Instagram Par Followers Kaise Badhaye : 11 आसान तरीके - Wikipedia Hindi

Share:
Instagram Par Followers Kaise Badhaye


आजकल सोशल मीडिया का जमाना है, हर कोई सोशल मीडिया अकाउंट Facebook, Twitter, Instagram and Whatsapp तो चलाते ही हैं और जो लोग  Instagram चलाते हैं, उन्होंने कई बार Google या फिर Youtube पर Instagram Follower Kaise Badhaye जरूर सर्च किया होगा। 


Instagram Follower Kaise Badhaye को सर्च करने बाद आपको कई वेबसाइट व यूट्यूबर द्वारा इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाने के तरीके बताएं होंगे और कुछ Apps के जरिए भी Follower बढ़ाने के बारे में बताया जाता है। आप उन Apps के जरिए एक बार तो फॉलोवर्स बढ़ा लेते हैं, लेकिन आखिरकार फिर वहीं प्रॉब्लम हो जाती हैं, या तो वापिस फॉलोवर्स कम हो जाते हैं या फिर इंस्टाग्राम द्वारा आपका अकाउंट हैक कर लिया जाता है।

ये भी पढ़े

> EMI पर मोबाइल कैसे खरीदें (How to Buy Mobile on EMI) - Wikipedia Hindi

> Whatsapp के संस्थापक कौन हैं? Who is the Founder of Whatsapp - Wikipedia Hindi


लेकिन आज हम आपको इस Article के जरिए कुछ आसान और काम के तरीके बताने वाले हैं, जिन्हें Use कर आपको दोबारा से instagram par Follower kaise Badhaye को search करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यहां पर आपको एक बात पहले ही Clear कर देना चाहते हैं कि हम जो तरीका बताने वाले हैं, उससे आपको रियल फॉलोवर्स मिलेगें।


तो चलिए ज्यादा समय बर्बाद न करते हुए सीधे प्वाइंट पर आते हुए शुरू करते हैं कि instagram par Follower kaise Badhaye (instagram पर Followers बढाने के 11 आसान तरीके)



1. Attractive Profile Name


हम जब भी Instagram या फिर किसी ओर सोशल साइट्स पर अपना account बनाते हैं तो कोई भी ऐसा वैसा नाम रख लेते हैं, जिसे देखते ही लोग उसे छोड़कर आगे निकल जाते हैं। अगर वहीं हमारा instagram Account पढ़ने में Attractive होगा तो जो भी हमें देखेगा तो सबसे पहले हमें Follow जरूर करके जाएगा।


जैसे उदाहरण के तौर पर हमने बहुत सारे ऐसे अकाउंट देखे होंगे जिनका Profile Name --- king_jone, Styles_sandhu या फिर Queen_kour जैसे नाम Attractive होते हैं, जिन्हें हम जब देखकर पढ़ते हैं तो सबसे पहले Follow करते हैं। इसी लिए Attractive Profile Name रखना चाहिए।



2. Customize Your instagram Profile


instagram account बनाने के बाद आपको उसे अच्छे से Customize करने की जरूरत हैं। जिसमें आपको अपनी एक अच्छी सी फोटो लगानी है। Profile pic लगाने से पहले अच्छी तरह से Edit कर लें।


माना जाता है कि instagram पर ज्यादातर लोग Face Image की ओर ज्यादा Attractive होते हैं। इसलिए आपको भी अपना एक अच्छा का फोटो Edit करके Profile Pic लगानी है।


इसके साथ ही आपको अपने  instagram account के about में भी अपने बारे में अच्छे से जानकारी देनी होती है। ज्यादतर लोग होते हैं, जो अपने बारे में कुछ लिखते ही नहीं है। इसी लिए उनके बारे में उन्हें Follow करने वालों को ज्यादा पता नहीं होता।


