IPS Officer Kaise Bane? आईपीएस बनने की योग्यता, पढ़ाई और परीक्षा कैसे कलीयर करें की पूरी जानकारी हिंदी में - Wikipedia Hindi

Share:
IPS Officer Kaise Bane? : जब भी हम किसी आईपीएस ऑफिसर को देखते हैं तो उसका रोहब और रूतबा देखकर हमारे मन के एक सवाल जरूर उठता है कि IPS Officer Kaise Bane? ये सवाल आए भी क्यों न क्योंकि आईपीएस ऑफिसर की पॉवर, जॉब सिक्योरिटी, रोहब और रूतबे के अलावा उसे सरकार द्वारा अच्छी सैलरी भी दी जाती है। जिसके बाद हर किसी के मन में आईपीएस बनने का ख्वाब बनने लगता है। आज हम आपके इसी ख्वाब को सब करने के लिए यह पोस्ट लिख रहे हैं, जो आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होने वाली है।


अगर आप भी एक IPS Officer बनना चाहते हैं तो आप एकदम सही जगह पर आए हैं, जहां हम आपको आईपीएस ऑफिसर कैसे बने के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। जिसके आपको बताया जाएगा कि आईपीएस बनने के लिए क्या योग्यता चाहिए, पढ़ाई कैसे करें और आइपीएस की परीक्षा पास कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में दी जाएगी....


आईपीएस क्या है (What is IPS Officer) 



भारतीय पुलिस सेवा (IPS) भारत सरकार की तीन अखिल भारतीय सेवाओं आई.आर.ए.एस. (इंडियन रेलवे अकाउंट सर्विस), आई.ए.एस. (इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस), आई.एफ.एस. (इंडियन फॉरेस्ट सर्विस) में से एक है। आईपीएस की स्थापना वर्ष 1948 में की गई थी। आईपीएस के लिए कैडर कंट्रोलिंग अथॉरिटी गृह मंत्रालय के पास होती है।


सरकारी योजनाओं के बारे में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


आईपीएस एग्जाम सिविल सेवा परीक्षा का एक भाग होती है। जिसे यू.पी.एस.सी. (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा हर साल आयोजित करवाई जाती है। प्रशासनिक पदों की नियुक्ति के लिए यू.पी.एस.सी. कई तरह की सिविल सर्विस परीक्षा आयोजित करवाती है, जैसे आई.पी.एस., आई.ए.एस., आई.आर.एस., आई.एफ.इस. इस तरह की परीक्षा को पास करने के बाद आप पुलिस ऑफिसर बन सकते हैं।



आईपीएस की फुल फॉर्म (IPS Full Form)


आईपीएस की फुल फॉर्म होती है - इंडियन पुलिस सर्विस 

हिंदी में - भारतीय पुलिस सेवा 




आईपीएस कैसे बने (IPS Kaise Bane)


आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपको आपके अंदर लगन और मेहनत करने की क्षमता होनी चाहिए। कुछ उम्मीदवारों के तो आईपीएस के नाम से ही पसीने छूट जाते हैं। उनके मन में एक डर होता है कि वो कभी आइपीएस परीक्षा को पास नहीं कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके मन में एक ऑफिसर बनने की जनून है तो आपको कोई भी आईपीएस ऑफिसर बनने से नहीं रोक सकता है।


प्रसिद्ध लोगों की जीवनियां पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


देश के लाखों उम्मीदवार यूपीएससी में भाग लेते हैं, लेकिन कुछ ही लोग इसमें सफल हो पाते हैं। आज हम आपको आईपीएस के लिए योग्यता, पढ़ाई और इससे संबंधी हर जानकारी मुहैया करवाई जाएगी ताकि आपके मन में किसी प्रकार कोई सवाल न रहे।


आईपीएस के लिए शैक्षणिक योग्यता (Qualification of IPS)

 


आईपीएस की परीक्षा देने के लिए आपका किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पास किया होना बहुत जरूरी है। तो ही आप आईपीएस परीक्षा देने के लिए योग्य है। आईपीएस की परीक्षा देने के लिए ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष का विद्यार्थी भी अप्लाई कर सकता है।



