Arshdeep Singh Wikipedia in Hindi | अर्शदीप सिंह क्रिकेटर का जीवन परिचय

Share:

Arshdeep Singh Wikipedia in Hindi (अर्शदीप सिंह विकिपीडिया) : अर्शदीप सिंह एक भारतीय क्रिकेटर हैं। वह बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। उनके अच्छे प्रदर्शन के चलते उनकी जगह इंडियन टीम में बनी और अब वह टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में चुने गए हैं। (Arshdeep Singh Cricketer Biography in Hindi)

Arshdeep Singh Wikipedia in Hindi

भारत के पूर्व लेफ्ट आर्म गेंदबाज जहीर खान की तरह ही अर्शदीप भी अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित करते हैं। अर्शदीप अपनी गेंदबाजी से लोगों के दिलों पर राज करते हैं। आज हम इस आर्टिकल में आपके साथ तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह का जीवन परिचय सांझा करेंगे। 


अर्शदीप सिंह क्रिकेटर का जीवन परिचय, न्यूज़, उम्र, हाइट, पिता, वाइफ, फॅमिली, अकैडमी, आईपीएल 2024, सबसे तेज गेंद, बॉलिंग स्पीड (Arshdeep Singh Cricketer Biography in Hindi) (Stats, Birth Place, Wickets, Bowling Speed, News, IPL 2024, Academy, Career, Team)


अर्शदीप सिंह का जीवन परिचय (Arshdeep Singh Cricketer Biography in Hindi)


पूरा नाम : अर्शदीप सिंह

जन्म : 5 फरवरी 1999

जन्म स्थान : गुना, मध्य प्रदेश

पिता का नाम : दर्शन सिंह

माता का नाम : बलजीत कौर

स्कूलिंग : गुरु नानक पब्लिक स्कूल

पढ़ाई : ग्रेजुएशन

धर्म : सिख धर्म

पेशा : क्रिकेटर

पसंद : पंजाबी खाना

IPL किस टीम की ओर से खेलते हैं : किंग 11 पंजाब

डेब्यू मैच : इंग्लैंड के खिलाफ

शादी : अभी नही हुई हैं

गर्लफ्रेंड : नही पता हैं  


अर्शदीप सिंह कौन हैं?


अर्शदीप सिंह भारतीय क्रिकेट टीम के जाने-माने फास्ट बॉलर हैं, जिन्होंने अपनी बॉलिंग से लोगों के दिल में अपने कीर्तिमान को स्थापित कर दिया हैं। अर्शदीप ने  इंडियन प्रीमियर लीग में इतना अच्छा परफॉर्म किया था कि उनका इंडियन क्रिकेट टीम में भी सेलेक्शन हुआ और वहां पर भी उन्होंने अच्छे प्रदर्शन के साथ अपने करिअर की शुरुआत को बरकरार रखा। 

Arshdeep Singh Wikipedia in Hindi

यह बाएं हाथ का गेंदबाज वह सब करता है, जो एक क्रिकेट टीम के कैप्टन को चाहिए। जैसे विकेट निकालना, बाल को बीट कराना आदि और अपनी धुंआधार बॉलिंग से बल्लेबाजों के छक्के छुड़ा देना, यह सभी गुण अर्शदीप सिंह में पाए जाते हैं। 


अर्शदीप भारतीय क्रिकेट टीम के उभरते हुए अच्छे  बॉलर के रूप में सामने आये हैं और धुंआधार बाॅलिंग करके लोगों की जुबान पर अपना नाम स्थापित कर रखा हैं। 


अर्शदीप सिंह का जन्म और जन्म स्थान


अर्शदीप सिंह के जन्म के बारे में बात की जाए तो इनका जन्म एक सिख परिवार में हुआ हैं। अर्शदीप सिंह का जन्म 5 फरवरी 1999 को मध्य प्रदेश के गुना में हुआ हैं। वहीं पर रहकर अर्शदीप का लालन पालन किया गया। जहां छोटी उम्र में ही अर्शदीप क्रिकेट खेलना शुरू किया। 


अगर देखा जाए तो आज उनका जन्म जिस कीर्तिमान के लिए हुआ हैं, वह आज इन्होंने प्राप्त कर लिया है और वह भी यह सोचते होंगे कि बस किसी तरह अपने खेल में बेस्ट देते जाएं और आगे बढ़ते जाएं।


अर्शदीप सिंह का धर्म, जाति और प्रारंभिक जीवन


अर्शदीप सिंह के धर्म की बात की जाए तो उनके नाम से ही पता चलता है कि वह सिख समुदाय में पैदा हुए हैं और उनका धर्म सिख हैं। वह सरदार जी कहे जाते हैं। इनके प्रारंभिक जीवन कुछ इस प्रकार रहा हैं कि 2015 में चंडीगढ़ के जसवंत राय क्रिकेट अकादमी में शामिल हो गए।

Arshdeep Singh Wikipedia in Hindi

अपने दोस्तों के साथ गली क्रिकेट में भाग लिया करते थे। जिससे वहां पर क्रिकेट खेलने की भावना बहुत ज्यादा जागृत होने लगी। फिर अकादमी में भर्ती होकर आज उनका IPL के साथ-साथ भारतीय क्रिकेट टीम में भी सेलेक्शन हो गया हैं।


अर्शदीप सिंह के माता-पिता और परिवार 


अर्शदीप सिंह के माता-पिता के बारे में बात की जाए तो उनके माता-पिता के साथ उनके परिवार में उनके भाई भी रहते हैं। उनकी माता का नाम बलजीत  कौर हैं। पिता का नाम दर्शन सिंह हैं। इनके माता-पिता ने इन्हें क्रिकेट अकेडमी में भर्ती करा दिया क्योंकि जब यह छोटे थे तो क्रिकेट की ओर इनका रुझान देखते हुए इनके माता-पिता ने अकादमी जॉइन करा दिया।


