Whatsapp पर भूल कर भी न करें ये 7 गलतियां - Wikipedia Hindi

Share:

Whatsapp पर भूल कर भी न करें ये 7 गलतियां - Wikipedia Hindi




व्हाट्सएप (Whatsapp), आज हर कोई व्हाट्सएप पर निर्भर है। व्हाट्सएप एक चैट ऐप्प के तौर पर मार्केट में आया था और पिछले कुछ वर्षों में यह अपने आप में एक पूर्ण सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में बदल गया है। स्टेटस मैसेज शेयर करने से लेकर ग्रुप चैट और कॉल करने तक, व्हाट्सएप बहुत सारी चीजें कर सकता है। लेकिन व्हाट्सएप के साथ समस्या यह है कि पहले फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने की कोई अवधारणा नहीं है और यह तथ्य कि आपके फोन की कॉन्टैक्ट लिस्ट में लगभग कोई भी और हर कोई आपको व्हाट्सएप पर मिल सकता है, इसलिए चीजें थोड़ी मुश्किल हो सकती हैं। यहां 7 गलतियां हैं, जिन्हें आपको अभी व्हाट्सएप पर करना बंद कर देना चाहिए।


1. हर किसी को व्हाट्सएप कांटेक्ट में न जोड़े


अपनी कांटेक्ट लिस्ट को साफ करने और उन लोगों के फोन नंबर हटाने के लिए नियमित रूप से कुछ समय निकालें, जो अब आपके कांटेक्ट में नहीं हैं। यदि आपको लगता है कि आपको कभी-कभी उनके नंबर पर कांटेक्ट करने की आवश्यकता हो सकती है, तो कम से कम व्हाट्सएप पर इन लोगों को ना रखें।


2. आपकी व्हाट्सएप प्रोफ़ाइल कुछ ज्यादा न बताये


एक साधारण प्रोफाइल फोटो रखना एक अच्छा विचार है। सुनिश्चित करें कि आपकी प्रोफाइल फोटो आपके परिवार के सदस्यों के बारे में बहुत अधिक जानकारी प्रकट नहीं करती है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि आपके व्हाट्सएप प्रोफाइल फोटो को आपकी कांटेक्ट लिस्ट पर सभी लोग देख सकते हैं। या तो आप अपनी प्रोफाइल के लिए ओनली मी या फिर माय कॉन्टेक्ट्स की प्राइवेसी लगा सकते हैं इसमें कुछ चुनिंदा लोगों से अपनी प्रोफाइल फोटो को हाईड करने का कोई विकल्प नहीं है।

3. व्हाट्सएप अकाउंट को सुरक्षित करने के लिए टू-स्टेप वेरिफिकेशन पिन को जोड़ना न भूलें


यह आपको सिम स्वैप धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाएगा। साथ ही दूसरों को आपसे ओटीपी चुराकर किसी दूसरे फोन पर अपना व्हाट्सएप अकाउंट सेटअप करने की अनुमति नहीं देगा। सेटिंग में जाएं और किसी अन्य व्यक्ति को आपके अकाउंट का इस्तेमाल करने से रोकने के लिए टू-स्टेप वेरिफिकेशन जोड़ें और इस से कोई आपकी अनुमति के बिना आपके व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।



4. व्हाट्सएप पर सभी के साथ अपने स्टेटस मैसेज को पब्लिक शेयर ना करें


अगर आप व्हाट्सएप पर कोई स्टेटस लगाते हैं तो उसे पब्लिक ना रखें। उसे उन्ही लोगों के साथ शेयर करें, जिनके साथ आप करना चाहते हैं। उन्हीं को शेयर करें। व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को ही अपना स्टेटस शेयर करना चाहिए।


5. हर किसी को आपको व्हाट्सएप ग्रुप्स में ऐड करने की अनुमति ना दें


आपको एक ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा इसके बाद हर कोई आपको ग्रुप में ऐड नहीं कर पाएगा। ये सेटिंग्स आपको प्राइवेसी सेटिंग्स में मिलेगी। इसमें आप Everyone, My Contacts और My Contacts except में से एक सेलेक्ट कर सकते हैं।


6. अपने फोन की गैलरी में सभी WhatsApp मीडिया फाइलों को ऑटोमेटिकली सेव होने की सेटिंग को इनेबल करें


यह एक और महत्वपूर्ण सेटिंग है, जिससे आपको सावधान रहना चाहिए। आपको सभी मीडिया फाइल्स को बाय डिफॉल्ट अपने मीडिया में सेव होने से रोकना चाहिए।


7. किसी और के नाम का उपयोग करके व्हाट्सएप अकाउंट चलाने की गलती न करें

किसी और के नाम का उपयोग करके एक व्हाट्सएप खाता चलाने की गलती न करें। यह प्रतिरूपण के लिए योग्य है और यह एक अपराध है।

अगर आप भी व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं तो भूल कर भी ये गलतियां न करें। अगर आपके भी मन में कोई विचार है तो कृपया नीचे कॉमेंट बॉक्स में लिखें और  Follow जरूर करें।

No comments