आईपीएस परीक्षा के लिए राष्ट्रीय (Nationality)


जैसे कि आपको यह तो पता ही है कि आईपीएस ऑफिसर भारतीय होता है। इसलिए आईपीएस की परीक्षा में बैठने के लिए आपका भारतीय होना आवश्यक है। लेकिन अगर आप भूटान या नेपाल के नागरिक है तो भी आप आईपीएस का एग्जाम दे सकते हैं।



आईपीएस के लिए आयु सीमा (Age Limit)



IPS परीक्षा देने के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 21 साल और अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए।


* जनरल केटेगरी में उम्मीदवार के लिए अधिकतम आयु 30 वर्ष रखी गई है और प्रयासों की संख्या चार है।

* ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 33 वर्ष रखी गई है और प्रयासों की संख्या 7 है।

* एस.सी/एस.टी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 35 वर्ष रखी गई है और प्रयासों की संख्या असीमित है। यानि आप 35 वर्ष तक जितने चाहे एग्जाम दे सकते हैं।


आईपीएस के लिए शारीरिक योग्यताएं (IPS Physical Requirements) 



आईपीएस के लिए जितना परीक्षा जरूरी होती है, उससे ज्यादा उनकी शारीरिक योग्यता भी मायने रखती है। ऐसे में आपको आईपीएस की शारीरिक योग्यताओं पर खरा उतरना जरूरी है। तो आईए जानते हैं क्या है आईपीएस के लिए शारीरिक योग्यताएं.....


लंबाई (Height) : पुरुष उम्‍मीदवार की लंबाई कम से कम 165 सेंटीमीर होनी चाहिए। 160 सेंटीमीटर के SC/OBC उम्‍मीदवार भी एप्‍लाई कर सकते हैं। वहीं महिला उम्‍मीदवारों की लंबाई 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए। 145 सेंटीमीटर की SC/OBC महिला उम्‍मीदवार भी एप्‍लाई कर सकती हैं।


मोटिवेशनल स्टोरी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


छाती (Chest) : पुरुषों के लिए कम से कम 84 सेंटीमीटर। महिलाओं के लिए कम से कम 79 सेंटीमीटर।


नेत्र दृष्टि (Eye Sight) : स्‍वस्‍थ आंखों का विजन 6/6 या 6/9 होना चाहिए। कमजोर आंखों का विजन 6/12 or 6/9 होना चाहिए।


आईपीएस के लिए परीक्षा ( IPS Exam Pattern)





IAS, IFS, IPS, IRS तथा अन्‍य प्रशासनिक पदों की नियुक्ति के लिए UPSC द्वारा आयोजित सिविल सर्विस एग्‍जाम क्लियर करना होता है। इस एग्‍जाम के दो चरण होते हैं, प्रिलिमनेरी एग्‍जाम (प्रिलिम्‍स) और मेन एग्‍जाम। आईए जानते हैं, इनके बारे में कि आखिर ये दोनों चरण क्या है.....


1. प्रीलिम्‍स एग्‍जाम (Preliminary Exam) : इसमें 200-200 अंकों के दो पेपर होते हैं। दोनों ही पेपर में आब्‍जेक्टिव टाइप सवाल (मल्‍टीपल च्‍वॉइस क्‍वेश्‍चन) पूछे जाते हैं-




पेपर - 1 : 200 अंकों के इस पेपर में राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय करंट अफेयर्स, भारतीय इतिहास और भारतीय राष्‍ट्रीय आंदोलन, भारत और विश्‍व का भूगोल, भारतीय राजतंत्र और गवर्नेंस (संविधान, पॉलिटिकल सिस्‍टम, पंचायती राज, पब्लिक पॉलिसी), आर्थिक और सामाजिक विकास (सस्‍टेनेबल डेवलपमेंट, गरीबी, जनसंख्‍या), इनवायरमेंटल इकोलॉजी, बायो-डायवर्सिटी, क्‍लाइमेट चेंज और जनरल साइंस जैसे विषयों से ऑब्‍जेक्टिव सवाल पूछे जाते हैं। इस पेपर को अटेम्‍प्‍ट करने के लिए समय सीमा 2 घंटे है।


