Valentine Week List 2021 : वेलेंनटाइन वीक लिस्ट हिंदी में

Share:

Valentine Week List 2021 : अगर आप भी फरवरी महीने का बेसर्बी से इंतजार कर रहे हैं तो आपको बता दें कि वेलेंटाइन डे 2021 इस बार रविवार को आना वाला है। वेलेंटाइन वीक को लेकर हमारे पास कई सवाल पूछे गए हैं कि वैलेंटाइन वीक कब है?, वैलेंटाइन वीक लिस्ट 2021, रोज डे कब है?, प्रपोज डे कब है?, चॉकलेट डे कब है?, टेडी डे कब है?, प्रॉमिस डे कब है?, हग डे कब है?, किस डे कब है? और इसके अलावा बहुत सारे सवाल पूछे गए हैं..

Valentine Week List 2021

आज इस पोस्ट में हम आपके इन्हीं सभी सवालों का जवाब एक ही पोस्ट में देने वाले हैं और साथ ही साथ आपको Valentine week List 2021 की जानकारी देने के साथ-साथ उनके बारे में भी बताएंगे। इसलिए अगर आप Valentine week In Hindi खोज रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। आज आपको पूरी जानकारी हिंदी में दी जाएगी।

दोस्तों अगर आप भी फरवरी में वेलेंटाइन डे मनाने वाले हैं तो सबसे पहले आपको इसके इतिहास और कहानी के बारे में पता होना चाहिए कि आखिर 14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है वेलेंटाइन डे, यह जानने के लिए आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं. History Of Valentine Day : वेलेंटाइन डे क्यों मनाते हैं - Wikipedia Hindi

Valentine Day सात दिन तक चलता है, इसलिए इसे Valentine Week कहा जाता है। इन सात दिनों में प्रेमी-प्रेमिकाएं एक दूसरे के लिए अलग-अलग उपहार व अलग-अलग तरीके से इन सात दिनों को मनाते हैं और एक दूसरे से प्यार-रोमांस करते हैं। वेलेंनटाइन वीक के सात दिन कुछ इस प्रकार है :

● 7 February : रोज डे (Rose Day)
● 8 February : प्रपोज डे (Propose Day)
● 9 February : चॉकलेट डे (Chocolate day)
● 10 February : टेडी डे (Teddy Day)
● 11 February : प्रोमिस डे (Promise Day)
● 12 February : हग डे (Hug Day)
● 13 February : किस डे (Kiss Day)
● 14 February : वेलेंनटाइन डे (Valentine’s Day)

वेलेंटाइन वीक के बारे में तो आपको पता चल ही गया कि 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक किस दिन कौनसा दिन होता है। अब आप दिनों को लेकर जानना चाहते हैं कि किस दिन क्या होता है। तो आईए जानते हैं कि वेलेंटाइन वीक के बारे में हिंदी में

Valentine Week 2021 List in Hindi | वेलेंनटाइन वीक की लिस्ट हिंदी में


◆ 7 फरवरी 2021 : रोज डे (Rose Day)


फरवरी में वेलेंनटाइन वीक शुरू होने पर 7 फरवरी को पहला दिन आता है, जिसे रोज डे कहा जाता है। मतलब वेलेंनटाइन डे की शुरूआत गुलाब की खुशबू और खूबसूरती के साथ होती है। रोज डे के दिन प्रेमी-प्रेमिका एक दूसरे को लाल गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं।

गुलाब दोस्ती का प्रतीक होता है। इसलिए अगर आप भी किसी के दोस्त हो और उसे सच्चा प्यार करते हैं तो 7 फरवरी को अपने दोस्त को लाल गुलाब दे सकते हैं। अगर उसमें भी आपके प्रति प्यार होगा तो वो भी आपको प्यार का इजहार कर देंगे। ऐसे में आपको अपने प्यार को दिल में दबाकर नहीं रखना चाहिए।

◆ 8 फरवरी 2021 : प्रपोज डे (Propose Day)


7 फरवरी को लाल गुलाब देने से आप प्यार का इजहार तो कर सकते हैं, लेकिन अपने साथी को प्रपोज करने के लिए 8 फरवरी का इिन है। वेलेंनटाइन वीक में 8 फरवरी को प्रपोज डे मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी-प्रेमिका एक -दूसरे को प्रपोज करते हैं और अपने दिल की बाते अपने जीवनसाथी के साथ खोलते हैं।

अगर आपको भी किसी से बेइंतहा इश्क है और आप उसे इस बात को बताना चाहते हैं, तो बिना देर किए 8 फरवरी प्रपोज डे के दिन मौके पे चौका मारते हुए उन्हें प्रपोज कर ही डालिए। अगर आप पहले ही किसी को प्रपोज कर चुके हैं और रिलेशनशिप में हैं तो उन्हें एक बढ़िया सी डेट पर ले जाएं और उनसे अपने प्यार का इज़हार करें।

◆  9 फरवरी 2021 : चॉकलेट डे (Chocolate day)


