Paytm से पैसे कैसे कमाएं? पेटीएम ऐप से पैसे कमाने के 5 बेस्ट तरीके 2020 - Wikipedia Hindi

Share:



Paytm se Paise Kaise Kamaye :- नमस्कार दोस्तों, पेटीएम से पैसे कैसे कमाएं? क्या आप भी पेटीएम ऐप से पैसा कमाना चाहते हैं? तो आपको आज हम इस पोस्ट में पेटीएम से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताने वाले हैं। जिससे आप भी घर बैठे अपने पेटीएम ऐप से आसानी के साथ पैसे कमा सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट को शुरू से लेकर पूरा पढ़ना होगा।


Paytm App पेटीएम ऐप का नाम तो आपने जरूर सुना होगा। आपमें से बहुत से लोग पेटीएम ऐप का इस्तेमाल करते हैं। लगभग सभी लोग हर रोज अपने छोटे से छोटे और काम के लिए पेटीएम ऐप का प्रयोग जरूर करते हैं, क्योंकि इससे ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करना बहुत आसान है। आप घर बैठे ऑनलाइन कुछ भी मंगवा सकते हैं और अपने रीचार्ज भी खुद ऐप के जरिए कर सकते हैं।



पेटीएम ऐप एक ऐसा ऑनलाइन साइट है, जिससे जरिए आपको कोई भी भुगतान करना हो तो आप उसे आसानी के साथ ऑनलाइन कर सकते हैं। पहले आपको कोई सामान खरीदने के लिए या तो किसी दुकान, सर्विस सेंटर जाना पड़ता था, या फिर कहीं सफर करते समय लाइनों में लगना पड़ता था। लेकिन अब आपको इस झंझट से छुटकारा मिल गया है। आप कहीं पर भी आसानी के साथ पेटीएम ऐप के जरिए ऑनलाइन सभी भुगतान कर सकते हैं। इसीलिए इस ऐप को ज्यादातर लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।



Paytm se Paise Kaise Kamaye



पेटीएम ऐप से मिलने वाली सुविधाएं


दोस्तों जैसे कि आपको पहले ही बता दिया गया है कि पेटीएम ऐप से आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं, मतलब आप कहीं भी बैठे हो आप ऑनलाइन किसी भी चीज का भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा आपको अन्य कई सुविधाएं मिलती है जैसे कि

1. ऑनलाइन रिचार्ज करना
2. किसी भी माध्यम की टिकट बुक करवाना जैसे कि बस, ट्रेन, हवाई जहाज
3. किसी बिल का भुगतान करना जैसे कि पानी, बिजली, गैस, टीवी इत्यादि
4. मूवी की टिकट बुक करवाना
5. शॉपिंग करना
6. खाना ऑर्डर करना
7. पैसे ट्रांसफर करना
8. होटल बुक करना इत्यादि

दोस्तों अगर आपको पता नहीं है कि आपको पेटीएम क्या सुविधाएं देता हैं तो आप उपर बताई जानकारी पढ़ आसानी के साथ इन सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं।


पेटीएम से पैसे कैसे कमाएं? Paytm se Paise Kaise Kamaye



 

1. कैशबैक द्वारा


पेटीएम ऐप से रीचार्ज या फिर कोई भुगतान करते समय आपको कैशबैक मिलता है। जिसके द्वारा आप अच्छा खासा पैसा बचा मतलब कमा सकते हैं। कैशबैक का पैसा आपके पेटीएम वॉलेट में जमा हो जाएगा, जिसका इस्तेमाल आप अगली बार कर सकते हैं।

उदाहरण. आपको 100 का रीचार्ज करने पर 20 रूपए कैशबैक मिलता है तो वो पैसे आपके वॉलेट में जमा हो जाएंगे। जिसे आप बाद में इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके लिए कुछ भी ऑर्डर करने या भुगतान करने से पहले कैशबैक की डील अवश्य देखें। जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा लाभ हो। बिना कैशबैक डील चेक किए कोई भी भुगतान न करें।


