Youtube Kya Hai | यूट्यूब क्या है? पूरी सीरिज हिंदी में - Wikipedia Hindi

Share:
Youtube Kya Hai

Youtube Kya Hai | यूट्यूब क्या है? - नमस्कार दोस्तों विकिपीडिया हिंदी में आपका स्वागत है। क्या आपको पता है यूट्यूब क्या है? इसका जवाब आप यहीं दोगे कि हां, भाई पता है। ये एक वीडियो प्लेटफॉर्म है। जिसपर वीडियो देख सकते हैं और वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों आपका जवाब बिल्कुल सही है, लेकिन क्या आपको पता है यूट्यूब क्या है? कब बना? किसने बनाया? यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं? ये सारे जवाब आपको यहीं मिलने वाले हैं। इसलिए पोस्ट को ध्यान से और पूरा पढ़े....


Note... दोस्तों हम अपने पाठकों द्वारा किए गए सवालों पर एक सीरीज शुरू कर रहे हैं जिसमें आपको यूट्यूब क्या है? यूट्यूब चैनल क्या है? कैसे बनाएं? यूट्यूब के लिए वीडियो कैसे बनाएं? यूट्यूब चैनल को मॉनिटाइज कैसे करें और यूट्यूब से लाखों रुपए कमाई कैसे करें? इसकी पूरी जानकारी एक ही सीरीज में दी जाएगी। जिस पढ़कर आप आसानी के यूट्यूब के बारे में जान सकेंगे।


यूट्यूब क्या है? YouTube Kya Hai?


Youtube Kya Hai

यूट्यूब (Youtube) अमेरिका की एक वीडियो देखने वाली वेबसाइट है। जिसमें रजिस्ट्रड सदस्य वीडियो क्लिप देखने के साथ ही अपना वीडियो अपलोड भी कर सकते हैं। इसे पेपल के तीन पूर्व कर्मचारियों, चाड हर्ले, स्टीव चैन और जावेद करीम ने मिल कर फरवरी 2005 में बनाया था, जिसे नवंबर 2006 में Google ने $1.65 बिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया।


YouTube अपने रजिस्ट्रड सदस्यों को वीडियो अपलोड करने, देखने, शेयर करने, पसंदीदा वीडियो के रूप में जोड़ने, रिपोर्ट करने, टिप्पणी करने और दूसरे सदस्यों के चैनल को Subscribe करने देता है। इसमें सदस्यों से लेकर कई बड़े कंपनियों के वीडियो मौजूद रहते हैं। इनमें वीडियो क्लिप, टीवी कार्यक्रम, संगीत वीडियो, फिल्मों के ट्रेलर, लाइव स्ट्रीम आदि होते हैं। कुछ लोग इसे वीडियो ब्लोगिंग के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं।


अगर आपने रजिस्ट्रड नहीं किया तो आप केवल वीडियो ही देख सकते हैं, वहीं रजिस्ट्रड सदस्य असीमित वीडियो अपलोड कर सकते हैं और वीडियो में कॉमेंट भी कर सकते हैं। कुछ ऐसे वीडियो, जिसमें मानहानि, उत्पीड़न, नग्नता, अपराध करने हेतु प्रेरित करने वाले वीडियो या जो भी 18 वर्ष से कम आयु के लोगों के लिए घातक हो, उन्हें सिर्फ 18+ आयु के रजिस्ट्रड सदस्य ही देख सकते हैं।


YouTube अपनी कमाई Google Adsence से करता है, जो साइट के सामग्री और दर्शकों के हिसाब से अपना विज्ञापन दिखाता है। इसमें ज्यादातर वीडियो फ्री में देखा जा सकता है, पर कुछ वीडियो को देखने के लिए पैसे देने पड़ते हैं। इनमें से एक फिल्में पैसे देकर देखना भी शामिल है, जिसमें आप कुछ पैसे देकर फिल्म देख सकते हैं। Youtube Premium की सदस्यता भी आप पैसे देकर ले सकते हैं, जिससे आप बिना कोई विज्ञापन के कई सारे वीडियो देख सकते हैं और साथ ही Youtube Premium पर कुछ ऐसे वीडियो भी हैं, जिसे सिर्फ आप Youtube Premium की सदस्यता खरीद कर ही देख सकते हैं। इसके अलावा आप वो वीडियो नहीं देख सकते हैं।


दोस्तों यहां पर आपके लिए खुशी की बात ये है कि आज से हम यहां एक सीरिज शुरू कर दी है, जिसमें आपको Youtube से संबंधित सभी जानकारी एक ही जगह पर मिलेगी। आज हम आपको Youtube संबंधी पूरी जानकारी देने वाले हैं। इसलिए आपको यहां पर हर जानकारी मिलेगी, वो भी हिंदी में.....



1 comment:

  1. Bhai Aap Ke sabhi Articles Bahut Hi ache Hai,

    Amazing Content Writing Skill, Keep It Up.

    Thanks For These Articles.

    ReplyDelete