वहां पर इन्होंने अच्छा परफॉर्म करके अपने माता पिता और साथ ही साथ अपने भाई का सर ऊंचा कर दिया और आज वह भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होकर और भी उनका नाम ऊंचा कर दिया हैं। माता-पिता उनके सोच रहे होंगे कि हम लोगों की मेहनत सफल हा गई।


अर्शदीप सिंह की शिक्षा


अर्शदीप सिंह ने अपनी स्कूलिंग चंडीगढ़ से पूरी की और वहां से उच्च शिक्षा भी प्राप्त की। उच्च शिक्षा में उन्होंने बैचलर ऑफ आर्ट में अपनी डिग्री को पूर्ण किया। उसके बाद उन्होंने आगे कीशिक्षा ग्रहण नहीं की और खेलने के प्रति रुझान होने के कारण उन्होंने इसी में अपना करिअर बना लिया।


अर्शदीप सिंह का करियर


अर्शदीप सिंह का करियर अपनी उम्र से ज्यादा बड़ा हो चुका हैं क्योंकि उन्होंने अपने करिअर की शुरुआत 13 या 14 साल की उम्र से ही कर दी थी और आज वह इंडियन टीम के लिए रिप्रेसेंट करते हैं। 

- उन्होंने अपने करिअर की शुरुआत चंडीगढ़ से की थी। वहां पर अकादमी को जॉइन करने के बाद उनके कोच ने उनका पूरा सपोर्ट किया था।

- अर्शदीप ने जूनियर क्रिकेट टीम में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद अंडर-19 में भी उन्हें जगह बनाने का मौका मिल गया।

- 2018 की अंडर 19 में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया था और 2018 की अंडर-19 भारत ने अपने कब्जे में कर लिया था।

- फिर 2018 में पंजाब की तरफ से इन्होंने नायडू ट्रॉफी में भी हिस्सा लिया और वहां पर भी अच्छा प्रदर्शन करके चर्चा का विषय बन गए।

- अंडर 23 में पंजाब की तरफ खेलते हुए उन्होंने काफी विकेट चटकाए और एक बार फिर सुर्खियों में आ गए। फिर राजस्थान के खिलाफ खेलते हुए इन्होंने हैट्रिक मारकर अपने नाम को और ऊंचा कर लिया।

- अर्शदीप का फिर उसके बाद करिअर आगे बढ़ता चला गया। फिर पंजाब की तरफ से ए टीम में चयनित हो गए और 2018 में ही विजय हजारे ट्रॉफी में भी इनका सेलेक्शन हो गया।

- विजय हजारे ट्रॉफी में सेलेक्शन होने के बाद फिर रणजी ट्रॉफी होनी थी। वहां पर भी इनका सेलेक्शम कर लिया गया, जो 2019 और 20 में हुई थी।.

- किंग 11 पंजाब ने 2018 में इन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया।


अर्शदीप सिंह का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर


अर्शदीप सिंह को अंतर्राष्ट्रीय मैचों में मौका तो अभी कम मिला हैं। लेकिन जब भी मिला हैं उन्होंने धमाकेदार बॉलिंग करके लोगों को चकित किया हैं। 

Arshdeep Singh Wikipedia in Hindi

- 2022 में इंटर नेशनल मैच खेलने के लिए इन्हें मौका दिया गया। अर्शदीप सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने करियर का डेब्यू किया।

- फिर 2023 में इनका चयन अफगानिस्तान के खिलाफ T20 सीरीज में हुआ। जिसमें अर्शदीप ने अच्छा प्रदर्शन किया था।

- 2023 के दिसंबर में साउथ अफ्रीका में होने वाले T20 और वन डे मैच के लिए चयन हुआ। जहां पर इन्होंने 5 विकेट लेकर अपने कीर्तिमान को और ऊंचा कर लिया।

- अब अर्शदीप सिंह का टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में चयन हुआ है।


अर्शदीप सिंह की संपत्ति

 

अगर देखा जाए तो अर्शदीप सिंह की जो फैमिली है वह मध्य प्रदेश से रहने वाली है। लेकिन उनके परिवार के बहुत लोग कनाडा में भी रहते हैं। जिससे उनके पास पुस्तैनी भी संपत्ति हैं क्योंकि आप लोग जानते हैं कि सरदारों को जमीनों से बड़ा लगाओ रहता हैं। वह ज्यादातर सभी सरदारों के पास आपको जमीम मिलेगी। अगर अर्शदीप सिंह की संपत्ति के बारे में बात करें तो इनके पास कुल अनुमानित 2 से 3 करोड़ रुपए की संपति हैं।


FAQ


प्रश्न: अर्शदीप सिंह कौन हैं?

उत्तर: अर्शदीप सिंह एक भारतीय तेज गेंदबाज हैं।


प्रश्न: अर्शदीप सिंह का जन्म कब हुआ था?

उत्तर: अर्शदीप सिंह जन्म 5 फरवरी 1999 को गुना, मध्य प्रदेश में हुआ था।


प्रश्न: अर्शदीप के पिता का क्या नाम हैं?

उत्तर: अर्शदीप सिंह के पिता का नाम दर्शन सिंह है।


प्रश्न: अर्शदीप सिंह के कोच का क्या नाम हैं?

उत्तर: जसवंत राय


प्रश्न: अर्शदीप सिंह की उम्र कितनी है?

उत्तर: 25 साल (2024 में)

No comments