इतिहासिक जानकारियां पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


पेपर - 2 : 200 अंक के इस पेपर में कॉम्प्रिहेंशन, इंटरपर्सनल स्किल्‍स, लॉजिकल रीजनिंग और एनालिटिकल एबिलिटी, डिसिजन मेकिंग और प्रॉब्‍लम सॉल्विंग, जनरल मेंटल एबिलिटी, बेसिक न्‍यूमरेसी और डेटा इंटरप्रिटेशन (चार्ट, ग्राफ, टेबल) से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं। इस पेपर को अटेम्‍प्‍ट करने के लिए समय सीमा 2 घंटे है।


2. मेन एग्‍जाम (Main Exam ) : सिविल सर्विसेज़ के मेन एग्‍जाम में लिखित परीक्षा और इंटरव्‍यू शामिल है( लिखित परीक्षा में कुल 9 पेपर होते हैं, जिनमें दो क्‍वालिफाइंग (A और B) और सात अन्‍य मेरिट के लिए हैं।


ऑप्‍शनल सब्‍जेक्‍ट : उम्‍मीदवार एग्रीकल्‍चर, एनिमल हस्‍बेंड्री और वेटनरी साइंस, मानव विज्ञान, बॉटनी, केमिस्‍ट्री, सिविल इंजीनियरिंग, कॉमर्स और एकाउंटेंसी, इकनॉमिक्‍स, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, भूगोल, भू-विज्ञान, इतिहास, लॉ, मैनेजमेंट, मकेनिकल इंजीनियरिंग, मेडिकल साइंस, फिलॉसफी, फिजिक्‍स, पॉलिटिकल साइंस और अंतरराष्‍ट्रीय संबंध, मनोविज्ञान, पब्लिक एडमिनिस्‍ट्रेशन, समाजशास्‍त्र, स्‍टेटस्टिक्‍स, जू़लॉजी और भाषा (असमिया, बंगाली, बोडो, डोगरी, गुजराती, हिंदी, कन्‍नड़, कश्‍मीरी, कोंकणी, मैथिली, मलयालम, मणिपुरी, संथाली, सिंधी, तमिल, तेलुगु, उर्दु और अंग्रेजी) में से किसी एक का चुनाव बतौर ऑप्‍शनल सब्‍जेक्‍ट कर सकते हैं।


रोचक जानकारियां पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


इंटरव्‍यू (Interview) : मेन एग्‍जाम क्लियर करने के बाद उम्‍मीदवारों को पर्सनल इंटरव्‍यू राउंड के लिए बुलाया जाता है। यह इंटरव्‍यू लगभग 45 मिनट का होता है। उम्‍मीदवार का इंटरव्‍यू एक पैनल के सामने होता है। इंटरव्‍यू के बाद मेरिट लिस्‍ट तैयार की जाती है। मेरिट लिस्‍ट बनाते समय क्‍वालिफाइंग पेपर के नंबर नहीं जोड़े जाते हैं।

UPSC एग्‍जाम क्लियर करने के अलावा स्‍टेट PSC एग्‍जाम पास करके भी IPS ऑफिसर बना जा सकता है। स्‍टेट लेवल का एग्‍जाम पास करने के बाद SP बनने में आठ से 10 साल का समय लगता है।


ट्रेनिंग (Training) : चयनित उम्‍मीदवारों को एक साल की ट्रेनिंग के लिए पहले मसूरी और फिर हैदराबाद भेजा जाता है। भावी पुलिस अधिकारियों को भारतीय दंड संहिता, स्‍पेशल लॉ और क्रिमिनोलॉजी की ट्रेनिंग दी जाती है। ऑफिसर्स को फिजिकल ट्रेनिंग भी दी जाती है। इसके बाद आप आईपीएस ऑफिसर बन जाते हैं और आपकी नियुक्ति हो जाएगी।

