यूक्रेन देश के बारे में कुछ रोचक तथ्य और इतिहास – History And Interesting Facts about Ukraine in Hindi

Share:

History And Interesting Facts about Ukraine in Hindi : यूक्रेन यूरोप का एक खूबसूरत देश है। जिसकी जनसंख्या लगभग 5 करोड़ के बराबर है। यूक्रेन की राजधानी Kiev है, जो वहां का सबसे बड़ा शहर है। यूक्रेन का कुल क्षेत्रफल 603,550 वर्ग किमी है। आज के इस आर्टिकल में हम यूक्रेन देश के बारे में रोचक तथ्य और इतिहास जानने वाले हैं। 


History And Interesting Facts about Ukraine in Hindi


Ukraine देश 24 अगस्त 1991 को सोवियत संघ से अलग होकर बना। रूस के बाद Ukraine यूरोप का सबसे बड़ा देश है। दुनिया की चौथी सबसे बड़ी साक्षरता दर वाला देश यूक्रेन है जिसकी साक्षरता दर 99.8% के लगभग है। दुनिया का सबसे लंबा संगीत वाद्ययंत्र यूक्रेन में ही बना है। यह पाइप का टुकड़ा होता है जिसको Trembita कहते हैं।


शराब की खपत के मामले मे Ukraine 6वें स्थान पर है यहाँ प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष 13.6 लीटर की दर से शराब खपत होती है। यूक्रेन का Kiev पूरे देश में सबसे सुंदर महिलाओं का घर है। यूक्रेन मे लोगो का जीवन औसतन 71.48 वर्ष है। यहां के लोगो को Horilka पीना बहुत पसंद है, जो कि Vodka का बहुत करीब है, ये लोग अक्सर मिर्च के पकवानो के साथ इस राष्ट्रीय पेय का स्वाद लेते हैं।


यूक्रेन देश के बारे में कुछ रोचक तथ्य और इतिहास – History And Interesting Facts about Ukraine in Hindi


● यूक्रेन 1922 में सोवियत संघ का सदस्य बन गया था व उसने 1991 में सोवियत संघ से स्वतंत्रता हासिल की थी।

● यूक्रेन यूरोप महादीप का क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे बड़ा देश है, इसका क्षेत्रफल 17818 वर्ग किमी है। यह पूर्वी महादीप में स्थित है।

● कीव शहर यूक्रेन देश का सबसे अधिक जनसँख्या वाला शहर है व इसके साथ ही वह देश की आर्थिकता, राजनीतिकता और संस्कृति का प्रमुख केंद्र है। कीव शहर की स्थापना 1600 साल पहले की गयी थी।

● यूक्रेन देश की सीमाएं स्लोवाकिया, दक्षिण पश्चिम में रोमानिया, पूर्व में रूस, उत्तर में बेलारूस, माल्दोवा, दक्षिण में काला सागर और अजोव सागर से मिलती है।

● जब द्वितीय विश्वयुद्ध हुआ था तो हिटलर की नाजी सेनाओ से बचने के लिए लाखो यहूदियों ने यूक्रेन में शरण ली थी, परन्तु नाजी सेना ने यूक्रेन पर हमलाकर बहुत सारे यहूदियों का नरसंहार किया।

● 1986 में यूक्रेन में सबसे भयंकर परमाणु संयत्र दुर्घटना चेर्नोबिल परमाणु दुर्घटना हुई थी।

● यूक्रेन की मुद्रा यूक्रेनी रीवनिया है व आधिकारिक भाषा यूक्रेनियाई है।

● यूक्रेन दुनिया में सबसे ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल करने के मामले में 7वे स्थान पर है।

● यूक्रेन की जनसँख्या 1990 में 5 करोड़ 14 लाख थी जोकि अब घटकर सिर्फ 4 करोड़ ही रह गयी है जिसकी वजह है जन्मदर में कमी व लोगो का दूसरे देशो में पलायन करना।

● दुनिया का सबसे गहराई में स्थित मेट्रो स्टेशन यूक्रेन का अर्सेनलना मेट्रो स्टेशन है।

● यूक्रेन के शहर कीव में दुनिया का सबसे बड़ा व सबसे भरी विमान बनाया गया है जिसका नाम ए एन-225 मरिया रखा गया था जिसे एंटोनेव डिज़ाइन ब्यूरो ने बनाया था ।

● 2007 में यूक्रेन के शेयर बाजार में 130% वृद्धि हुई थी जोकि दुनिया की दूसरी बड़ी वृद्धि थी।

● यहाँ दुनिया की सबसे अनोखी रस्म ये है की दुनिया में ज्यादातर लोग शादी की अंगूठी बांये हाथ में पहनी जाती है परन्तु यूक्रेन में शादी की अंगूठी को दांये हाथ में पहना जाता है।

● यूक्रेन में मेडिकल की पढाई अन्य देशो जैसे अमेरिका व भारत से सस्ती है। अमेरिका में मेडिकल की पढाई 8 करोड़, ऑस्ट्रेलिया व ब्रिटेन में 44 करोड़ तथा ● भारत में 1 करोड़ में होती लेकिन यूक्रेन में मेडिकल की पढाई मात्रा 25 लाख भारतीय रुपयों में हो जाती है जो अन्य देशो के मुकाबले सस्ती है।


यूक्रेन का इतिहास – History of Ukraine


◆ 7 मई 1927 को रूस की महारानी कैथोलिक प्रथम ने यहूदियों को यूक्रेन से बाहर करने का आदेश दिया।

◆ 22 जनवरी 1918 को यूक्रेनी पीपुल्स रिपब्लिक बोल्शेविक ने रूस में स्वतंत्रता की घोषणा की।

◆ 21 सितम्बर 2942 को नाजी सेनाओ द्वारा यहूदियों की हत्या की गयी।

◆ 16 जुलाई 1991 में यूक्रेन में पहला स्वतंत्रता दिवस बनाया गया।


अंतिम शब्द


इस आर्टिकल में आपने यूक्रेन देश के बारे में कुछ रोचक तथ्य और इतिहास – History And Interesting Facts about Ukraine के बारे में जानकारी हासिल की है। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आएगी। अगर आपको ये जानकारी पसंद आए तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। आपको यह जानकारी कैसे लगी बताने के लिए कॉमेंट जरूर करें।

No comments