कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | Covid Vaccine Registration in Hindi

Share:

Cowin App Registration for 18+ in Hindi - नमस्कार दोस्तों, "Wikipedia Hindi" में आपका स्वागत है। दोस्तों 1 मई से 18+ के लोगों को कोविड वैक्सीन की डोज लगनी शुरू हो रही है। उसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गई है। अगर आप भी 18+ हो और कोरोना वैक्सीन लगवाना चाहते हैं तो हम आपको यहां अरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App Covid Vaccine Registration) और कोविन ऐप (Cowin App Covid Vaccine Registration) का प्रोसेस बताने वाले हैं।

Cowin App Registration for 18+ in Hindi

कोरोना से बचाव के लिए कोविड वैक्सीन लगवाना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि कोरोना की दूसरी वेव बहुत ही ज्यादा खतरनाक साबित हो रही है और कोविड से बहुत ही लोग कर रहे हैं। इसलिए अगर आपने भी अभी तक कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाई है तो कृप्या आप हमारे पोस्ट को पढ़कर कोविन ऐप या फिर अरोग्य सेतु ऐप के जरिए अपनी रजिस्ट्रेशन करवाकर कोरोना वैक्सीन जरूर लगवाएं।

दोस्तों एक बात जो आपको बताने योग्य है कि कोरोना वैक्सीन को लेकर हमारे देश में बहुत सारी अफवाहें सोशल मीडिया पर चल रही है, इसे कुछ लोगों द्वारा खतरनाक बताया जा रहा है। लेकिन हमारे देश के विशेषज्ञों द्वारा तैयार की गई वैक्सीन बिल्कुल सुरक्षित है और इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। इसलिए सभी को कोरोना वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए। तो आईए जानते हैं कि कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें? Corona Vaccine Registration in Hindi

Covid Vaccine Registration in Hindi

अगर आपकी उम्र 18 साल से अधिक है तो आप 1 मई से कोरोना वैक्सीन लगवा सकते हैं क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंट लाइन वर्करों, फिर 60 साल से अधिक आयु के लोगों को कोविड वैक्सीन लगाई गई। उसके बाद अब 45 साल से अधिक आयु को लोगों को वैक्सीन लग रही है और 1 मई से 18 साल के उपर उम्र के लोगों को वैक्सीन लगनी शुरू होगी।

कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन चल रही है। अगर आप कोविड वैक्सीन लगवाना चाहते हैं तो आप केंद्र सरकार द्वारा जारी अरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) या फिर कोविन ऐप (Cowin App) के जरिए अपनी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और कभी भी वैक्सीन लगवा सकते हैं। तो आईए जानते हैं कि Cowin App के जरिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

कोविन ऐप पर वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करवाएं?


आप कोविन ऐप या फिर Cowin Portal के जरिए वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। आपको कोविन वेबसाइट पर ही रजिस्ट्रेशन करवानी चाहिए। उसके लिए प्रोसेस हम नीचे बताने वाले हैं-

● Google ब्राउजर में www.cowin.gov.in को सर्च करें। कोविन की ऑफिशियल वेबसाइट खुल जाएगी।
● Web Page के दाईं ओर Register Yourself का बटन दिखेगा। इसपर क्लिक करें।
● एक नया पेज खुलेगा। अपना मोबाइल नंबर भरें और Get OTP पर क्लिक करें। आपके मोबाइल नंबर पर एक SMS आएगा, जिसमें OTP आएगा, उसे भरें।
● इसके बाद रजिस्‍ट्रेशन पेज खुल जाएगा।
● यहां आपको फोटो ID टाइप, उसका मोबाइल नंबर और अपना पूरा नाम भरना होगा। आपको अपने लिंग और उम्र की जानकारी भी देनी होगी।
● अगर आप सीनियर सिटिजन की तरह रजिस्‍टर कर रहे हैं तो रजिस्‍टर बटन पर क्लिक करें और अगले पॉपअप पर No पर क्लिक करें।
● अगर आपको को-मॉर्बिडिटी है तो रजिस्‍टर पर क्लिक करने पर जब पूछा जाए कि “Do you have any comorbidities (pre-existing medical conditions)” तो Yes पर क्लिक करें।
● एक बार रजिस्‍ट्रेशन पूरा होने के बाद आपको SMS मिलेगा। उसमें आपका रजिस्ट्रेशन का पूरा डेटा होगा। उस रजिस्ट्रेशन के आधार पर आपको कोविड वैक्सीन लगेगी।

आरोग्‍य सेतु ऐप पर वैक्सीन लगवाने के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन


अरोग्य सेतु ऐप पर ही आपको कोविन की ऑप्शन मिलेीग और उसी के आधार पर आपको वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करनी होगी। इसलिए अरोग्य सेतु ऐप पर आप आसानी के साथ कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। उसके लिए प्रोसेस कुछ इस प्रकार है-

◆ आपके स्‍मार्टफोन में आरोग्‍य सेतु ओपन करें।
◆ सबसे दाईं ओर CoWIN का विंडो दिखेगा।
◆ उसपर क्लिक करेंगे तो कई ऑप्‍शंस दिखेंगे। उनमें से Vaccination (Login/Register) पर क्लिक करें।
◆ अपना मोबाइल नंबर भरें और Procees to verify पर क्लिक करें। SMS से एक OTP आएगा, उसे भरें।
◆ इसके बाद रजिस्‍ट्रेशन पेज खुल जाएगा।
◆ यहां आपको फोटो ID टाइप, उसका नंबर और अपना पूरा नाम भरना होगा। आपको अपने लिंग और उम्र की जानकारी भी देनी होगी।
◆ अगर आप सीनियर सिटिजन की तरह रजिस्‍टर कर रहे हैं तो रजिस्‍टर बटन पर क्लिक करें और अगले पॉपअप में No पर क्लिक करें।
◆ अगर आपको को-मॉर्बिडिटी है तो रजिस्‍टर पर क्लिक करने पर जब पूछा जाए कि “Do you have any comorbidities (pre-existing medical conditions)” तो Yes पर क्लिक करें।
◆ एक बार रजिस्‍ट्रेशन पूरा होने के बाद आपको SMS मिलेगा।

वैक्‍सीनेशन के लिए अपॉइंटमेंट कैसे बुक करें?


● रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको अकाउंट डीटेल्‍स दिखाई जाएंगी।
● एक मोबाइल नंबर पर चार लोग ऐड हो सकते हैं। अगर आप और लोगों को जोड़ना चाहते हैं तो Add पर क्लिक करें और पूछी गई डीटेल्‍स भरकर उन्‍हें रजिस्‍टर करें।
● रजिस्‍टर्ड नामों के आगे आपको “Action” का कॉलम दिखेगा। इसके नीचे कैलेंडर का आइकन होगा। इसपर क्लिक करेंगे तो अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।
● “Book Appointment for Vaccination” पेज खुलेगा। यहां आप अपने राज्‍य/केंद्रशासित प्रदेश, जिला, ब्‍लॉक और पिनकोड जैसी जानकारियां भरकर “Search” बटन पर क्लिक/टैप करें।
● दी गई जानकारी के आधार पर टीकाकरण केंद्रों की एक लिस्‍ट दिखेगी। आप उनमें से एक को चुनें और वहां उपलब्‍ध टीकाकरण की तारीखों में से एक चुन सकते हैं। एक बार डेट चुनने के बाद “Book” पर क्लिक/टैप करें।
● एक “Appointment Confirmation” पेज खुलेगा जिसमें आपको बुकिंग की डीटेल्‍स दिखाई जाएंगी। अगर सबकुछ सही है तो “Confirm” पर क्लिक करें वरना “Back” पर जाकर जरूरी बदलाव करें।
● आखिर में आपको “Appointment Successful” का पेज दिखेगा। आपके पास सभी जानकारियों का एक SMS भी पहुंच जाएगा।

ये भी पढ़े -

- कोरोना वायरस क्या है? 

- कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं? और इससे बचाव कैसे करें?

- कोरोना वायरस पर शायरी हिंदी में 

अंतिम शब्द


अगर आप भी कोविड वैक्सीन लगवाना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पढ़कर अपनी वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसमें आपको कोविन ऐप और अरोग्य सेतु ऐप के जरिए कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें? के अलावा  वैक्सीनेशन के लिए अपॉइंटमेंट बुक करने की भी पूरी डिटेल दी गई है।

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी बेहद पसंद आएगी। अगर आपको ये जानकारी पसंद आती है तो कृप्या इस आर्टिकल को आगे जरूर शेयर करें ताकि लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करना आसान हो सके।

ये भी पढ़े -

- 5 मिंट में घर बैठे लीजिए 5 लाख रुपए का पर्सनल लोन

- सरकार रेहड़ी वालों को दे रही बिना गारंटी 10 हजार रूपए का लोन, ऐसे करें अप्लाई?

- पर्सनल लोन क्या है? कैसे अप्लाई करें?

- जन धन खाता आधार से लिंक है तो मिलेंगे 5000 रूपए

5 मिंट में घर बैठे पाए 50 हजार रूपए का ई-मुद्रा लोन

 

No comments