2. अपने उत्पाद बेचकर


यदि आप किसी चीज की दुकान करते हैं तो आप अपने उत्पाद को पेटीएम के सहारे भी बेच सकते हैं। इसके लिए आपको पेटीएम पर रजिस्टर करना होगा व अपने उत्पादों को पेटीएम मॉल में जाकर डालना होगा। आप किसी भी तरह के उत्पाद को यहां डाल सकते हैं।

मतलब अगर आप कोई बिजनेस जैसे कि आइसक्रीम, सेटेश्नरी या कोई अन्य सामग्री बेचते हैं तो उसे ऑनलाइन बेच सकते हैं। इसके लिए आपको अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचने में व अपने ग्राहकों के बीच प्रसिद्ध होने होने में मदद मिलेगी और साथ में कमाई भी होगी।


3. पेटीएम के उत्पाद बेचकर


आप चाहे तो पेटीएम के उत्पाद भी बेचकर कमाई कर सकते हैं, यदि आपके पास खुद की उत्पाद नहीं भी है तो आप दूसरों के उत्पाद बेचकर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कई सारी अच्छी एप्स मिल जाएगी। जिसमें आप पेटीएम के उत्पाद को डालकर वहां बेचेंगे और कमाई करेंगे।

आपको बस पेटीएम से कोई भी उत्पाद उठाना है और उसके दाम से कुछ दाम बढ़ाकर उसे अन्य ऐप में बेचना है। वहां पर जैसे ही वो उत्पाद बिकेगा। उससे होने वाली कमाइ आपको सीधे मिलेगी। ये पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है।



4. एफिलिएट मार्केटिंग


एफिलिएट मार्केटिंग का नाम तो आपने बहुत सुना होगा। क्योंकि इन दिनों एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए लोग लाखों रूपए महीना कमा रहे हैं। पेटीएम आपको अपने उत्पादों को बेचने पर पैसा देता है आप पेटीएम के उत्पाद एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा भेज सकते हैं, जिसमें आपको किसी भी उत्पाद का लिंक उठा कर उसे अपने एफिलिएट लिंक में बदलना है और दूसरों को उस लिंक से खरीदने के लिए प्रोत्साहित करना है।

यदि आप लोग आपके द्वारा दिए गए उस लिंक से इस उत्पाद को खरीदते हैं तो उसका कमीशन आपको पेटीएम की तरफ से मिलेगा। ये सबसे आसान और अच्छा तरीका है, जिससे आप आसानी के साथ पैसा कमा सकते हैं।


5. प्रोमो कोड द्वारा


आप पेटीएम पर कुछ भी खरीदे या भुगतान करें, आपको पेटीएम हर बार कई प्रोमो कोड दिया जाता है। जिसे आप अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं। यह प्रोमो कोड आपको अलग-अलग साइट पर कुछ उत्पाद खरीदने इत्यादि कई सुविधाएं देते हैं, जिनका लाभ आप उठा सकते हैं, इसलिए अगली बार पेटीएम पर कुछ भी काम करने से पहले आपने सही प्रोमो कोड का चुनाव करना बिल्कुल ना भूलें।


पेटीएम वॉलट से पैसे बैंक खाते में कैसे भेजें




जब आपके पेटीएम में अच्छे पैसे हो जाएं तो आप उनका सीधा इस्तेमाल भी कर सकते हैं किंतु यदि आप उन पैसों को अपने बैंक खाते में भेजना चाहते हैं तो यह भी बहुत सरल है। इसके लिए आपको अपने पेटीएम की पासबुक में जाना है। जहां आपको सेंड मनी टू बैंक का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके आप के सामने एक फार्म खुलेगा। आप इसमें बैंक खाते की जानकारी भरें, जिसमें आपको पैसा भेजना है और उसके बाद सेंड कर दे। आपका पेटीएम वॉलट से बैंक खाते में पैसे जमा हो जाएंगे।

क्या सीखा




दोस्तों आज के पोस्ट में हमने आपको पेटीएम ऐप से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताया है। जिससे आप भी आसानी के साथ पैसे कमा सकते हैं। लेकिन दोस्तों एक खास बात यह हैं कि इसके लिए आपको मेहनत की जरूरत होगी। तो ही आप पेटीएम से पैसे कमा सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आएगी और आप भी पेटीएम ऐप से आसानी के साथ पैसे कमा सकते हैं। 


No comments