WhatsApp से पैसे कैसे कमाए | How to make Money Online From Whatsapp 2021 - Wikipedia Hindi

Share:

Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye in Hindi - नमस्कार दोस्तों, 'Wikipedia Hindi' में आपका स्वागत है। आज हम जानेंगे कि Whatsapp से पैसे कैसे कमाएं? 2021 में व्हट्सएप से पैसे कैसे कमा सकते हैं? अगर आप भी Whatsapp से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल में Online Make Money Tips दी जाएगी और वो भी हिंदी में

दोस्तों आजकल हर कोई व्यक्ति स्मार्टफोन इस्तेमाल करता है और सोशल मीडिया ऐप्स में से Whatsapp सबसे ज्यादा यूज किया जाता है। आप भी WhatsApp का इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन क्या आप जानते है कि आप WhatsApp पर मैसेज करने के साथ-साथ इससे पैसे भी कमा सकते है। आप अपने मोबाइल फोन के जरिए व्हट्सएप से कमाई कर सकते हैं।

WhatsApp से पैसे कैसे कमाए How to make money from Whatsapp


बता दें कि WhatsApp दूनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया ऐप है। इसलिए WhatsApp से पैसे कमाना संभव हो पाया है। अगर हम सीधे शब्दों में बोले तो WhatsApp में ऐसा कोई feature नही है, जिससे आप सीधे तौर पर पैसे कमा सकते है, लेकिन आप WhatsApp को थर्ड पार्टी के तौर पर यूज कर पैसे कमा सकते है, जो कि एकदम सच है। उसी के बारे में बताने के लिए आज हम आपके लिए ये आर्टीकल लेकर आएं हैं। जिसे आप पढ़कर WhatsApp से पैसा कमा सकते हैं।

 

How to make Money Online From Whatsapp 2021



WhatsApp पर पैसा कमाने के लिए आपमें योग्यता होनी चाहिए। आप WhatsApp से पैसे अपने योग्य के अनुसार कमा सकते है, ये नहीं है कि कोई भी शुरू करे और अगले दिन ही वह लखपति बन जाए। परंतु ऐसा है कि WhatsApp से पैसा तो कमाया जाता है, लेकिन उसके लिए आपकों को भी पूरा ट्रैंड होने की आवश्यकता है।

WhatsApp से कमाई करने के लिए आवश्यक चीजें


WhatsApp से पैसा कमाने के बारे में सोचने वाले दोस्तों को बता दें कि सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि WhatsApp से पैसे कमाने के लिए आपके पास किन-किन चीजों का होना जरूरी हैं। जिसकी मदद से आप WhatsApp से पैसा कमा सकते हैं। WhatsApp से पैसा कमाने के लिए आपको नीचे लिखी 5 चीजें होनी जरूरी हैं:-

● Smartphone
● Gmail Account
● Internet Connection
● WhatsApp Groups
● बहुत सारे WhatsApp Number

उपर बताई गई चीजों से पहले आपकों यह बता दें कि WhatsApp एक सोशल मीडिया एप है। इसलिए इस पर मिलीयन की संख्या में लोग जुड़े हुए हैं। इसलिए अगर आप अच्छा-खासा पैसा कमाने के इच्छुक हैं तो आपको के पास WhatsApp मैंबर हजारों की संख्या में होने चाहिए। उसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा WhatsApp group और WhatsApp Number जोड़ने होंगे। ताकि उनके जरिए से आप WhatsApp से पैसा कमा सकें।

इसके साथ ही अगर आपके पास बहुत सारे WhatsApp number है तो आप WhatsApp Group या फिर Broadcast बना सकते है और याद रखें आप एक Broadcast में 256 मेंबर को ही एक साथ मैसेज कर सकते है, इसलिए अलग-अलग Broadcast से WhatsApp मैसेज करें।

WhatsApp से पैसा कमाने के 5 बेस्ट तरीके


1. Affiliates Marketing
2. Link Shortening
3. Referral Program
4. Paid Promotion
5. Product Selling

ये हैं WhatsApp से पैसा कमाने के बेस्ट तरीके, जिनसे आप WhatsApp  पर अपने दोस्तों के साथ चैट करने के साथ-साथ उन्हें अपने साथ जोड़कर पैसा कमा सकते हैं। इसलिए आपको ट्रैंड होने की जरूरत हैं और आपके पास ज्यादा से ज्यादा संख्या में फ्रैंडस होने चाहिए। तो चलिए विस्तार से जानते हैं कि Whatsapp से पैसे कैसे कमाएं?


1. Affiliates Marketing


Affiliates Marketing को हमने पहले नंबर पर इसलिए रखा है क्योंकि यह एक ऐसा तरीके है जिसे आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है और WhatsApp से पैसे कमाने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका भी है। जैसे कि आप जानते है आज कल हर कोई online shopping करना पसंद करता है। ऐसे लोग आपके आस-पास भी आपको मिल जाते है या फिर आपके दोस्त और परिवार में हो सकते है। आपको इन सब लोगो का एक group बना लेना है।

इसके बाद आपको इन लोगो की जरूरतों के हिसाब से उस online shopping website के Affiliate Program को join कर लेना है जैसे Amazon, Flipkart, Snapdeal, etc और इन लोगो को उस सामान का लिंक share करना है जिसके बाद जो लोग उस सामान को खरीदेंगे उसे आपको कमिशन के पैसे मिलेंगे। इसके लिए ये तरीका पैसा कमाने का सबसे फेमस है और लोग इससे लाखों रूपए महीने का कमा भी रहे हैं।

