PMJDY : प्रधानमंत्री जनधन योजना क्या है? इसके फायदे क्या है? जीरो बेलेंस खाता कैसे खुलवाएं? - Wikipedia Hindi

Share:


Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana : क्या आपके पास बैंक खाता है? अगर नहीं है तो आप प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत अपना बैंक खाता खुलवा सकते हैं। जनधन खाता जीरो बैलेंस पर खोला जाने वाला खाता है। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत हर भारतीय अपना बैंक खाता खुलवा सकता है। आज हम आपको प्रधानमंत्री जनधन योजना क्या है? प्रधानमंत्री जनधन योजना का क्या फायदे है? प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत बैंक खाता कैसे खुलवाएं के बारे में जानकारी देने वाले हैं।



यहां पर आपको बता देना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश में बहुत सारी योजनाएं शुरू की गई है। ऐसा में अगर आपके पास जनधन खाता है तो आपको हर योजना का लाभ जरूर मिलेगा। इसलिए अगर आपने अभी तक जनधन योजना के तहत अपना खाता नहीं खुलवाया है तो आपको भी अपना जनधन खाता खुलवा लेना चाहिए और मोदी सरकार द्वारा दी जाने वाले सुविधाओं का लाभ लेना चाहिए। तो आईए जानते हैं प्रधानमंत्री जनधन योजना के बारे में विस्तार से.....



प्रधानमंत्री जनधन योजना क्या है? 


मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरूआत की थी। इस योजना के तहत देश के गरीबों का खाता जीरो बैलेंस पर बैंक, पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंकों में खोला जाता है। इस योजना के आने के बाद भारत में ज्यादातर गरीब व जरूरतमंद व्यक्ति द्वारा इस योजना का लाभ लिया। लेकिन फिर भी बहुत से लोग हैं, जिन्हें इस योजना के बारे में पूरी जानकारी नहीं है।


अगर आपके जनधन खातों से आधार कार्ड लिंक होगा, तो आपको 6 महीने बाद ओवरड्राफ्ट सुविधा, 2 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा कवर, लाइफ कवर के साथ कई सुविधाएं दी जाती हैं। जन धन खाता योजना के तहत अब तक देशभर में 38 करोड़ से ज्यादा खाते खुल चुके हैं। सरकार आगे भी इस खाते के जरिए गरीबो की मदद कर सकती है। जनधन खाता के कई फायदे भी हैं और इसे खुलवाना भी आसान है। इस संबंधी आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी दी जाएगी।


जनधन खाता के फायदे


➢ 2 लाख रुपये तक एक्सिडेंटल इंश्योरेंस कवर आपको मिलेगा।
➢ जनधन खाता है तो आप ओवरड्रॉफ्ट के जरिए अपने खाते से अतिरिक्त 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं।
➢ डिपॉजिट पर आपको ब्याज मिलेगा।
➢ खाते के साथ फ्री मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी दी जाएगी।
➢ 30,000 रुपये तक का लाइफ कवर, जो खाता धारक की मृत्यु के बाद कुछ शर्तें पूरी करने पर मिलता है।
➢ रुपे डेबिट कार्ड की सुविधा दी जाती है जिससे आप खाते से पैसे निकलवा सकता है और खरीददारी भी कर सकते हैं।
➢ जनधन के बाद आपका पीएम किसान और श्रमयोगी मानधन जैसी योजनाओं में पेंशन के लिए खाता खुल सकता है।
➢ जनधन खाते के जरिए बीमा, पेंशन प्रोडक्ट्स खरीदना आसान है।
➢ देश भर में पैसों के ट्रांसफर की सुविधा आपको मिलती है।
➢ सरकारी योजनाओं का पैसा सीधा खाते में आता है।


जनधन योजना उद्देश्य



कभी एक समय था कि भारत में बैंक खाता खुलवाना बहुत मुश्किल काम माना जाता था। बैंक खाता खुलवाने के लिए कई फॉर्मेलिटी पूरी करनी पड़ती थी, उसके बाद ही बैंक खाता खोला जाता है। लेकिन देश के गरीब और पिछड़े इलाकों में रहने वाले लोगों को बैंकिंग सुविधा मुहैया करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत की थी।


इस योजना के तहत पीएम मोदी का उद्देश्य हर परिवार के लिए एक बैंक खाता खोलने का था। समय बीतने के साथ ही इस योजना में सरकार ने कई लाभ शामिल किये या उनका विस्तार किया। जनधन योजना के अंतर्गत 10 साल से कम उम्र के बच्चे का खाता भी खुलवाया जा सकता है। इस योजना के तहत खाता खुलवाने पर आपको रूपे एटीएम कार्ड, 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर, 30000 रुपये का लाइफ कवर और जमा राशि पर ब्याज मिलता है।


प्रधानमंत्री जनधन योजना में खाता कैसे खुलवाएं?



प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता खुलवाना बहुत आसान है। जनधन योजना के तहत जीरो बेलेंस खाता खुलवा सकते हैं। अगर आपने अभी तक जनधन योजना के तहत खाता नहीं खुलवाया है तो आपके लिए इस पोस्ट में इस संबंधी पूरी जानकारी दी जाएगी। तो आइए जानते हैं आसान तरीके से पूरी जानकारी....


