Quora क्या है? और कोरा से पैसे कैसे कमाएं? पूरी जानकारी हिंदी में

Share:

Quora Kya Hai and Quora Se Paise Kaise Kamaye in Hindi - क्या आप जानते हैं कि Quora क्या है? अगर आप Google यूज करते हैं तो आपने कोरा का नाम जरूर सुना होगा। जब आप Internet पर कुछ सर्च करते हैं तो सबसे पहले आने वाले जवाब में Quora की वेबसाइट भी शामिल होती है। इसलिए लगभग सभी जानते हैं कि Quora Kya Hai?

लेकिन अगर आप नहीं जानते हैं कि कोरा क्या है? तो कोई बात नहीं। आजकल हर कोई घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता है। इसलिए लोग ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं? के ढंग ढूंढते रहते हैं। आज आपके इसी प्रश्न का उत्तर देने के लिए हम ये आर्टिकल लिख रहे हैं। जिसमें हम आपको बताएंगे कि Quora Kya Hai और Quora Se Paise Kaise Kamaye?

Quora Kya Hai and Quora Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

Quora एक मात्र ऐसी वेबसाइट है, जो आपको प्रश्न पूछने के पैसे देती है। इसलिए अगर आप भी ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले Quora को ज्वाइन करना होगा और उसके बाद आपको यहां सवाल करने और लोगों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देना है। जो कि बहुत ही आसान काम है। इससे आप हजारों रूपए महीना कमा सकते हैं।

Quora पर लोग अपने सवाल करते हैं और दूसरे लोगों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देते हैं। अगर आपके पास कोई वेबसाइट या यूट्यूब चैनल है तो आप Quora के जरिए उसे प्रमोट कर सकते हैं। लेकिन अगर आप कोरा पर Direct Link शेयर करेंगे तो Quora आपके Account को Permanantly Block कर देगा। इसलिए आपको कोरा की हिदायतों के अनुसार ही अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिंक शेयर करने है और अपने सवाल पूछने हैं।

कोरा क्या है? Quora Kya Hai


Quora एक Website है, जिसे हम Online Question Answer Forum के नाम से जानते है। Quora पर लाखो लोग है जो इस वेबसाइट से जुड़े है। Quora का Queries word के similar है क्योकि यहाँ लोग अपनी Queries  ही तो पूछते है जिनका जवाब उन्हें यहाँ मिलता है। कोई भी लोग Quora पर सवाल या जवाब कर सकते है।

एक बहुत अच्छी बात है आप यहाँ किसी भी Topic से related question  पूछ सकते है जिसका सही जवाब आपको यहाँ मिलेगा। इसके अलावा अगर आप चाहते है की आपके सवाल के जवाब या उत्तर सिर्फ वही व्यक्ति दे जिससे आप जवाब चाहते है तो यहाँ ऐसा भी होता है। notification से आपको पता चल जाता है की उस सवाल का जवाब किसने दिया है।

Quora Partner Program Kya Hai in Hindi?


Quora Partner Program की शुरूआत Quora ने कुछ समय पहले ही की है। इस प्रोग्राम की खास बात ये है कि आप Quora पर सवाल पूछ कर उससे पैसे कमा सकते हैं। लोगों से सवाल पूछने के लिए कोरा आपको पैसे देता है। उसके लिए आपके सवालों पर लोगों द्वारा जवाब देना चाहिए और लोगों द्वारा आपका सवाल देखा भी जाना चाहिए।

Quora Kya Hai and Quora Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

Quora अपने पाठकों को अपने साथ-साथ कमाई करवाता है। Quora टीम अपनी वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफिक और कमाई से कुछ हिस्सा पाठकों के साथ शेयर करती है। जिसके कारण Quora पर विजिटर और पाठकों की संख्या मिलियन में है। कोरा लगभग सभी भाषाओं में है। फिर भी इंग्लिश में Quora से ज्यादा कमाई होती है, जबकि हिंदी में अभी कमाई कम होती है। लेकिन आने वाले समय में हिंदी में भी Quora से अच्छी कमाई होगी।

