Internet Ki Speed Kaise Badhaye - मोबाइल इंटरनेट की स्पीड बढाने के 7 तरीके - Wikipedia Hindi

Share:

Internet Ki Speed Kaise Badhaye - मोबाइल इंटरनेट की स्पीड बढाने के 7 तरीके - Wikipedia Hindi

Internet Ki Speed Kaise Badhaye - मोबाइल इंटरनेट की स्पीड बढाने के 7 तरीके - Wikipedia Hindi

नमस्कार दोस्तों, Wikipedia Hindi में आपका स्वागत है. आज हम हमारे पाठकों को बताएंगे कि आप अपने Mobile Me Internet Ki Speed Kaise Badhaye. आजकल हर कोई मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता है। ऐसे में सबसे ज्यादा दिक्कत स्लो इंटरनेट स्पीट की आती है। अगर आप भी अपने मोबाइल इंटरनेट की स्लो स्पीड के कारण परेशान हैं तो ये पोस्ट आपके लिए ही स्पेशल लिखी गई है। इसलिए ध्यान से पढ़िए इस पोस्ट को, जिसमें हम बताएंगे कि Mobile Me Internet Speed Kaise Badhaye.


जो दोस्तों Mobile Me Internet Speed Kaise Badhaye की जानकारी देने से पहले बता दें कि आजकल हर किसी के पास स्मार्टफोन हैं। जिसमें 4G Internet Speed वाली सिम भी हैं। लेकिन इसके बावजूद भी आपके मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड मर-मर कर चलती है। जिससे आपको नेट चलाने में बहुत दिक्कत आती है। यहां पर एक बात ओर जो आपको बताने योग्य हैं, आपने बहुत बार देखा होगा कि आपके दोस्त या किसी अन्य रिश्तेदार-संबंधी के पास भी एक ही कंपनी के सिम होते हैं। लेकिन फिर भी आपके इंटरनेट की स्पीड उससे स्लो होती है। जिसके कारण आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के सामने बेइज्जत महसूस करने लगते हैं। क्योंकि अगर कुछ डाउनलोड़ करना हो तो सामने वाला देखता रहता है और आपका इंटरनेट चल ही नहीं पाता। ऐसे में आपके मन में एक लज्जा उत्पन्न होने लगती है। इसी लिए आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए बताएंगे कि आप अपने मोबाईल में Internet की Speed कैसे बढ़ा सकते हैं।


Internet Ki Speed Kaise Badhaye - मोबाइल इंटरनेट की स्पीड बढाने के 7 तरीके - Wikipedia Hindi



Internet Ki Speed Kaise Badhaye - मोबाइल इंटरनेट की स्पीड बढाने के 7 तरीके - Wikipedia Hindi

मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने से पहले ये जान ले कि आप जिस ऐरिया में रह रहें हैं, क्या वहां पर 4G स्पीड के इंटरनेट की सुविधा हैं या नहीं। ये जानने के लिए आपको अपने मोबाइल सिम के कस्टमर केयर में फोन लगाना होगा और वहां से अपने ऐरिया की लोकेशन बताकर इंटरनेट की स्पीड संबंधी जानना होगा। यहां पर एक ओर खास बात 2020 में लगभग सभी क्षेत्र में 4G इंटरनेट की सुविधा मुहैया हो चुकी है। फिर भी आप अपने ऐरिया की लोकेशन के हिसाब से पता लगा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं Mobile Me Internet Speed Kaise Badhaye.



1. Browser Cache को Clear करके


जब आप मोबाइल में ब्राउजर पर कुछ भी सर्च करते हो तो उस वेब पेज का एडरेस आपके मोबाइल की Cache Memory में स्टेार हो जाता हैं और जब ये डाटा लिमिट से ज्यादा हो जाता है। तब इसका आपके मोबाइल की इंटरनेट स्पीड पर असर पड़ता है और धीरे-धीरे आपके मोबाइल की नेट स्पीड कम होने लगती हैं। इसलिए आपको समय-समय पर अपने मोबाइल की Cache Memory को साफ करते रहना चाहिए। इससे मोबाइल की स्पीड दोबारा से तेज हो जाता है और जब भी आप कुछ सर्च करते हैं तो आसानी और तेजी के साथ पेज लोड होता है।


2. फालतू के Apps को Delete करके


आजकल इतने सारे Mobile Apps आ गए हैं कि हम उसे देखते ही अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लेतें हैं, जिसका इस्तेमाल हम बहुत कम या फिर करते ही नहीं हैं। बस ये सोच कर रख लेते हैं कि कभी जरूरत होगी तो इस्तेमाल में लाएंगे। लेकिन ये Apps बिना काम के ही हमारे मोबाइल में स्पेस घेरे रहते हैं। इसलिए आपको तुरंत ऐसे Mobile Apps को तुरंत Uninstall कर देना चाहिए। जिससे आपके मोबाइल की मेमेरी स्पेस भी बढ़ेगी और आपके मोबाइल से फालतू की चीजे के हटने के साथ-साथ इंटरनेट की खपत कम होगी और नेट स्पीड में इजाफा होगा।


3. Background Apps को बंद करके


आजकल कई कंपनियों के मोबाइल फोन आ रहे हैं। ऐसे में आपके मोबाइल फोन में कुछ Apps ऐसी होती हैं तो Mobile में Background में चलती है और ये आपके आपके मोबाइल का इंटरनेट उपयोग करती हैं। इनके कारण भी आपके मोबाइल की इंटरनेट स्पीड पर असर पड़ता है और आपकी नेट स्पीड स्लो हो जाती है। क्योंकि Background में इन Apps के चलने के कारण आपको पता भी नहीं चलता कि कौन-कौन की Apps उस समय आपके मोबाइल का इंटरनेट उपयोग कर रही हैं। इसलिए आपको तुरंत ऐसी Apps को Mobile की Settings में जाकर बंद कर देना चाहिए। जिसके बाद एक तो आपकी इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाएगी और दूसरी आपके इंटरनेट डाटा की भी बचत होगी।


3. Data Management Apps का उपयोग करके


हम दिन भर अपने दिनचर्या के कार्यों को जैसे Management करते हैं, ताकि सभी काम सही ढंग से हो सके। उसी प्रकार से आपको अपने Mobile Apps के लिए इंटरनेट डाटा को भी Manage करना बहुत जरूरी हैं। आज हमारे Google Play Store में ऐसी बहुत सारी Applications आ गई हैं। जिनकी मदद से आप ये पता लगा सकते हैं कि कौन-कौन सी Mobile Applications आपके Internet Data का उपयोग कर रहीं हैं। अगर कोई Apps ज्यादा Data का उपयोग कर रही हैं तो आप उसके Data के उपयोग को सीमित कर सकते हैं और साथ ही आप उनके Internet Data के उपयोग को बंद भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने मोबाइल फोन की सेटिंग्स में भी Mobile Apps Manage पर जाकर ये सेंटिग्स कर सकते हैं।


4. Internet Browser को Update करके


अगर आप मोबाइल पर इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए ज्यादा Internet Browser का इस्तेमाल करते हैं तो आपके पास Browser Update का मैसेज भी कई बार आया होगा। जिसे आपकी जल्दबाजी या फिर जानबूझ कर इग्नोर कर देते है। ऐसे में आपके Browser की स्पीड स्लो हो जाती है। इसलिए आपको Internet Browser को Update करना होगा। क्योंकि Update करने से आपको नए Security Features के साथ ऐसे Features भी मिलेंगे, जिनसे Web Page जल्दी Load होगा और आपको Mobile की Internet Speed में सुधार देखने को मिलेगा। इससे आपका काम भी जल्दी होगा और स्पीड भी बढ़ेगी।


5. Ram और Internal Memory को खाली करके


मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते समय आपको इंटरनेट की स्पीड बढाने के लिए हमेशा से कोशिश करनी चाहिए कि आपके Mobile की Ram और Internal Memory ज्यादा से ज्यादा खाली रहे। जब किसी Mobile की Ram और Internal Memory का जितना ज्यादा हिस्सा उपयोग होता है, तब वह Mobile उतना ही धीमा काम करता हैं। अब अगर आपका Mobile ही धीरे-धीरे चलेगा तो फिर आपके Mobile में Internet की स्पीड तो अपने आप स्लो हो जाएगी। इसलिए अपने Mobile की Ram और Internal Memory दोनों को खाली रखने की कोशिश करें। ताकि आपका Mobile और Internet दोनों की स्पीड बढ़िया चले।


6. अपने Mobile में Fast Browser का उपयोग करके


जब हम हमारे मोबाइल पर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो हमे पता नहीं चलता कि वह Web Page कितने साइज का है। ऐसे में कुछ Web Page काफी ज्यादा Size के होते हैं और इसलिए वो Load होने में भी ज्यादा समय लेते हैं। ऐसे में आपको ऐसे Browser का उपयोग करना चाहिए, जो Load होने वाले Web Page को Compress कर देते हैं। जिससे आपका Internet Data तो बचता ही हैं और साथ ही Web Page जल्दी Load होने के कारण Speed भी अच्छी होती हैं।


7. Mobile Network Select करके


आज हम सब 4G इंटरनेट यूज कर रहें है। ऐसे में हमारे मोबाइल में ऑटोमेटिक 4G इंटरनेट सिग्नल सिलेक्ट होता है। ऐसे में अगर आप शहर से कहीं बाहर जा रहे हैं या फिर आप किसी गांव में यात्रा कर रहे हैं, जहां पर 4G स्पीड का इंटरनेट नहीं चलता तो ऐसे में आपके मोबाइल में Network Signal 4g से 3g और 3g से 2g पर बदलता रहता हैं। इसलिए आपको देखना चाहिए कि अगर वहां 3G इंटरनेट स्पीड पर इंटरनेट चल रहा है तो आपको Network Signal बदल लेना चाहिए। इससे आपके Internet की Speed बढ़ेगी और आपके मोबाइल का इंटरनेट तेज गति के साथ चलेगा।


दोस्तों इस आर्टीकल में हमने हमारे पाठकों को बताया है कि Mobile Me Internet Speed Kaise Badhaye. अगर आपके भी मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड स्लो हैं और आप भी इंटरनेट की स्पीड को बढाना चाहते हैं तो ये पोस्ट पढ़ना आपके लिए बहुत जरूरी है। ऐसे में अगर आपके मन में कोई विचार है तो हमें नीचे कॉमेंट बॉक्स में अपने विचार जरूर लिखकर भेंजे और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। अगर आप हमारी वेबसाइट पर नएं है तो हमें Follow करें और कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट अपनी राय जरूर दें।

3 comments:

  1. This post solve my many query.I lern many of things from this post.thanks for this information....it's help me
    any one interested in jio Cinema id and password

    ReplyDelete
  2. बोहोत ही अच्छा पोस्ट आर्टिकल है.आप है सीज को बोहोट ही सरल और अच्छी तरीकेसे समझते हो.Thank you sir
    whatsapp status download

    ReplyDelete