सुष्मिता सेन का जीवन परिचय | Sushmita Sen Biography Wikipedia in Hindi

Share:

Sushmita Sen Wikipedia in Hindi : पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन और ललित मोदी जल्द शादी करेंगे। जिसके चलते एक बार फिर सुष्मिता सेन (Sushmita Sen Biography in Hindi) एक बार फिर से सुर्खियों में आ गई है। इसलिए आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे, सुष्मिता सेन का जीवन परिचय (Sushmita Sen Biography)

मिस यूनिवर्स का ख़िताब अपने नाम करने वाली सुष्मिता सेन ने एक्टिंग जगत में भी अपनी खूबसूरती से हडकंप मचाया है। आज शायद ही इंडिया का कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जिसे सुष्मिता के बारे में जानकारी नहीं होगी। सुष्मिता सेन एक बॉलीवुड एक्ट्रेस के रूप में भी खुद को स्थापित कर चुकी हैं, उन्होंने साल 1994 के दौरान में मिस यूनिवर्स (Miss Universe 1994 Sushmita Sen) का खिताब अपने नाम किया था।

साल 1994 के दौरान सुष्मिता सेन (Sushmita Sen Biography in Hindi) ने फेमिया मिस इंडिया यूनिवर्स का खिताब भी अपने नाम किया था। यही नहीं एक्ट्रेस को साल 2016 के दौरान ही मिस यूनिवर्स के एक जज के रूप में भी देखा गया था। इसके अलावा सुष्मिता सेन से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं, जिनके चलते आज एक्ट्रेस का नाम हर जगह पहचाना जाता है।

Sushmita Sen Biography in Hindi


यह तो हम जान ही चुके हैं कि सुष्मिता सेन कौन हैं? (Who is Sushmita Sen?) लेकिन इसके अलावा भी सुष्मिता सेन के बारे में कई ऐसी बातें हैं, जिनसे हम अब तक अंजान हैं। आज के इस पोस्ट में हम सुष्मिता सेन की बायोग्राफी (Sushmita Sen Biography in Hindi) से लेकर, सुष्मिता सेन का करियर, सुष्मिता सेन का मिस यूनिवर्स बनना, सुष्मिता सेन का परिवार, सुष्मिता सेन के अफेयर्स आदि के बारे में आपको बताने वाले हैं, तो चलिए पढ़ते हैं सुष्मिता सेन की जीवनी (Sushmita Sen Wikipedia in Hindi) विस्तार से....

सुष्मिता सेन का शुरूआती जीवन


बॉलीवुड एक्ट्रेस और विश्व सुन्दरी रह चुकी सुष्मिता सेन का जन्म 19 नवंबर 1975 (Sushmita Sen date of birth) को हुआ था। 46 वर्षीय एक्ट्रेस सुष्मिता सेन (Sushmita Sen age) का जन्म हैदराबाद, आंध्र प्रदेश में हुआ था। उन्होंने अपनी पढ़ाई (Sushmita Sen education) वायुसेना गोल्डन जयंती संस्थान, नई दिल्ली से की है। इसके अलावा वे सेंट एन हाई स्कूल, सिकंदराबाद से भी पढ़ी हुई हैं।

सुष्मिता सेन का परिवार (Sushmita Sen Family)


सुष्मिता सेन के पिता का नाम सुबीर सेन है और वे भारतीय वायु सेना में विंग कमांडर के रूप में देश की सेवा कर चुके हैं। जबकि सुष्मिता सेन की मां का नाम सुभा सेन है और वे एक ज्वेलरी डिजाइनर के रूप में अपना नाम स्थापित कर चुकी हैं। सुष्मिता सेन ने दो बच्चियों को गोद लिया है, जिनके नाम रेनी और अलीशा हैं। वे एक मां की तरह अपनी दोनों बेटियों की परवरिश करती हैं।

मिस इंडिया सुष्मिता सेन (Sushmita Sen Miss India)


साल 1994 के दौरान सुष्मिता सेन को पहली बात मिस इंडिया प्रतियोगिता के कारण पहचान मिलना शुरू हुई थी। इस दौरान उनका मुकाबला ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) के साथ हुआ था और उन्होंने बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय को हराते हुए मिस इंडिया का खिताब अपने नाम किया था। हालांकि इसके बाद ऐश्वर्या राय ने मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया था।

मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन (Sushmita Sen Miss Universe)


सुष्मिता सेन ने जब मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, तब शुरुआत में उन्हें तीसरे स्थान पर रहकर संतोष करना पड़ा। जिसके बाद वे दूसरे राउंड में पहुंचते हुए दूसरे स्थान, पांचवें स्थान और तीसरे स्थान पर पहुंची। लेकिन आखिर में मिस यूनिवर्स 1994 का खिताब उन्होंने अपने नाम किया और ताज को अपने ही सिर पर पहना। इस खिताब को अपने नाम करने वाली सुष्मिता सेन अपनी भारतीय भी बनीं।

सुष्मिता सेन के अवार्ड्स (Sushmita Sen Awards)


साल 1994 : फेमिना मिस इंडिया, मिस यूनिवर्स का अवार्ड

राजीव गांधी पुरस्कार

आईआईएफए (IIFA) पुरस्कार

फिल्मफेयर पुरस्कार

स्टार स्क्रीन अवार्ड्स

जी सिने अवार्ड

फिल्मफेयर अवार्ड

अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार

स्क्रीन वीकली पुरस्कार आदि

सुष्मिता सेन के अफेयर्स (Sushmita Sen Affairs)


बॉलीवुड एक्ट्रेस जिस तरह खूबसूरती के मामले में किसी से पीछे नहीं हैं, ठीक उसी तरह उनका नाम भी कई बड़े स्टार्स के साथ जुड़ चुका है। इनमें कई एक्टर्स से लेकर बिजनेसमैन और डायरेक्टर के नाम भी शामिल हैं। सुष्मिता सेन के अफेयर्स की लिस्ट भी लंबी है...

- विक्रम भट्ट : मिस यूनिवर्स बनने के बाद सुष्मिता का नाम सबसे पहले फिल्ममेकर विक्रम भट्ट के साथ जुड़ा था। सुष्मिता और विक्रम फिल्म दस्तक (1996) की शूटिंग के दौरान करीब आए थे। कुछ समय के रिलेशन के बाद दोनों का ब्रेकअप हो गया था।
- रणदीप हुड्डा : रणदीप हुड्डा भी कभी सुष्मिता के साथ अपने अफेयर के चलते सुर्खियों में रहे थे। दोनों फिल्म कर्मा, कंफेशन और होली में साथ काम करने के दौरान करीब आए थे।
- वसीम अकरम : सुष्मिता के 2013 के दौरान पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर वसीम अकरम के साथ अफेयर की खबरें भी काफी सुर्खियों में थीं। कहा तो ये भी गया था कि दोनों शादी करने वाले हैं, लेकिन सुष्मिता ने इन खबरों का खंडन किया था।
- ऋतिक भसीन : 2015 के आसपास, सुष्मिता मुंबई के एक रेस्त्रां मालिक ऋतिक भसीन के साथ अफेयर के चलते सुर्खियों में थीं। दोनों को कई बार पब्लिक आउटिंग में साथ देखा गया था।
- मुदस्सर अजीज : डायरेक्टर मुदस्सर अजीज भी उन लोगों में से थे जिनका सुष्मिता के साथ अफेयर रहा। मुदस्सर की बतौर डायरेक्टर पहली फिल्म दूल्हा मिल गया में भी सुष्मिता ने काम किया था। यह फिल्म फ्लॉप रही थी।
- रोहमन शॉल : 2018 से मॉडल रोहमन शॉल और सुष्मिता रिश्ते में थे। दोनों लिव इन में ही रह रहे थे और सुष्मिता की बेटियां भी इस रिश्ते से खुश थीं। 2021 में दोनों ने अचानक रिश्ते को तोड़ने और सिर्फ दोस्त बने रहने की घोषणा की दी।

इसके अलावा सुष्मिता का नाम कई और लोगों से जुड़ता रहा है। इनमें टेलेंट हंट कंपनी के मालिक बंटी सचदेव, बिजनेस मैन इम्तियाज खत्री, हॉटमेल के फाउंडर सबीर भाटिया, बिजनेसमैन संजय नारंग के नाम भी शामिल हैं।