Quora Partner Program के लिए Quora आपको खुद आपकी ईमेल पर एक मैसेज भेजेगा कि आप पार्टनर प्रोग्राम के लिए पात्र हैं। उस आमंत्रण के बाद आप कोरा पार्टनर प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं। लेकिन ये Quora तब आपको भेजेगा, जब आपके प्रश्नों पर अच्छा खासा ट्रैफिक आ रहा है और आपके जवाब को भी लोगों द्वारा पसंद किया जा रहा है। उसके बाद ही आपको आमंत्रण भेजा जाएगा और आप Quora Partner Program के साथ जुड़ पाएंगे। 

ये पढ़े - फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं? 2021 में पैसे कमाने के आसान तरीके

कोरा से पैसे कैसे कमाएं? Quora Se Paise Kaise Kamaye


Quora क्या है? और Quora Partner Program क्या है? ये तो आप समझ गए हैं। अब आपको एक बात बता दें कि कोरा पार्टनर प्रोग्राम के अलावा भी आप Quora से कमाई कर सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपको ज्यादा जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। क्योंकि आपकी एक लापरवाही आपके अकाउंट पर भारी पड़ सकती है। इसलिए Quora से कमाई करने के लिए आपको ध्यान से काम करना चाहिए। आईए जानते हैं कि कोरा से पैसे कैसे कमाए?

Quora पर वेबसाइट/ब्लॉग Promotion


अगर आपके पास एक ब्लॉग/वेबसाइट है और उसपर ट्रैफिक नहीं आ रहा। लेकिन आपके ब्लॉग पर Google Adsence का आप्रूवल मिला हुआ है। ऐसे में आप Quora को ज्वाइन कर सकते हैं और अपने ब्लॉग पर जो पोस्ट लिखेंगे उससे संबंधित कोई भी प्रश्न पूछकर अपनी पोस्ट का लिंक साथ में डाल देंगे। जब कोई उस प्रश्न का जवाब देगा या उस प्रश्न को देखेगा तो आपके लिंक पर क्लिक करके आपके ब्लॉग पर विजिट करेगा।

इसके अलावा आप जब किसी द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर देंगे तो उससे Related Post का लिंक शेयर करें ताकि उस संबंधी पूरी जानकारी पढ़ने के लिए Quora से लोग आपके ब्लॉग पर पहुंचे। इससे आपके ब्लॉग पर Organic Traffic बढ़ेगा और ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ने से आपकी गूगल एडसेंस की एड पर क्लिक भी होंगे। जिससे आपको कमाई होगी।

ये पढ़े 

- Blog/Website पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं? ब्लॉग पर Organic Traffic लाने के 10 तरीके

- ब्लॉग पोस्ट गूगल में रैंक कैसे करवाएं?

नोट - Quora एक ऐसी वेबसाइट हैं, यहां पर आप जितने चाहे प्रश्न पूछ सकते हैं और उनके उत्तर दे सकते हैं। लेकिन अगर आप हर पोस्ट में ब्लॉग का लिंक दोगे तो आपके अकाउंट को ब्लॉक कर दिया जाएगा। इसलिए आपको इससे बचना है और एक दो पोस्ट में ही लिंक लगाना है। इससे Quora को ऐसे नहीं लगेगा कि आप अपने ब्लॉग/वेबसाइट को प्रमोट नहीं कर रहे हैं। आप पाठकों को सही जानकारी मुहैया करवा रहे हैं।  


Quora Space के जरिए पैसे कमाएं


ब्लॉग या वेबसाइट में जैसे Blogging होती है, उसी प्रकार से आप Quora Space को भी ब्लॉगिंग की तरह की यूज कर सकते हैं। यहां पर आपको अपना एक टॉपिक पसंद करना है। जिसपर आप सही और बिना कोई कॉपीराइट कंटैट लिख सकते हैं। उसके बाद आपको हर रोज कुछ नया-नया लिखना है और Quora Space में पब्लिश करना है।