वेलेंनटाइन वीक के तीसरे दिन 9 फरवरी को चॉकलेट डे मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी अपनी प्रेमिका को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं। जबकि कपल्स एक-दूसरे को चॉकलेट देखकर प्यार जताते हैं। ताकि उनकी जिंदगी में भी चॉकलेट की तरह ही मिठास बनी रहे हैं और दोनों का रिश्ता हमेशा बना रहे।

अगर आप भी किसी को सच्चा प्यार करते हैं या फिर आपको कोई पसंद है तो आप भी उसे 9 फरवरी को चॉकलेट गिफ्ट कर सकते हैं। इससे आपके प्यार में मिठास आएगी और आपका रिश्ता मजबूत होगा।

◆ 10 फरवरी 2021 : टेडी डे (Teddy Day)


प्यार में गिफ्ट देना तो बनता ही है। इसलिए वेलेंनटाइन वीक के चौथे दिन 10 फरवरी को टेडी डे मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी अपने प्रेमिका को और प्रेमिका अपने प्रेमी को टेडी बियर उपहार में देते हैं। इसलिए वेलेंनटाइन डे के दिनो में तरह-तरह के टेडी बियर्स बाजार में बिकते हैं।

अगर आप भी अपने पार्टनर को बेहद प्यार करते हैं तो उसे उपहार में टेडी बियर जरूर दें। टेडी बियर की तरह दिल भी बेहद कमजोर और नाजुक होता है। दिल की कोमलता का एहसास दिलाने के लिए लोग अपने पार्टनर को टेडी बियर उपहार में देते हैं। इसलिए आपको भी अपने साथी को टेडी गिफ्ट में देना चाहिए।

◆ 11 फरवरी 2021 : प्रॉमिस डे (Promise Day)


प्यार में एक-दूसरे पर विश्वास होना एक बात है, लेकिन विश्वास करना बहुत बड़ी बात है। इसलिए वेलेंनटाइन वीक के पांचवे दिन 11 फरवरी को प्रोमिस डे मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी-प्रेमिका एक दूसरे को जिंदगी भर साथ निभाने और एक दूसरे का हमेशा साथ देने का वादा करते हैं।

◆ 12 फरवरी 2021 : हग डे (Hug Day)


वेलेंनटाइन वीक के छठे दिन 12 फरवरी को हग डे मनाया जाता है। मतलब इस दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरे को गले लगातर अपना प्यार जताते हैं। इस दिन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि एक जादू की झप्पी के बहाने हमें यह जानने का मौका मिल जाता है कि सामने वाला हमें कितना चाहता है, उसके दिल में हमारे लिए क्या है।

अगर आप भी किसी को बेहताशा प्यार करते हैं तो 12 फरवरी को हग डे के दिन अपने साथी को गले लगाकर अपना प्यार जता सकते हैं। इसके लिए आपके पास ऐसा मौका दोबारा नहीं आने वाला है। इसलिए ऐसे मौके को जाने न दें।

◆ 13 फरवरी 2021 : किस डे (Kiss Day)


वेलेंनटाइन वीक के सातवें दिन अपने मन की फीलिंग को पार्टनर को बताने के लिए 13 फरवरी को किस डे मनाया जाता है।
कई बार प्यार का इजहार करने के लिए हमें शब्द नहीं मिलते, हम अपने पार्टनर को बता ही नहीं पाते कि हम उनसे कितना प्यार करते हैं, हमारे दिल में उनके लिए क्या फिलिंग्स हैं। ऐसे में बिना शब्दों के प्यार जताने के लिए एक प्यार भरा चुंबन (Kiss) ही काफी होता है।

इसलिए अगर आप भी किसी को बेइंतहा प्यार करते हैं और उसे बताने के लिए आपके पास शब्द नहीं है तो आप किस डे के दिन अपने पार्टनर को एक प्यार भरा चुंबन कर अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं।

◆ 14 फरवरी 2021 : वैलेंटाइन्स डे (Valentine’s Day)


वेलेंनटाइन वीक के सात पड़ावों के बाद 14 फरवरी को आता है अंतिम दिन, जिसे वेलेंनटाइन डे करते हैं। इसदिन प्रेमी-प्रेमिकाएं पूरा दिन एक साथ गुजारते हैं और अपने पार्टनर के साथ खास पल बिताते हैं। इस दिन वह स्पेशल डेट प्लान करते हैं, एक दूसरे के साथ फिल्में देखते हैं, घूमने जाते हैं और पार्टी करते हैं। इसके अलावा इस दिन पार्टनर एक दूसरे के साथ दिल खोलकर रोमांस भी करते हैं, जो आजकल आम बात होता जा रहा है।

इसलिए अगर आप भी किसी को सच्चा प्यार करते हैं तो वेलेंनटाइन वीक में उसे इजहार कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि आपका प्यार परवान चढ़े और आपको आपके पसंदीदा साथी मिले। इसलिए उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए और आपको लगता है कि यह आगे शेयर करनी चाहिए तो कृप्या इस पोस्ट को Whatsapp, Facebook, Twitter और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर जरूर करें। धन्यवाद.

No comments