कोरोना वायरस के लक्षण | कैसे करें बचाव - Wikipedia Hindi

Share:
Corona Virus ke Lakshan In Hindi


कोरोनावायरस के लक्ष्ण (Corona Virus ke Lakshan In Hindi) : जब कोरोनावायरस की शुरुआत हुई तो खांसी-जुखाम ही इसके मुख्य लक्षण पाए गए थे, लेकिन बाद में नई-नई खोजें होने लगी और नए-नए लक्षण सामने आने लगे हैं। इसी के चलते लोग कंफ्यूज होने लगे हैं कि आखिर कोरोनावायरस के लक्ष्ण क्या है? इसी सवाल का जवाब देने के लिए आज हमने यह पोस्ट लिखी है, जिसमें विस्तार से बताया जाएगा कि कोरोना वायरस के लक्षण क्या है......



अगर आपको खाने में चीजों का स्वाद नहीं मिल रहा है और आसपास की चीजों की गंध महसूस नहीं कर पा रहे हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। आपको कोराना की जांच जरूर करा लेनी चाहिए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सूंघने और स्वाद की क्षमता में कमी को भी कोरोना वायरस के लक्षणों में शामिल कर लिया।



इस मसले पर काफी समय से चर्चा जारी थी। राष्ट्रीय टास्क फोर्स ने व्यापक चर्चा के बाद इस बारे में फैसला लिया है। यह पाया गया है कि कोरोना सें संक्रमित लोगों में सूंघने और स्वाद महसूस करने की क्षमता में कमी आई है, इसलिए इसे अब संक्रमण के लक्षण में शामिल कर लिया गया है।


कोरोना की दवा अब तक उपलब्ध नहीं है। इसलिए इससे बचाव ही एकमात्र रास्ता है। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए इसके लक्षणों को पहचानना बेहद जरूरी है। लक्षणों को पहचानकर ही कोरोना वायरस को काबू में किया जा सकता है।


कोरोना वायरस के लक्षण और बचाव के तरीके



कोरोना वायरस का मुख्य लक्षण तेज बुखार है। बच्चों और वयस्कों में अगर तापमान 100 डिग्री फ़ारेनहाइट (37.7 डिग्री सेल्सियस) या इससे ऊपर पहुंचता है तभी यह चिंता का विषय है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर 88 फीसदी को बुखार, 68 फीसदी को खांसी और कफ, 38 फीसदी को थकान, 18 फीसदी को सांस लेने में तकलीफ, 14 फीसदी को शरीर और सिर में दर्द, 11 फीसदी को ठंड लगना और 4 फीसदी में डायरिया के लक्षण दिखते हैं। रनिंग नोज यानी नाक बहना कोरोना वायरस का लक्षण नहीं माना जा रहा है। हां, एक बात ध्यान देने वाली है कि कई मामले ऐसे मिले हैं, जिनमें कोरोना के कोई लक्षण नजर नहीं आए हैं. इसलिए आपको ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है।


कोरोना वायरस के लक्षण और बचाव के तरीके क्या हैं?


दोस्तों यहां पर  आपके मन में कुछ ऐसे सवाल होते हैं, जिनका अभी तक कोई समाधान नहीं हुआ है। आज हम आपके उन्हीं सवालों का जवाब देने वाले हैं, तो आइए जानते हैं कुछ अलग....


1. क्या है कोरोना वायरस?


कोरोना वायरस का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है। इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है। इस वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था। डब्लूएचओ के मुताबिक, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं। अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है।


2. क्या हैं कोरोना वायरस के लक्षण?


कोरोना वायरस के लक्षण फ्लू से मिलते-जुलते हैं। संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है। कुछ मामलों में कोरोना वायरस घातक भी हो सकता है। खास तौर पर अधिक उम्र के लोग और जिन्हें पहले से अस्थमा, डायबिटीज़ और हार्ट की बीमारी है।


3. क्या हैं कोरोना वायरस से बचाव के उपाय?


