अगर आपका जन-धन खाता आधार से लिंक है, मिलेंगे 5000 रुपये, जाने कैसे - Wikipedia Hindi

Share:



केंद्र सरकार द्वारा गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए अनेकों योजनाएं शुरू की गई है, जिसमें जरूरतमंद व गरीब लोगों को बैंक खातों से जोड़ने के लिए जनधन योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत गरीब लोगों को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं, जिनमें 5000 रुपये तक के ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी शामिल है यानी जन धन खाताधारक जरूरत के समय बतौर लोन 5000 रुपये जनधन खाते से निकाल सकते हैं। आज हम आपको इस योजना के बारे में विस्तार से बताएंगे।


केंद्र सरकार द्वारा गरीब और जरूरतमंद लोगों को बैंकों के साथ जोड़ने के लिए जीरो बैलेंस जन धन खाता योजना शुरू की थी। जिसके तहत हर जरूरतमंद और गरीब व्यक्ति का बैंक खाता खोला गया था। इसमें लॉकडाउन के दौरान केंद्र सरकार द्वारा 500-500 रुपये भी डलवाए गए थे।



सुविधा के लिए खाते से लिंक हो आधार कार्ड 



इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपका आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना जरूरी है। इसके अलावा यह भी जरूरी है कि उसने पिछले 6 महीने से अपना अकाउंट मेंटेन किया हो। मतलब यह कि इस दौरान उसने समय-समय पर अपने अकाउंट से लेन-देन किया हो। ओवरड्राफ्ट सुविधा का फायदा तब लिया जा सकता है जब आपके अकाउंट में पैसे ना हों। हालांकि, इस पर ब्याज वसूला जाता है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको बैंक जाना होगा।



जन-धन खाते पर मिलता है 1 लाख का दुर्घटना बीमा



अगर आपके पास जनधन खाता है और रूपे डेबिट कार्ड पर आपको 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मिलता है, जिसके लिए आपको मिनिमम बैलेंस बना कर रखने जैसी शर्त पूरी नहीं करनी होती। इसके अलावा आपको 30000 रुपये का अतिरिक्त बीमा लाभ भी मिलता है। इस तरह खाताधारक की मृत्यु के मामले में 1.3 लाख रुपये तक के लिए क्लेम किया जा सकता है।



किसे नहीं मिलेगा योजना का लाभ 



अगर किसी प्रधानमंत्री जन धन अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया गया है, तो उस अकाउंट पर ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ नहीं मिल सकेगा। इस योजना के तहत पीएम मोदी का उद्देश्य हर परिवार के लिए एक बैंक खाता खोलने का था। जनधन योजना के तहत आप 10 साल से कम उम्र के बच्चे का खाता भी खुलवा सकते हैं।



जन धन योजना के फायदे 


◆ मिनिमम बैलेंस की जरूरत नहीं

◆ फ्री मोबाइल बैंकिग की सुविधा

◆ 30000 रुपए तक का लाइफ कवर मिलता है

◆ देश भर में पैसों के ट्रांसफर की सुविधा

◆ सरकारी योजनाओं के फायदों का सीधा पैसा खाते में

◆ बीमा, पेंशन प्रोडक्ट्स खरीदना आसान

◆ जमा राशि पर ब्याज मिलता है

◆ ये योजना ग्रामीण और शहरी सभी लोगों के लिए है




कैसे खोलें नया खाता


अगर आप अपना जनधन खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा। यहां पर आपको जनधन खाते का फॉर्म भरना होगा। इसमें अपनी सभी डिटेल भरनी होगी। आवेदन करने वाले ग्राहक को अपना नाम, मोबाइल नंबर, बैंक ब्रांच का नाम, आवेदक का पता, नॉमिनी, व्यवसाय/रोजगार और वार्षिक आय व आश्रितों की संख्या, एसएसए कोड या वार्ड नंबर, विलेज कोड या टाउन कोड आदि की जानकारी देनी होगी।


2014 में शुरू हुई थी जनधन योजना


जनधन योजना को केंद्र सरकार द्वारा अगस्त 2014 में शुरू किया गया था। तब इस योजना को सिर्फ 4 साल के लिए खोला गया था। आम जनता को बैंकों से जोड़ने और उन्हें बीमा और पेंशन जैसी वित्तीय सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए इसकी शुरुआत की गई थी।


अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आये तो आगे शेयर करें और कॉमेंट करके अपने विचार जरूर दें

No comments