सुष्मिता सेन से जल्द शादी करेंगे ललित मोदी


राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (RCA) के अध्यक्ष रहे ललित मोदी पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन को डेट कर एक बार फिर चर्चा में आए हैं। 56 साल के ललित मोदी बॉलीवुड एक्ट्रेस सेन से जल्द शादी भी करने वाले हैं। अगर सुष्मिता सेन अपने अफेयर के चलते सुर्खियों में रहीं हैं तो वहीं ललित मोदी का भी विवादों से नाता जुड़ा रहा है। इन दिनों दोनों एक बार फिर से सुर्खियों में आए हुए हैं।

सुष्मिता सेन की नेट वर्थ (Sushmita Sen Net Worth)


यह बात तो हम सभी जानते हैं कि सुष्मिता सेन लाखों नहीं बल्कि करोड़ों में कमाती हैं। आपको बता दें कि एक रिपोर्ट के अनुसार सुष्मिता सेन एक फिल्म के लिए 3 करोड़ रुपए तक लेती हैं। यही नहीं वे मॉडलिंग के जरिए भी अच्छा पैसा कमाती हैं। यह बताया जाता है कि सुष्मिता सेन की नेट वर्थ 74 करोड़ रुपए के करीब है।

सुष्मिता सेन का करियर (Sushmita Sen Career)


मिस यूनिवर्स बनने के बाद उनका बॉलीवुड में बतौर एक्ट्रेस सफर साल 1997 में महेश भट्ट की फिल्म ‘दस्तक’ से शुरू हुआ था। इस फिल्म को तो इतनी सफलता नहीं मिली लेकिन इस फिल्म से ही सुष्मिता को लोगों के बीच एक पहचान मिलना शुरू हो गई थी। इसके बाद उन्होंने एक और फिल्म ‘जोर’ में भी काम किया लेकिन इस फिल्म को भी बॉक्स ऑफिस पर इतना पसंद नहीं किया गया।

सुष्मिता सेन ने हार नहीं मानी और आगे बढती रहीं। उन्हें अपनी पहली सफलता फिल्म ‘सिर्फ तुम’ के जरिए मिली। इस फिल्म का एक गाना ‘दिलबर-दिलबर’ काफी फेमस हुआ और देखते ही देखते सुष्मिता हर किसी के दिल पर राज करने लगीं। इस गाने में सुष्मिता सेन के डांस को लोगों ने काफी पसंद किया।

इसके बाद सुष्मिता सेन को डेविड धवन की फिल्म ‘बीवी नंबर 1’ में काम मिला और इस किरदार को भी सुष्मिता ने काफी सादगी से निभाया। एक्ट्रेस ने देखते ही देखते अपने अभिनय की छाप लोगों के दिलों पर छोड़ना भी शुरू कर दिया। सुष्मिता सेन को एपीआई इस पहली हिट फिल्म के बाद कई प्रोजेक्ट्स का हिस्सा बनते हुए देखा गया।

उन्होंने कई हिट फिल्मों जैसे मैं हूं ना, बेवफा, मैंने प्यार क्यों किया आदि में काम किया और खुद को एक अच्छी एक्ट्रेस के तौर पर साबित किया। सुष्मिता सेन ने वेब सीरीज में भी काम किया है. उनकी वेब सीरीज ‘आर्या’ को काफी पसंद किया गया।

सुष्मिता सेन की फ़िल्में (Sushmita Sen Movies List)


- मैं हूं ना
- दूल्हा मिल गया
- बीवी नं 1
- मैंने प्यार क्यूं किया
- चिंगारी
- नो प्रॉब्लम
- तुमको ना भूल पाएंगे
- क्योंकि मैं झूठ नहीं बोलता
- सिर्फ तुम
- दस्तक
- आंखें
- निर्बाक
- बेवफा
- ओम शांति ओम
- समय
- वास्तु शास्त्र
- डू नॉट डिस्टर्ब
- जोर
- आग
- फिलहाल

अंतिम शब्द


ये है मिस यूनिवर्स और बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन का जीवन परिचय, जिसमें सुष्मिता सेन (Sushmita Sen Biography) के जीवन से जुड़ी हर जानकारी आपको बताई गई है। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आएगी।

अगर आपको ये जानकारी पसंद आए तो आप इसे शेयर कर सकते हैं और हमारे वेबसाइट पर ऐसे बहुत सारे लेख हैं, जिन्हें आप पढ़ सकते हैं।

No comments