online with Whatsapp - Wikipedia Hindi


No comments