About लिखते समय ध्यान रखें आपने अपने बारे intresting लिखना है। साथ ही अपने Field के बारे में hastag (#) देकर जरूर लिखें। इसके साथ ही आप अपनी जन्म तिथि लिखें ताकि आपके Followers आपको बर्थडे विश कर सकें।


एक ध्यान देने वाली और जरूरी बात आपको अपना Instagram account को private नहीं करना है। उसे Public ही रखना है। क्योंकि जितने भी इंस्टाग्राम पर पॉपूलर अकाउंट हैं वो सब के सब Public हैं। इसलिए आपको भी अपना अकाउंट पब्लिक ही रखना हैं ताकि आपको कोई भी Follow कर सके।


3. Trending Topic पर Post

Instagram Par Followers Kaise Badhaye

Internet एक ऐसी दुनिया है, जहां पर हर तीसरे दिन एक नया ट्रैंड रहता है। आपको भी इंटरनेट के ट्रैंड के साथ ही रहना हैं और जो भी ट्रेड़ इंटरनेट पर छाया हो, उसी के हिसाब पर आपको भी पोस्ट करते रहना चाहिए।


जैसे अभी कुछ दिन पहले Tiktok vs Youtube का मामला इंटरनेट के ट्रेडिंग पर था। ऐसे मामलों का फायदा उठाकर बहुत से लोग हैं, जो रातों रात Popular हो गए हैं। अभी हाल ही में केरला में एक हथिनी को विस्फोट देने का मामला ट्रैंडिंग में आया था।


इस मामले में भी लोगों ने पोस्ट कर-कर अपने अकाउंट लोगों की नजरों में ले आए। आपको भी इसी तरह इंटरनेट ट्रैंड के आधार पर पोस्ट करनी चाहिए। इसके लिए आपको Google Trends चेक करने के बाद ही पोस्ट करनी चाहिए। जो ट्रैंड में चल रहा है, उसी के हिसाब से  आपको पोस्ट करनी चाहिए।



4. हर रोज एक से पांच पोस्ट जरूर करें


अगर आप insagram पर Popular होना चाहते हैं तो आपको हर रोज पोस्ट करनी चाहिए। यहीं नहीं दिन में निर्धारित समय पर करीब 1 से लेकर 5 तक पोस्ट करनी चाहिए। इससे आपके Followers को आपके सोशल मीडिया पर एक्टिव होने का पता चलता है।


जैसे कि पहले ही बताया जा चुका है कि आपको Google Trends देखकर ही पोस्ट करने चाहिए। इसके अलावा आप सुबह के समय अपने Followers को Good Morning और रात के समय में Good Night से संबंधित पोस्ट भी कर सकते हैं।



5. Proper Hastag


ज्यादातर instagram पर अकाउंट बनाने पर नए लोग बिना #hastag के ही पोस्ट करनी शुरू कर देते हैं, जिससे उन्हें कोई फायदा नहीं होता और उनकी पोस्ट भी ज्यादा नहीं चलती। इसलिए आपको अपनी पोस्ट में संबंधित करीब 10-15 #hastag जरूर देने हैं।


कुछ #hastag तो ऐसे हैं, जिनपर करोड़ों की संख्या में #Followers हैं, जैसे #instagram #follow #like4like #love और भी बहुत सारे ऐसे #hastag हैं, जिन्हें पर सर्च पर यूज कर सकते हैं।


इसके अलावा आपको अपनी पोस्ट से संबंधित लोगों को टैग भी करना होता है। जैसे कि आपने विकिपीडिया हिंदी को अपनी पोस्ट में टैग करना है तो आपको हमारे अकाउंट @wikipediahindi को टैग करना हैं और फॉलो भी करना है।


6. Follow Peoples Randomly


अगर आप इंस्टाग्राम पर नए हैं और आपके बिल्कुल भी Followers नहीं हैं तो ये तरीका आपके लिए सबसे ज्यादा काम करने वाला है। इससे आपको रियल में Followers भी मिलेंगे और आपकी पोस्ट को वो Like और Comment भी करेंगें। इसके लिए आपको कुछ भी नही करना सिर्फ लोगों को randomly follow करना है।