■ जनधन खाता खुलवाने के डॉक्युमेंट


आपका जनधन खाता एक ही बार में खुल जाए, इसलिए पूरी तैयारी एक बार में ही करना बेहद जरूरी है। प्रोसेस से पहले जान लीजिए कि आपको कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी। इस योजना में खाता खुलवाने के लिए आपको निम्न लिखित डॉक्यूमेंट में से एक डॉक्यूमेंट की जरुरत होगी, लेकिन साथ में आपको जनधन योजना का फार्म होना जरूरी है.....

1. ड्राइविंग लाइसेंस
2. आधार कार्ड
3. वोटर आईडी
4. पासपोर्ट
5. पैन कार्ड
6. मनरेगा से जारी जॉब कार्ड
7. केंद्र या राज्य सरकार की ओर जारी कोई अन्य दस्तावेज


पीएम जनधन खाता कैसे खुलवाएं?


स्टेप 1- जनधन खाता खुलवाने के लिए इनमें से आपको कोई एक दस्तावेज देना होगा।

1. ड्राइविंग लाइसेंस
2. आधार कार्ड
3. वोटर आईडी
4. पासपोर्ट
5. पैन कार्ड
6. मनरेगा से जारी जॉब कार्ड
7. केंद्र या राज्य सरकार की ओर जारी कोई अन्य दस्तावेज


स्टेप 2- आप प्रधानमंत्री जनधन योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmjdy.gov.in या किसी भी बैंक की वेबसाइट से इसका फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।


स्टेप 3- फॉर्म को पूरी तरह भरें और KYC के लिए जरूरी दस्तावेज इकट्ठा कर लें।


स्टेप 4- इन दस्तावेजों को नजदीकी बैंक शाखा में ले जाएं।


स्टेप 5- दस्तावेजों को वेरिफाइ किए जाने के बाद आपका खाता खुल जाएगा।


PMJDY की वेबसाइट से फॉर्म कैसे डाऊनलोड करें



जब आप बैंक में जनधन खाता खुलवाने के लिए जाते हैं तो बैंक कर्मचारी आपको दूसरा खाता खुलवाने के लिए कह देते हैं और जनधन खाता नहीं खोलते हैं, इसलिए प्रधानमंत्री जनधन योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर से आप एक फार्म डाउनलोड कर उसमें डिटेल भरकर बैंक में जीरो बेलेंस वाला खाता खुलवा सकते हैं। जीरो बेलेंस वाला जनधन खाता खुलवाने के लिए फार्म कैसे डाऊनलोड करें....


स्टेप.1- सबसे पहले आपको http://pmjdy.gov.in वेबसाइट पर क्लिक करना है। आपके सामने प्रधानमंत्री जनधन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट खुल जाएगी।



स्टेप. 2- योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको नीचे जा कर Account opening form in Hindi और
Account opening form in English का विक्लप दिखाई देगा। इनमें से आप जिस भी भाषा में फॉर्म भर सकते हैं उस पर क्लिक करें।

स्टेप. 3- लिंक पर क्लिक करते ही फार्म खुल जाएगा। जिसे पढ़ने के बाद आप उसे डाउनलोड कर के प्रिंट निकाल लें।


ये है हिंदी वाला फॉर्म


स्टेप. 4-  यहां पर फार्म में आपसे कुछ जानकारी पूछी जायेगी, जिसे भरने के बाद उसके साथ  डॉक्यूमेंट लगाकर आप अपने बैंक में जमा करवा सकते हैं

ये भी पढ़े.. जनधन खाते से बेलेंस चेक करने के 3 तरीके


Note... प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता खुलवाना बहुत ही आसान है। लेकिन जब आप बैंक में जाते हैं तो कई बार बैंक आपका खाता नहीं खोलते हैं, ऐसे में आप निराश न हो, सीधे बैंक मैनेजर से बात कीजिए आपका जीरो बैलेंस खाता खुल जायेगा। आप अपना जनधन खाता खुलवाने के लिए बैंक की B.C. या फिर पोस्ट ऑफिस में भी जाकर खाता खुलवा सकते हैं।


निष्कर्ष... क्या सीखा



इस पोस्ट में आपको जनधन योजना के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। जनधन खाता योजना क्या है? इसके फायदे क्या है? जनधन खाता योजना के तहत जीरो बैलेंस खाता कैसे खुलवा सकते है? जनधन खाता खुलवाने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?


उम्मीद करते हैं कि यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप पूरी तरह समझ गए होंगे। अगर आपको कोई जानकारी समझ ना लगी हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं और इसके अलावा अगर कोई आपका सवाल है या किसी चीज के बारे में आप पूछना चाहते हैं तो भी आप कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं. हम उसका जवाब जरूर देंगे। धन्यवाद


Note. प्रधानमंत्री जनधन योजना गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो रही है। इसलिए अगर अपने ये पोस्ट पढ़ी है और आपको जानकारी हैल्पफुल लगती है तो आप इसे Whatsapp और Facebook पर जरूर Share करें।


Read More Article

Punajb E Labour Card क्या है? लेबर कार्ड कैसे अप्लाई करें? इसके फायदे क्या है?
➢ Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) : आपको कारोबार शुरू करने के लिए लोन लेना हुआ आसान
घर बैठे 25 लाख रुपए का ऑनलाइन आधार लोन कैसे अप्लाई करें?

No comments