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इनके मुताबिक, हाथों को साबुन से धोना चाहिए। अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है। खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें। जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें। अंडे और मांस के सेवन से बचें। जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें।


कोरोना की पहचान के लिए इन लक्षणों पर करें गौर 




1. तेज बुखार होना - अगर किसी व्यक्ति को सुखी खांसी के साथ तेज बुखार है तो उसे एक बार जरूर जांच करानी चाहिए। यदि आपका तापमान 99.0 और 99.5 डिग्री फारेनहाइट है तो उसे बुखार नहीं मानेंगे। अगर तापमान 100 डिग्री फ़ारेनहाइट (37.7 डिग्री सेल्सियस) या इससे ऊपर पहुंचता है तभी यह चिंता का विषय है।



2. कफ और सूखी खांसी - देखने में पाया गया है कि कोरोना वायरस कफ होता है, मगर संक्रमित व्यक्ति को सुखी खांसी आती है।




3. सांस लेने में दिक्कत - कोरोना वायरस से संक्रमित होने के 5 दिनों के अंदर व्यक्ति को सांस लेने में समस्या हो सकती है। सांस लेने की समस्या दरअसल फेफड़ो में फैलते कफ के कारण होती है।



4. फ्लू-कोल़्ड जैसे लक्षण - विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर कभी-कभी बुखार, खांसी, सांस में दिक्कत के अलावा फ्लू और कोल्ड जैसे लक्षण भी हो सकते हैं।



5. डायरिया और उल्टी - कोरोना से संक्रमित लोगों में डायरिया और उल्टी के भी लक्षण देखे गए है। करीब 30 प्रतिशत लोगों में इस तरह के लक्षण पाये गए हैं।



6. सूंघने और स्वाद की क्षमता में कमी - बहुत से मामलों में पाया गया है कि कोरोना से संक्रमित लोगों को सूंघने और स्वाद की क्षमता में कमी आती है। 




भारत सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी



भारत सरकार ने भी कोरोना वायरस के लक्षण मिलने पर तत्काल स्वास्थ्य केंद्र पर सूचना देने को कहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से 24 घंटे चलने वाला कंट्रोल रूम तैयार किया गया है।
फोन नंबर 011-23978046 के माध्यम से कंट्रोल रूम में संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा ncov2019@gmail.com पर मेलकर के भी कोरोना वायरस के लक्षणों या किसी भी तरह की आशंकाओं के बारे में जानकारी ली जा सकती है।


दोस्तों यह है कोरोनावायरस के लक्ष्ण, जिन्हें पहचान कर आप भी के संक्रमण से बच सकते हैं और अपने आस-पड़ोस के दोस्त और सगे संबंधियों को इससे बचा सकते हैं। इसलिए कृपया इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा आगे शेयर करें और अगर आपके मन में भी कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।


सरकारी योजनाओं के बारे में पढ़े

1. जानिए क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), इसका लाभ कैसे लें - Wikipedia Hindi

2. Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) : आपको कारोबार शुरू करने के लिए लोन लेना हुआ आसान - Wikipedia Hindi

3. घर बैठे 25 लाख रूपए तक का ऑनलाइन आधार लोन कैसे अप्लाई करें? Aadhar Loan Apply Online - Wikipedia Hindi

4. घर बैठे ऑनलाईन खाता खोलकर हर महीने सिर्फ 210 रूपए जमा करवाकर पाएं 5 हजार रुपए महीना पेंशन, जाने कैसे 


Loan योजनाएं जो आपके लिए हैं फायदेंमंद यहां पढ़े


1. अगर आपका जन-धन खाता आधार से लिंक है, मिलेंगे 5000 रुपये, जाने कैसे - Wikipedia Hindi

2. घर बैठे 5 मिंट में अप्लाई करें 50 हजार रुपए तक का ई-मुद्रा लोन - Wikipedia Hindi

3. Paytm Postpaid - अभी करो 1 लाख रूपए तक की शॉपिंग, बिल अगले महीने, जानिए कैसे

1 comment:

  1. River possess on your web site even though using discover just just a little bit of item submits. Calming technique for not too distant future, I'm book-marking at the moment acquire designs execute arrives aside. coronavirus

    ReplyDelete