यहां पर एक ध्यान देने योग्य बात ये कि आपने एक सार लोगों को Follow नहीं करना है। प्रतिदिन मात्र 50 से 100 लोगों को फॉलो करना है। उनमें से दिन में अगर आपको 25 लोग भी फॉलो बैक करते हैं तो ऐसे में आप असानी के साथ 10000+ Followers कर सकते हैं।


7. Instagram को Facebook से जोड़े


अगर आपके पास Facebook का अकाउंट हैं और उसपर अच्छे खासे दोस्त हैं, जैसे कि 3000 से 5000 तक तो ये तरीका Followers बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा अच्छा रहेगा। क्योंकि अगर आप अपने instagram account को Facebook से जोड़ते हैं तो facebook पर जितने भी आपके दोस्त हैं, उन्हें आप फॉलो करने के लिए invite कर सकते हैं।


इस तरीके से एक तो आपके facebook के दोस्त आपसे instagram के जरिए भी जुड़ जाएंगे और दूसरा आप दोनों सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक्टिव रहेंगे। वहीं Facebook पर आपकी पहचान के लोग तो आपको जरूर Follow करेंगे।


8. दूसरों के संग collaboration करें


ये भी सोशल मीडिया पर Popular होने का एक अहम तरीका है। बहुत सारे social media celebrity अपने शुरुआती दौर में इस तरीके को आजमा चुके हैं। आप चाहें तो इस तरीके को अपना कर कुछ ही समय मे instagram पर followers बढ़ा सकते हैं।


अक्सर आप इस तरीके को आजमाते हुए, कई सारे youtubers को देखा होगा। वे आपस में एक साथ videos बनाते हैं। जिससे उन सभी के subscribers में तेजी से इजाफा होता हैं। आपको भी ऐसा ही कुछ करना है।

ये भी पढ़े

> WhatsApp से पैसे कैसे कमाए How to make Money Online with Whatsapp - Wikipedia Hindi

> Internet Ki Speed Kaise Badhaye - मोबाइल इंटरनेट की स्पीड बढाने के 7 तरीके - Wikipedia Hindi


दरअसल आप किसी अन्य instagram influencer के साथ photos और video clips बना कर insta पर डाल सकते हैं।  या उन्हें ही ऐसा करने को कहें, ये तरीका बहुत ही ज्यादा कारगर है और आपके followers को instantly boost करता है।


9. Post instagram stories


जब आप नए नए इंस्टाग्राम पर आएंगे तो देखेंगे कि अगर हम किसी Instagram Account जैसे कि Sunnyleone को सर्च कर उसकी फोटो पर क्लिक करते हैं तो एक स्टोरी चलने लगी है। इसलिए आप भी अपने instagram पर Stories जरूर डाले। जिससे आपके भी #Followers बढ़ेंगें।

Instagram पर story डालते समय एक बात का खास ध्यान रखें आपकी स्टोरी professional होनी चाहिए ताकि उसे देखते ही लोग आपके प्रति आर्कषत हो। Users को अक्सर funny चीजें पसंद आती हैं। लेकिन आप हमेशा इस बात पर focus करें कि आपके insta followers एक विशेष category के हों। ताकि आपके post पर engagement बढ़ सके।


10. Location tag करें


जब कभी आप instagram पर कोई नया पोस्ट करते हैं तो उसके साथ आपको अपनी local location tag करने की ऑप्शन मिलती है। जहां पर आपको अपनी Location देनी होती है। जिससे आपके साथ आपके ऐरिया के लोग जो instagram  पर हाेंगे, उनके पास आपकी पोस्ट फीड शो होने लगेगी।