जब आपको लगे कि आपके Quora Space में काफी पोस्ट हो गए हैं और आपके पोस्ट लोगों को अच्छे पसंद आ रहे हैं तो Quora भी आपके Quora Space ब्लॉग में विजिट करेगा और आपके Blog में एड दिखाना शुरू कर देगा। जिससे जब आपके Quora Space Blog पर विजिटर आएंगे तो उससे होने वाली कमाई में से आपको भी पैसे मिलेंगे।

Quora में Affiliate Marketing


Affiliate Marketing के बारे में तो हर कोई जानता ही है। अगर आप आज के समय में अच्छा-खासा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको Affiliate Marketing जरूर करनी चाहिए। इसलिए अगर आप भी Quora में Affiliate Marketing करके पैसे कमाना चाहते हैं तो ये एक बहुत ही बढिया रास्ता है। इसके जरिए आप आसानी के साथ Quora से कमाई कर सकते हैं।

Quora में Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए जब आप कोई प्रश्न पूछते हैं तो उसमें आपको प्रश्न के अनुसार Affiliate Marketing वाले प्रोडक्ट का लिंक एड करना है। जब कोई आपके प्रश्न पर आएगा तो लिंक पर क्लिक करके आपके Affiliate Marketing वाले अकाउंट में जाएगा और वहां से अगर कुछ खरीदेगा तो आपको उससे कमाई होगी। 

ये भी पढ़ें :-

- घर बैठी महिलाओं के ऑनलाइन पैसे कमाने के 7 तरीके

- Paytm से पैसे कमाने के 5 आसान तरीके

- PUBG Game से पैसे कैसे कमाएं?

Whatsapp से पैसे कैसे कमाएं?

अंतिम शब्द


दोस्तों, अब आप समझ गए हैं कि Quora Kya Hai और Quora Se Paise Kaise Kamaye? इस पोस्ट में आपके सभी सवालों का जवाब दिया गया है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आएगी। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आए तो आप इसे आगे शेयर कर सकते हैं।

Quora के अलावा हमारे ब्लॉग पर हर कैटेगिरी से संबंधित पोस्ट लिखे गए हैं। आप एक बार उन्हें भी पढ़ सकते हैं। अगर आपके मन में कोई भी प्रश्न उठता है या आपको हमारा पोस्ट कैसे लगा बताने के लिए आप कॉमेंट कर सकते हैं।

ये भी पढ़े -

- 5 मिंट में घर बैठे लीजिए 5 लाख रुपए का पर्सनल लोन

- सरकार रेहड़ी वालों को दे रही बिना गारंटी 10 हजार रूपए का लोन, ऐसे करें अप्लाई?

- पर्सनल लोन क्या है? कैसे अप्लाई करें?

- जन धन खाता आधार से लिंक है तो मिलेंगे 5000 रूपए

 5 मिंट में घर बैठे पाए 50 हजार रूपए का ई-मुद्रा लोन

 

6 comments:

  1. आपके लिखने की कला बहुत अच्छी है, मुझे लग रहा था की यह वर्डप्रेस ब्लॉग है क्योकि इसकी थीम बहुत अच्छी है. क्या यह प्रीमियम थीम है? कृपया बताने का कष्ट करें.

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद हर्श भाई, मैं अपने ब्लॉग में Shouters थीम यूज करता हूं।

      Delete
    2. धन्यवाद बताने के लिए

      Delete
  2. bohot badhiya information di bhai. Thank you

    ReplyDelete
  3. Sir you have written a nice article on how to earn money through quora in 2021, I have checked 20 websites but I haven't get any good content, but your article has very good content which helped me a lot.

    ReplyDelete
  4. सर बहुत ही अच्छी जानकारी आपने दी।बहुत बहुत धन्यवाद।

    ReplyDelete