Tiktok Pro क्या है? सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा लिंक क्या है - Wikipedia Hindi

Share:
Tiktok Pro Kya Hai


नमस्कार दोस्तों, विकिपीडिया हिंदी में आपका स्वागत है। Tiktok Pro इस नाम से आपके पास इन दिनों काफी मैसेज आ रहे होंगे, जिसे डाउनलोड करने के लिए कहा जा रहा है और इसे चीन के बैन एप Tiktok का Pro वर्जन बताया जा रहा है। लेकिन आपको पता है कि आखिर ये Tiktok Pro क्या है? जो सोशल मीडिया पर लिंक वायरल हो रहा है वो आपके लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है? आज इसी जानकारी को बताने के लिए ये पोस्ट लिखी है।


29 जून 2020 को चीन के साथ तनाव के चलते भारत सरकार ने चीन के पापुलर शॉर्ट वीडियो एप टिकटॉक सहित 59 चीनी ऐप बैन कर दिए थे। इसके बाद मोदी सरकार ने स्वदेशी का नारा देते हुए भारतीय डेवेलपर्स को मौका दिया तो अनेके ही एप इंटरनेट पर आ गए, जो टिकटॉे के अल्ट्रनेटिव के तौर पर माने जा रहे हैं। लेकिन इस बीच बैन किए एप टिकटॉक का Tiktok Pro वर्जन भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। आज हम इसी के बारे में जानेगें।



भारत सरकार द्वारा चीनी शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप टिकटॉक पर बैन लगाने के बाद भी सोशल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। इस मैसेज पर क्लिक करते ही आपका बैंक खाता तक खाली हो सकता है। इस मैसेज के बारे में बकायदा महाराष्ट्र के साइबर सेल ने चेतावनी जारी की है। इसके बाद अब पंजाब में भी पंजाब पुलिस के स्टेट साइबर क्राइम सेल ने एसएमएस और वाट्सएप के जरिये बैन चाइनीज एप्लीकेशन टिकटॉक के जैसी भ्रम में डालने वाली एपीके फाइल को डाउनलोड नहीं करने की एडवाइजरी जारी की है।

पंजाब स्टेट साइबर सेल ने कहा कि भारत में ‘टिकटॉक प्रो’ का भेजा जा रहा डाउनलोड लिंक बुनियादी सुरक्षा प्रोटोकोल और सुरक्षा का उल्लंघन है। यह गूगल प्ले स्टोर समेत एप स्टोर (आईओएस) पर भी उपलब्ध नहीं है। इस बाबत ईमेल आईडी ssp.cyber-pb@nic.in पर जानकारी दे सकते हैं।


क्या है TikTok Pro?


TikTok Pro को बैन हुए चाईनीज ऐप टिकटॉक का प्रो वर्जन बताकर सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। मैसेज में टिकटॉक जैसे ही ऐप को डाउनलोड करने का लिंक दिया जा रहा है और ऐप का नाम बताया जा रहा है TikTok Pro। ये ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। इसे थर्ड पार्टी यानी किसी बाहरी सोर्स से डाउनलोड करना पड़ता है। TikTok Pro इंस्टॉल हुआ नहीं कि खेला शुरू।


एक प्रसिद्ध इंग्लिश अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक़, इस लिंक पर क्लिक करके जब आप ऐप डाउनलोड करेंगे, तो ये दिखने में बिल्कुल टिकटॉक जैसा लगेगा। इंस्टॉल होने के बाद ये ऐप आपके फोन से इमेज, वीडियो इत्यादि एक्सेस करने की परमिशन मांगेगा। आपने ख़ुशी-ख़ुशी परमिशन दे दी। लेकिन ये ऐप ये किसी काम नहीं आएगा। बस फोन में पड़ा रहेगा। रिपोर्ट के अनुसार ये ऐप एक मैलवेयर है। आपके फोन से संवेदनशील डेटा चुराने का काम करता है।



यह है वो मैसेज जो हो रहा वायरल


जो मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें लिखा है कि ...“Enjoy TikTok videos and also make creative videos again. Now TikTok is only available in (Tiktok pro) So Download from below: Link.”


हिंदी में...... "टिकटॉक वीडियो का आनंद लें और फिर से रचनात्मक वीडियो भी बनाएं. अब TikTok केवल (Tiktok pro) में उपलब्ध है इसलिए नीचे से डाउनलोड करें: लिंक. "


एक सलाह जो आपके लिए जरूरी...


सरकार ने नागरिकों को सलाह दी कि वे प्रतिबंधित ऐप्स की लिंक पर क्लिक न करें या कोई एपीके फाइल डाउनलोड न करें क्योंकि वे मैलवेयर के स्रोत हो सकते हैं। इसके अलावा http:// के साथ शुरू होने वाले किसी भी लिंक को निजी और संवेदनशील जानकारी के संचार के लिए सुरक्षित नहीं माना जाता है. सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा क्लिक किया गया प्रत्येक लिंक https:// से शुरू होता हो। ऐसे में आप सुरक्षित रहेंगे।


दोस्तों विकिपीडिया हिंदी अपने पाठकों को सामान्य ज्ञान और जरूरी जानकारियां देने के साथ-साथ जागरूक रखने में भी अहम भूमिका निभाता है। अगर आपके पास भी कोई ऐसा TikTok Pro Apk Download का मैसेज आ रहा है तो उसे डाउनलोड न करें। ऐसे करना आपके और आपके बैंक बैलेंस के लिए नुकसानदायक हो सकता है। धन्यवाद

नोट... ये जानकारी Whatsapp और Facebook पर शेयर करके अपना फर्ज निभाएं और विकिपीडिया हिंदी की तरह लोगों को जागरूक करें....

ये भी पढ़े - Chingari App क्या है? इसका कैसे इस्तेमाल करें? Wikipedia Hindi

ये भी पढ़े - Moj App क्या है? इसका कैसे इस्तेमाल करें? Wikipedia Hindi

No comments