Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) : आपको कारोबार शुरू करने के लिए लोन लेना हुआ आसान - Wikipedia Hindi

Share:
Pradhan Mantri Mudra Yojana


अगर आप भी छोटा-मोटा कोई कारोबार शुरू करना चाहते हैं और पैसे न होने के कारण सोचने के बाद चुपचाप बैठ जाते हैं तो आप सही जगह पर आए हैं। आज हम आपको इस पोस्ट में एक ऐसी योजना के बारे में बताने वाले हैं, जिसमें आपको कारोबार शुरू करने के लिए सरकार पैसे देगी और वो योजना है. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY).


केंद्र सरकार द्वारा छोटे उद्यम शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की अप्रैल 2015 में शुरूआत की थी। इसके तहत जो लोग अपना छोटा कारोबार शुरू करना चाहते हैं। उन्हें बैंक द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन दिया जाता है। जिससे आप भी अपने सपने साकार कर सकते हैं।


अब अगर साधारण शब्दों में समझाया जाए तो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना आपको सपनों को उडान देने की राह हैं। हम सपने तो बहुत देखते हैं, लेकिन पैसा न होने के कारण हमारे सपने मात्र सपने ही बनकर रह जाते है। इसलिए केंद्र सरकार द्वारा आपके सपनों को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना शुरू की है। अब आपको पता तो चल गया है कि आज हम किस टॉपिक पर बात करने वाले हैं....



प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) का उद्देश्य


जैसे कि हम कोई भी काम करते हैं तो उसके पीछे एक उद्देश्य होता है, एक मकसद होता है। इसलिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना शुरू करने के पीछे भी केंद्र सरकार का मुख्य दो उद्देश्य हैं। जिनमें पहला स्वरोजगार के लिए आसानी से लोन देना और दूसरा छोटे उद्यमों के जरिए रोजगार का सृजन करना।


अब साधारण शब्दों में समझाए तो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से कोई भी व्यक्ति लोन लेकर आसानी के साथ अपना कारोबार शुरू कर सकता है, जिससे उसे स्वरोजगार मिलेगा। इसके साथ जब आप अपना कारोबार शुरू करेंगे तो उससे ओर भी कई लोगों को रोजगार मिलने की संभावना होगी। यहीं मुद्रा योजना के मुख्य उद्देश्य हैं।


प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के लाभ


प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से पहले अगर आपने कोई कारोबार शुरू करना होता था तो आप जब अपने संबंधित बैंक ब्रांच में जाते थे तो वहां काफी औपचारिकताएं पूरी करनी पड़ती थी। इसके अलावा बैंक द्वारा लोन देने के लिए गारंटी भी ली जाती थी। इसके कारण बहुत से लोग तो बैंक की औपचारिकताएं सुनने के बाद ही मना कर देते थे कि उनसे ये नहीं पूरी होगी।


इसी के लिए लोग पहले बैंक से लोन लेने के लिए कतराते थे। लेकिन जब से प्रधानमंत्री मुद्रा योजना शुरू हुई हैं, आप अपना कारोबार बिना किसी हिचकिचाहट के शुरू कर सकते हैं और आपको मुद्रा लोन लेने के लिए किसी प्रकार की कोई गारंटी की भी जरूरत नहीं पड़ती है। इसलिए यहीं सबसे बड़ा मुद्रा योजना का लाभ मिला है। 


प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के लिए आप जब बैंक से लोन लेते हैं तो इसके लिए कोई प्रोसेसिंग फीस भी नहीं लगती है और बड़ी ही असानी के साथ आपको लोन मिल जाता है। इसके साथ ही सबसे अच्छी बात ये है कि आप लोन अदा करने की अवधि को 5 साल तक बढ़ा सकते हैं, जो सबसे अच्छा हैं।



प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY)  का महिलाओं पर ज्यादा फोकस


प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) का पूरा नाम माइक्रो यूनिट डेवलपमेंट रीफाइनेंस एजेंसी है। मुद्रा योजना (PMMY) की खास बात यह है कि इसके तहत लोन लेने वाले चार लोगों में से तीन महिलाएं हैं। क्योंकि केंद्र सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अहम कदम उठा रही है।


प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत कोई भी महिला आत्मनिर्भर होने के लिए अपना व्यवसाय शुरू कर सकती है और आगे अन्य युवतियों को भी रोजगार मुहैया करवा सकती है। इलिए मुद्रा योजना के तहत महिलाओं पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है। लोन लेने वाले को एक मुद्रा कार्ड मिलता है, जिसकी मदद से कारोबारी जरूरत पर आने वाला खर्च किया जा सकता है।


प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत कितने प्रकार का लोन मिलता है?


प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत छोटे व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन मिलता है। इसलिए मुद्रा योजना के तहत तीन प्रकार का लोन मिलता है। जिसके आधार पर आप 50 हजार से 10 लाख तक अलग-अलग लोन ले सकते हैं। तो आईए जानते हैं....



- शिशु लोन :- अगर आप छोटे स्तर पर अपना कोई निजी व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आप शिशु लोन ले सकते हैं। शिशु लोन के तहत आपको 50,000 रुपये तक का लोन आसानी के साथ मिल जाता है।

- किशोर लोन :- अगर आप अपने निजी व्यवसाय को थोड़े बड़े स्तर पर ले जाना चाहते हैं, जिसके लिए आपको करीब 5 लाख रूपए तक का खर्च आ सकता है तो आप किशोर लोन ले सकते हैं। किशोर लोन के तहत 50,000 से 5 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं।

- तरुण लोन :- अगर आप अपने व्यवसाय पर अच्छा पैसा लगाकर ओर लोगों को भी रोजगार मुहैया करवाना चाहते हैं तो आप तरुण लोन ले सकते हैं। तरूण लोन के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं।



नोट. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत कोई निश्चित ब्याज दर नहीं हैं। विभिन्न बैंक मुद्रा लोन के लिए अलग ब्याज दर वसूल सकते हैं। लोन लेने वाले के कारोबार की प्रकृति और उससे जुड़े जोखिम के आधार पर भी ब्याज दर निर्भर करती है। आम तौर पर न्यूनतम ब्याज दर 12% है।


आप कैसे ले सकते हैं PMMY लोन?


अगर आपने भी अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत लोन लेना है तो आपको सरकारी या अपने बैंक की शाखा में आवेदन देना होगा। अगर आप खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो आपको मकान के मालिकाना हक या किराये के दस्तावेज, काम से जुड़ी जानकारी, आधार, पैन नंबर सहित कई अन्य दस्तावेज देने होंगे। इसके बाद आप असानी के साथ अपने बैंक से मुद्रा लोन ले सकते हैं।


विचार.....

दोस्तों इस पोस्ट में आपने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के बारे में पढ़ा है। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगे तो आगे शेयर करें और अगर आपके मन में कोई सवाल है या आप भी अपना कारोबार शुरू करने के लिए मुद्रा लोन लेना चाहते हैं तो हमें कॉमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपने कोई सलाह लेनी है तो वो भी आप ले सकते हैं। नई-नई जानकारियां पढ़ने के लिए जुडे रहे विकिपीडिया हिंदी के साथ, सब कुछ हिंदी में....

No comments