Stand Up India : बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार दे रही है 1 करोड़ रुपए लोन, ऐसे करें अप्लाई - Wikipedia Hindi

Share:

Stand Up India :- नमस्कार दोस्तों विकिपीडिया हिंदी में आपका स्वागत है। कोरोना वायरस ने कई लोगों के रोजगार छीन लिए है, जिसके चलते लोग बेरोजगार हो गए हैं। आर्थिक स्थिति भी लड़खड़ाने के चलते आप कोई खुद का रोजगार शुरू नहीं कर पा रहे हैं तो कैसा होगा अगर सरकार आपको बिजनेस शुरू करने के लिए 1 करोड़ रुपए दे। जी हां, दोस्तों आज आपको इस पोस्ट में इसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं।



मोदी सरकार की स्टैंड अप इंडिया (Stand Up India) स्कीम के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और सभी वर्ग की महिलाओं को कारोबार की दिशा में आगे बढ़ाने के लिए आर्थिक मदद दी जाती है। स्टैंड अप इंडिया स्कीम में विभिन्न वर्ग के लोगों को नया कारोबार शुरू करने के लिए 10 लाख रुपये से लेकर 1 करोड़ तक का बिजनेस लोन दिया जाता है। स्टैंड अप इंडिया स्कीम में आर्थिक मदद से अपना बिजनेस शुरू करने की सुविधा मिलती है। आज हम आपको इस पोस्ट में प्रधानमंत्री मोदी की स्टैंड अप इंडिया स्कीम क्या है? इसके फायदे और कैसे लोन ले सकते हैं, के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

ये भी पढें.. 




स्‍टैंड अप इंडिया स्‍कीम के फायदे 



स्‍टैंड अप इंडिया स्‍कीम के तहत काफी रियायती दर पर कर्ज उपल्बध कराया जाता है। कारोबार को शुरू करने के दौरान पहले 3 वर्ष तक इनकम टैक्स में छूट मिलती है। इसके बाद इस पर बेस रेट के साथ 3 फीसदी का ब्याज दर लगता है, जो कि टेन्‍योर प्रीमियम से अधिक नहीं हो सकता है। इस कर्ज को लौटाने के लिए 7 साल का समय मिलता है हालांकि, मोरेटोरियम का समय 18 महीने रहता है।

ये भी पढ़ें




स्टैंड अप इंडिया स्कीम में कौन ले सकता है लोन?



◆ लोन के लिए आवेदन करने वाला अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति या महिला वर्ग का उद्यमी होना चाहिए।
◆ आवेदन करने वाले की उम्र कम से कम 18 साल होनी जरूरी है।
◆ सरकार की यह लोन स्‍कीम सिर्फ ग्रीन फील्‍ड प्रोजेक्‍ट के लिए है, यानी लोन लेने वाले लाभार्थी का पहला व्यापार होना चाहिए।
◆ लोन के लिए आवेदन करने वाला किसी भी बैंक या संस्थान द्वारा डिफॉल्‍टर घोषित नहीं होना चाहिए।

ये भी पढ़े

➢ किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं?
➢ घर खरीदने के सरकार देगी सहयोग, 2.5 लाख की मिलेगी सबसिडी, कैसे करें अप्लाई


लोन के आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज 



● स्टैंड अप इंडिया स्कीम में पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, निवास प्रमाण पत्र इत्यादि में से कोई एक होना चाहिए।
● अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति के लोगों के लिए जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए, जबकि महिलाओं के लिए जाति प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं है।
● बिजनेस के पते के प्रमाण पत्र के तौर पर पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाता विवरण और आयकर रिटर्न मतलब ITR की कॉपी होनी चाहिए।
● यदि व्यावसायिक परिसर किराए पर है तो उसके लिए रेंट एग्रीमेंट की जरूरत है।

ये भी पढ़े

➢ जानिए जनधन खाते का बैलेंस चेक करने के तीन तरीके
➢ एमएसएमई क्या है? एमएसएमई लोन कैसे लें


कैसे करें अप्लाई



■ अगर आप पात्रता की शर्तें पूरी करते हैं तो किसी भी बैंक में जाकर लोन ले सकते हैं। वहीं, स्टैंड-अप इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट standupmitra.in पर जाकर भी लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है।



■ वेबसाइट ओपन होते ही आपको लेफ्ट साइड में नीचे की तरफ You May Access Loan लिखा दिखाई देगा। जिसमें Apply Here विकल्प पर क्लिक करना होगा। नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में आप आसानी से देख सकते हैं कि अप्लाई करने के लिए कहां क्लिक करना होगा।

■ Apply Here पर क्लिक करते ही नई विंडो खुलेगी। यहां आपको मोबाइल नंबर, नाम और ईमेल आईडी भरनी होगी। इसके बाद Generate OTP पर क्लिक करना होगा।

■ दिए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। इसके बाद निर्देशों के अनुसार लोन के आवेदन की सभी प्रक्रिया को पूरा करना होगा। स्टैंड अप इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जानकार आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।


अगर आप भी कोरोना वायरस के कारण बेरोजगार हो गए हैं और अपना खुद का कारोबार शुरू करने वाले हैं तो आप इस योजना का लाभ जरूर उठाएं। उम्मीद करतें हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आएगी। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो आगे जरूर शेयर करें।


ये भी पढ़े


1. PUBG GAME से पैसे कैसे कमाए? Make Money PUBG Game - Wikipedia Hindi

2.  EMI पर मोबाइल कैसे खरीदें (How to Buy Mobile on EMI) - Wikipedia Hindi

3. WhatsApp से पैसे कैसे कमाए How to make Money Online with Whatsapp - Wikipedia Hindi

4. Paytm Postpaid - अभी करो 1 लाख रूपए तक की शॉपिंग, बिल अगले महीने, जानिए कैसे

5. अगर 30 जून तक नहीं करवाया आधार-पैन लिंक तो होगी कार्रवाई, घर बैठे करवाएं आधार-पैन लिंक   

6Adhaar Card Se Loan Kaise Le? 2020 में आधार कार्ड से लोन कैसे लें - Wikipedia Hindi

7. घर बैठे 5 मिंट में अप्लाई करें 50 हजार रुपए तक का ई-मुद्रा लोन - Wikipedia Hindi 

8. COVID-19 Personal Loan - कम ब्याज पर मिलेगा 25 हजार से 5 लाख रूपए तक का पर्सनल लोन, जानिए फायदे

9. अगर आपके पास भी हैं एक से ज्यादा बैंक अकाउंट, तो आपके लिए आने वाले हैं बुरे दिन

10.  Chingari App क्या है? इसका कैसे इस्तेमाल करें? Wikipedia Hindi

No comments