आपके पोस्ट में Location tag करने का सबसे ज्यादा फायदा होगा कि जो लोग आप को जानते हैं। वो भी आपको instagram पर तुरंत follow कर लेंगे। इस प्रकार आपको जबरदस्त फायदा मिलेगा।


11. Social Media पर लिंक शेयर करके


अगर आपके पास Whatsapp, Facebook या फिर कोई ओर सोशल मीडिया एप हैं, जहां पर आपके साथ अच्छे-खासे दोस्त जुड़े हुए हैं, तो आप अपने instagram का लिंक या फिर अगर आप कोई नई पोस्ट डालते हैं तो उसे आप अपने Whatsapp या फिर Facebook पर स्टेटस लगाकर भी अपने दोस्तों को बता सकते हैं कि आपने नई पोस्ट डाली हैं, जिसे वो आपके अकाउंट पर जाकर चेक कर सकते हैं।


इसके अलावा आप Whatsapp Group या Facebook Page or Group में भी अपने instagram का लिंक देकर वहां से लोगों को Follow करने के लिए कह सकते हैं। इससे आपके जल्दी Followers बढ़ेगें और जो सोशल मीडिया पर एक्टिव होंगे वाे तो आपको जरूर Follow करेंगे।


विचार......

आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा Instagram Followers Kaise Badhaye के संबंधी बताए गए 11 आसान तरीके समझ में आ गए होंगे। अगर आप हमारे द्वारा बताए गए तरीकों को अच्छे से पूरा पढ़ते हैं और इसे Follow करते हैं तो 100% आपके followers बढ़ जाएंगे। आप चाहे तो @Wikipediahindi को instagram पर follow कर सकते हैं।


तो दोस्तो कैसी लगा instagram par followers kaise badhaye , हमे comment बॉक्स में comment करके जरूर बताएं और अगर कोई समस्या है तो भी आप comment कर के पूछ सकते है.... धन्यवाद


ये भी पढ़े

1. संसार पर जन्म लेने वाला पहला इंसान कौन था? - Wikipedia Hindi

2. Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) : आपको कारोबार शुरू करने के लिए लोन लेना हुआ आसान - Wikipedia Hindi

3. अगर आपके पास भी हैं एक से ज्यादा बैंक अकाउंट, तो आपके लिए आने वाले हैं बुरे दिन - Wikipedia Hindi

4. घर बैठे 25 लाख रूपए तक का ऑनलाइन आधार लोन कैसे अप्लाई करें? Aadhar Loan Apply Online - Wikipedia Hindi

15 comments:

  1. Instafamous.club is a Best paid Followers website

    ReplyDelete
  2. This is very interesting, but it is necessary to click on this link: address

    ReplyDelete
  3. Bro aapne bahut accha post likha hai...well done..

    ReplyDelete
  4. https://instagram.com/xx.___bunny___.xx?utm_medium=copy_link

    ReplyDelete
  5. I found your this post while searching for information about blog-related research ... It's a good post .. keep posting and updating information. https://sites.google.com/view/instagramfollowersbuy/

    ReplyDelete
  6. It is especially decent, though look into the tips during this home address. try this out

    ReplyDelete
  7. I recently came across your blog and have been reading along. I thought I would leave my first comment. I don't know what to say except that I have enjoyed reading. Nice blog. I will keep visiting this blog very often. Indien Tourismus Visa

    ReplyDelete
  8. Wow nice post. Thanks for sharing your knowledge. Hindibond

    ReplyDelete
  9. मैने आपकी वेसाइट पढ़ी और मुझे बहुत अच्छा लगा। अच्छी जानकारी अपने दी आपके ऑर्टिकल की सहायता से मैने भीं एक आर्टिकल लिखा। क्या आप मेरे ऑर्टिकल को एक बार देख कर हमे अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करेंगी।

    Instagram pr followers kaise badhaye? इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बड़ाए new trick 2022 (1min 1k followers) in हिंदी

    ReplyDelete