आईपीएस की तैयारी कैसे करें


अगर आपके मन में एक अच्छा पुलिस ऑफिसर बनने का सपना है और आप अच्छे से मेहनत करते हैं तो आपको आईपीएस बनने से कोई भी नहीं रोक सकता। क्योंकि आज 23 साल की उम्र में ग्रेजुएशन पास कर लेंगे, उसके बाद आपके पास आईपीएस की तैयारी कर एग्जाम देने का काफी समय होता है। ऐसे में आपकी मेहनत अगर रंग लाएगी तो आप पहले प्रयास में ही आईपीएस बन सकते हैं।


सामान्य ज्ञान से जुड़ी जानकारियां पढ़ने के यहां क्लिक करें


आईपीएस की तैयारी के लिए लगन और इच्छा शक्ति के अलावा समय भी देना पड़ता है। अगर आपने आईपीएस बनने का मन बना ले ही लिया है तो आपको 8 से 10 घंटे प्रतिदिन पढ़ाई करनी चाहिए और एग्जाम की तैयारी करनी चाहिए। अगर आप सोच रहे हैं कि आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए क्या करना चाहिए तो केवल किताबी ज्ञान से ही आप यह परीक्षा पास नहीं कर सकते, आपको हमेशा करंट अफेयर और सामान्य ज्ञान से अपडेट रहना पड़ेगा।


इसके लिए आपको हर रोज अखबार पढ़ना होगा और टीवी में देश व दुनिया की हर छोटी बड़ी घटना के बारे में जानकारी रखनी होगी क्योंक परीक्षा और इंटरव्यू में आपसे कोई भी सवाल पूछा जा सकता है। इसलिए आपका सामान्य ज्ञान इतना होना चाहिए कि अगर आपसे कोई सवाल पूछे तो आप फट से उसका जवाब दें सके। अगर आप हमारे बताए अनुसार तैयारी करते हैं तो आप निश्चित आईपीएस बन जाएंगे।


आईपीएस की तनख्वाह (Salary)


जब आपको इतना कुछ पता चल ही गया तो अब आपको आईपीएस सैलरी के बारे में भी पता होना चाहिए। कि आखिर एक आईपीएस अधिकारी को सैलरी कितनी मिलती है। आईपीएस ऑफिसर को उसके पद के हिसाब से सैलरी मिलती है। सैलरी के अलावा एक आईपीएस अधिकारी को ओर भी बहुत सारी सुविधाएं भी मिलती है.. जानिए आईपीएस की सैलरी

# Deputy Superintendent Of Police – 15,600-39,100 (Grade Pay Of 5,400)

# Additional Superintendent Of Police – 15,600-39,000 (Grade Pay 6,600)

# Superintendent Of Police – 15,600-39,000 (Grade Pay 7,600)

# Senior Superintendent Of Police – 15,600-39,100 (Grade Pay 8,700)

# Deputy Inspector General Of Police – 37,400-67,0000 (Grade Pay 8,900)

# Inspector General Of Police/Joint Commissioner Of Police – 37,400-67,000 (Grade Pay 10,000)

# Additional Director General Of Police – 37,400-67,000 (Grade Pay 12,000)

# Director General Of Police – 80,000 (No Grade Payment)





Conclusion :

 

दोस्तों आईपीएस ऑफिसर बनना इतना भी कठिन नहीं होता, जितना की लोगों ने इसे बना रखा है। अगर आप अच्छे से मेहनत करते हैं तो आप आसानी के साथ आईपीएस ऑफिसर बन सकते हैं। हम अखबारों में या फिर टीवी पर बहुत से सफल आईपीएस ऑफिसर की कहानियां सुनते हैं जो मजदूरी करते हुए ऑफिसर बने हैं या फिर गरीब परिवारों से ऑफिसर बने हैं। ऐसे में बस निश्चित लगाव और मेहनत की जरूरत होती है। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तो आगे अवश्य शेयर करें। पढ़ते रहिए विकिपीडिया हिंदी....सब कुछ हिंदी में....धन्यवाद


कुछ महत्वपूर्ण पोस्ट

1. कोरोना वायरस के लक्षण क्या है और कैसे बचाव करें

2. घर बैठे 5 मिंट में अप्लाई करें 50 हजार रुपए तक का ई-मुद्रा लोन

3. कौन है हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे

No comments