खुशखबरी / जल्द आएगी स्वदेशी कोरोना वैक्सीन, ह्यूमन ट्रायल शुरू - WIkipedia Hindi

Share:
indian Corona Vaccine



Indian Coronavirus Vaccine - कोविड-19 के केस हैं कि दिन-प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं। जिसको लेकर कोरोना की वैक्सीन बनाने का काम भी तेजी से चल रहा है। हर रोज कोरोना से जुड़ी नई-नई खबरें आती रहती हैं। वहीं कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने के लिए भारत में भी तेजी से काम चल रहा है। एक प्रसिद्ध समाचार पत्र में छपी खबर के अनुसार भारत सरकार की मानें तो अगले महीने के मध्य तक यानि कि 15 अगस्त तक भारत में कोविड वैक्सीन तैयार हो जाएगी।


कोरोना वायरस की अभी तक कोई सार्थक दवा नहीं आई हैं। जिसके चलते प्रतिदिन केस बढ़ रहे हैं। इस बीच देश के लिए एक और बड़ी ख़बर आई है। भारत की पहली कोरोना वैक्सीन कोवाक्सिन (Covaxin) के बाद अब देश की दूसरी कोरोना वैक्सीन के मानव परीक्षण (Human trials) की शुरुआत हो गई है। जिसके बाद से अनुमान लगाया जा रहा है कि भारत में जल्द ही कोरोना वैक्सीन बनकर तैयार हो जाएगी।



भारतीय दवा कंपनी जायडस कैडिला (Zydus Cadilla) ने बुधवार को बताया कि उसने एक संभावित कोरोना वैक्सीन के लिए मानव परीक्षण शुरू कर दिया है। इस बीच कोरोना वायरस संक्रमण दुनिया के तीसरे सबसे ज्यादा प्रभावित देश में तेजी से बढ़ रहा है। जायडस कैडिला (Zydus Cadilla) ने कहा कि ZYCoV-D, प्लास्मिड डीएनए वैक्सीन सुरक्षित माना गया है।


# ज्ञानवर्धक जानकारियां पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


बता दें कि इससे पहले इस कोरोना वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल में प्रतिरक्षा और इम्युनिटी टेस्ट के अच्छे परिणाम सामने आए हैं। अपने मानव परीक्षणों में जाइडस कैडिला (Zydus Cadilla) 1000 से अधिक लोगों को शामिल करेगा। इसके लिए भारत में कई क्लीनिकल रिसर्च सेंटर स्थापित किए गए हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि मानव परीक्षण में भी इसके अच्छे असर देखने को मिलेगे।



इससे पहले 2 जुलाई को भारत बायोटेक की 'कोवाक्सिन' (COVAXIN) के बाद हैदाराबाद स्थित फार्मास्यूटिकल कंपनी जाइडस कैडिला हेल्‍थकेयर लि. ने भी कोविड-19 वैक्‍सीन बनाने की बात कही। इसके बाद ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (Drugs Controller General of India, DCGI) ने जाइडस कैडिला (Zydus Cadilla) को इस वैक्‍सीन के इंसानों पर परीक्षण को मंजूरी भी दे दी है। इसके साथ इंसानों पर ट्रायल के लिए अनुमति हासिल करने वाली जाइडस कैडिला देश की दूसरी कंपनी बन गई है। अभी हाल ही में हैदराबाद की भारत बायोटेक को ऐसे ट्रायल की इजाजत मिली थी। इसके मानव ट्रायल से लोगों में उम्मीद की किरण जग गई है।


15 अगस्त को लॉन्च हो सकती है भारत की पहली काेरोना वैक्सीन



भारत में कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर जैसे परीक्षण किए जा रहे हैं। उससे उम्मीद लगाई जा रही है कि जल्द ही इससे सार्थक प्रमाण आएंगे। वहीं यह भी उम्मीद जताई जा रही है कि 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वदेशी वैक्सीन लांच कर सकते हैं। भारत में कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए देश की बड़ी-बड़ी कंपनियां परीक्षण में लगी हुई है। जिससे जल्द ही कोरोना वैक्सीन बनने की उम्मीद जताई जा रही है।


दोस्तों कोरोना वैक्सीन आने के बाद बढ़ रहे कोरोना वायरस के प्रकोप को खत्म किया जा सकता है। इसलिए जल्द से जल्द कोरोना वैक्सीन का सफल परीक्षण हो और संक्रमित मरीज जल्द ठीक हो।


संबंधित पोस्ट, इन्हें भी पढ़े

1. कोरोना वायरस क्या है

2. कोरोना वायरस के लक्षण व इससे बचाव कैसे करें

3. हैल्थ टिप्स हिंदी में

No comments