2. Link Shortening


WhatsApp से पैसे कमाने के लिए यह भी बहुत आसान तरीका है, क्योकि इसमें भी आपको बस एक लिंक बनाना है और फिर उसे Share करना है और जब कोई उस लिंक पर क्लिक करता है तो आपको पैसे मिलते है. जैसे “WhatsApp se Paise kaise kamaye” यह Topic गूगल पर बहुत ज्यादा सर्च किया जाता है यह एक वायरल टॉपिक है जिसके बारे में हर कोई जानना चाहता है इस तरह कोई न कोई ऐसा topic होता है जो वायरल होता है और लोगों उसके बारे में जानना चाहते है।

आपको ऐसे Topic को ढूंढना है और उसके लिंक यानि URL को कॉपी करना है और फिर उसके बाद Link Shortening वेबसाइट की हेल्प से उसे short कर लेना है। इसके लिए आप adf.ly वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि आज के समय में Link Shortening से पैसे कमाने के लिए यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है।

ये पढ़े :- Modicare से लाखों रूपए कैसे कमाएं?

इसके बाद आपको इसे WhatsApp पर ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ share करना है जब कोई इस लिंक पर क्लिक करता है तो उसको पहले 5 सेकंड का एक विज्ञापन दिखाई देता है जिसे आपको पैसे मिलते है। मतलब जितने ज्यादा क्लिक होते है उतना ज्यादा आप पैसा कमाते है। इसके अलावा अब तो बहुत सारी ऐसी वैबसाइट आ चुकी है, जिनके जरिए आप Link Short करके पैसा कमा सकते हैं।

3. Referral Program


WhatsApp पर आपको कभी न कभी आपके किसी दोस्त ने एक ऐसे App का लिंक जरूर भेजा होगा, जिसमे sign in करने के बाद आपको कुछ पैसे मिलते है और दूसरे लोगो को उसमे जुड़ने के भी अलग से पैसे मिलते है, इस एप को Refer Program कहते है। आजकल ऐसे बहुत सारे App आ गए हैं, जो आपको 50 से लेकर 100 रूपए तक अदा करते हैं। जिनमें एक फेमस Helo App भी शामिल है।

आपको Google Play store में ऐसे ढेरों Apps देखने को मिल जाते है। जैसे पहले Paytm App में लॉगिन करने के बाद आपको 25 रूपए मिलते थे, उसी प्रकार Dream 11 fantasy cricket को join करने के बाद आपको 100 रूपए मिलते है और अगर आप दूसरे लोगो को अपने Refer link द्वारा इसमें join करते है तो आपको उसके भी 50-100 रूपये तक मिलते है।

ये भी पढ़े :- इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं?

आपके लिए यह जानना भी बहुत जरुरी है कि जब आप इस तरह के Program join करते है तो उसमें पैसे निकलवाने की एक लिमिट होती है जैसे 20-50-100 etc जिसके बाद ही आप पैसा निकलवा सकते है. इससे भी आपको बहुत पैसे कमा सकते है। इसलिए ऐसा कोई भी एप डाउनलोड़ करने से पहले उसकी Terms and Conditons जरूर पढ़ लें, ताकि बाद में आपको कोई परेशानी न हो।

4. Paid Promotion


आज हर कोई अपनी Service और Product को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए और उसे बेचने के लिए digital Marketing का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करता है। इसके लिए आप WhatsApp से भी आप डिजिटल मार्केटिंग कर सकते है। अगर आपके पास बहुत सारे WhatsApp Group या WhatsApp Number है तो आप किसी चीज का प्रमोशन करने के लिए पैसे ले सकते है क्योकि WhatsApp पर लोगों बहुत ज्यादा समय व्यक्त करते है, तो चलिए जानते है आप WhatsApp पर किन चीजों का प्रमोशन कर सकते है-

● Apps का Promotion
● Local Business की Promotion
● Website और Blog की Promotion
● Youtube Channel की Promotion
● Facebook Page और Facebook Group की Promotion

5. Product Selling


ये तरीका इन दिनों बहुत ही प्रचलित है। अगर आपके पास Whatsapp पर अच्छे खासे लोग जुड़े हुए हैं तो आप उसमें प्रोडक्ट सेल कर बढ़ा सकते हैं। अगर आपका खुद का कोई कारोबार है तो आप अपने कारोबार के प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं, जिससे आपको ऑनलाइन कमाई बढ़ेगी और आपके प्रोडक्ट भी सेल होंगे। इस तरीके से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपका कोई खुद का प्रोडक्ट नहीं है तो आप दूसरों के प्रोडक्ट को भी सेल कर सकते हैं। कमाई करने के लिए ये बहुत ही खास तरीका है। जो इन दिनों काफी प्रचल्लित है। लोग Product selling से लाखों रूपए कमा रहे हैं। आप भी इस तरीके को अपना सकते हैं और इससे कमाई कर सकते हैं। 

ये भी पढ़े-

1. घर बैठी महिलाएं ऑनलाइन कमाई कैसे करें?

2. फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं?

3. मोबाइल से पैसे कैसे कमाएं?

4. Quora से पैसे कैसे कमाएं?

अंतिम बात


ये WhatsApp से पैसा कमाने के बेस्ट तरीके। जिनसे आप हजारों से लेकर लाखों रूपए तक की कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास हजारों की संख्या में WhatsApp Mambers होने चाहिए। जिन्हें आप आपना सामान बेच सकते हैं और वो आगे आपका सामान बिकवाकर आपको फायदा पहुंचाएं।

इसलिए आप भी WhatsApp पर अपना समय बर्बाद करने की बजाए इसे एक कमाई का जरिए बनाए और अपने खाली समय में इससे पैसे भी कमाएं। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आएगी। अगर जानकारी पसंद आए तो इसे शेयर करें और कॉमेंट करके हमें जरूर बताएं कि ये जानकारी आपको कैसे लगी।

1 comment: