Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

अगर आपके पास भी हैं एक से ज्यादा बैंक अकाउंट, तो आपके लिए आने वाले हैं बुरे दिन - Wikipedia Hindi

Multiple Bank Account


आजकल हर कोई नौकरी करता है और डिजिटल दौर होने के कारण हर किसी की सैलरी सीधे उनके बैंक खातों में आती है। ऐसे में हर किसी के पास सैलरी अकाउंट होता है। कई बार ऐसा होता है कि हम नौकरी छोड़ते हैं और अपना सैलरी अकाउंट बंद कर नई नौकरी में नया सैलरी अकाउंट खुलवा लेते हैं।


नौकरी बदलने के साथ-साथ हमारे मल्टीपल बैंक अकाउंट हो जाते हैं। ऐसे में जिस अकॉउंट में हमारी सेलरी आती है, हम उस अकॉउंट को ही देखते हैं और बाकी के अकॉउंट भूल जाते हैं। ऐसे हालात में मल्टीपल अकॉउंट के बहुत ज्यादा नुकसान होते हैं। आज हम आपको वहीं नुकसान बताने वाले हैं।


अगर आपका भी एक से ज्यादा खाता है और वह खाता निष्क्रिय हो गया है तो उसे बंद करवाना ही सही होगा। आपको चाहिए कि उस खाते को जल्द से जल्द बन्द करवा दें, नही तो आने वाले समय में आपको बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है। तो आइए जानते हैं Multiple Bank Account के बारे में कुछ नए नियम......


1. अगर आपके सेलरी अकॉउंट में पिछले तीन महीने से सेलरी नहीं आ रही तो बैंक उस खाते को अपने आप सेविंग अकॉउंट में बदल देता है।

2. सेविंग अकॉउंट के नियम भी बदल जाते हैं। जिसके तहत आपको अपने बैंक खाते में न्यूनतम राशि रखना अनिवार्य होता है।

3. अगर आप के बैंक खाते में न्यूनतम राशि नहीं होती तो आपको पेनॉल्टी लग जायेगा।

4. अगर आपके खाते में पेनॉल्टी लगी है तो आपके खाते में आने वाले पैसे से पेनॉल्टी कट जाएगी।

5. आपके बैंक खाते में न्यूनतम राशि न होने के कारण पेनॉल्टी लगेगी, जिससे आपका क्रेडिट स्कोर खराब होगा।

6. अगर आपके मल्टी अकॉउंट होंगे तो आपको टैक्स भरने में खा मखा समय बर्बाद करना होगा।

7. मुसीबतों को बुलाया देने से अच्छा है कि मल्टी बैंक खातों को बंद करवाना ही अच्छा है।



बैंक खाता बंद कैसे करवाएं



अगर आपने भी अपने एक से ज्यादा बैंक खाते खुलवाएं हुए हैं तो उन्हें जल्द से जल्द बंद करवा दीजिए। बैंक खाते बंद करवाने के लिए आपको अपने बैंक की ब्रांच में जाकर क्लोजर फार्म व डी-लिंकिंग फार्म भरना होगा।


अकॉउंट बंद करवाने के लिए आप जब अपने बैंक की ब्रांच में जाए तो अपने बैंक की पासबुक, चैकबुक, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड जरूर साथ लेकर जाएं। क्योंकि जब आपने बैंक खाता बंद करवाना होता है तो आपको अपने बैंक का सारा सामान वापिस करना होता है, नहीं तो आपको पैसे देने होते हैं।


आप अपने बैंक की ब्रांच में जाकर अपने बैंक मैनेजर से संपर्क कर सकतें है। इसलिए आपको बैंक में पहुंच कर अपना मल्टी खाता बंद करवाना चाहिए।


अगर आपको आपके भी मल्टीपल अकॉउंट हैं तो उन्हें बंद करवाएं। आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसे लगी कॉमेंट करके जरूर बताएं और आगे शेयर करें।

Wikipedia Hindi का Whatsapp group Join करने लिए यहां क्लिक करें
Wikipedia Hindi का Whatsapp group Join करने लिए यहां क्लिक करें
Reactions

Post a comment

0 Comments

Ad Code