अगर आप भी फ्री का वाईफाई चलाने के शौंकीन तो हो जाईए सावधान, आपके लिए ये पोस्ट पढ़ना हैं जरूरी : Wikipedia Hindi

Share:

अगर आप भी फ्री का वाईफाई चलाने के शौंकीन तो हो जाईए सावधान, आपके लिए ये पोस्ट पढ़ना हैं जरूरी : Wikipedia Hindi




आज कल हर किसी के हाथ में दिखाने के लिए ही स्मार्टफोन हैं। लेकिन आज भी हममें से ज्यादातर लोग भोले ही हैं। ये हम नहीं कह रहे, ये तो आए दिन साइबर क्राइम से ठगे जाने वाले लोगों की जुबानी हैं कि वह किस तरह से चलाक लोगों के जाल में फंस गए और उनके मोबाइल से ही उनके बैंक खाते तक साफ हो गए। इसलिए आज हम हमारे इस आर्टीकल के जरिए अपने पाठकों को ऐसे ही कुछ स्मार्ट बनने का तरीका बताने जा रहे हैं।
दोस्तों आज चाहे हर किसी के पास अपना अनलिमिटिड इंटरनेट पैक हैं, फिर अगर हम कहीं पर बैठे हों और हमें पता चले कि यहां पर फ्री की हाई स्पीड वाईफाई मिल रहा हैं तो हम अपना नेट बंद कर फ्री का वाईफाई इस्तेमाल करने में ज्यादा ध्यान देते हैं। चाहे वह बाद में हमारे लिए खतरनाक ही क्यों न साबित हो। ऐसे में ज्यादातर लोगों को यह अहसास नहीं होता कि मुफ्त सार्वजनिक वाई-फाई उनके लिए सुरक्षित नहीं है। ज्यादातर लोग मुफ्त वाई-फाई के लालच में पड़कर हैकर्स के शिकार हो जाते हैं।




 नोट. यहां पर एक बता बताने योग्य हैं कि आज हमारे मोबाइल सिम हमारे आधारकार्ड के साथ लिंक हैं और आधारकार्ड हमारे बैंक के साथ लिंक हैं। ऐसे में अगर कोई हमारे फोन को हैक करता है तो ऑटोमेटिक ही वह हमारे बैंक को भी हैक कर सकता हैं। इसलिए हमें लालच में आकर कोई भी ऐसे फ्री का वाईफाई इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।



फ्री के वाईफाई से हैकर्स द्वारा आपका डेटा चुरा लिया जाता है। कई बार लॉगइन करने के लिए आपसे पासवर्ड पूछा जाता है और आप बेहिचक पासवर्ड डालकर फ्री इंटरनेट से जुड़ जाते हैं। इसलिए यदि आप पर्याप्त सुरक्षा के बिना सार्वजनिक वाई-फाई का उपयोग करते हैं, तो आप जोखिम उठा रहे हैं। जब आप अपने घर के अंदर होते हैं तो इंटरनेट एक्सेस करना आमतौर पर कोई समस्या नहीं होता, वह सुरक्षित है। लेकिन, एक ‘मुफ्त सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क’ आपकी व्यक्तिगत जानकारी के लिए सुरक्षित नहीं है।


बैंक खाते तक पहुंच जाते हैं हैकर्स



शातिर हैकर्स आपके मोबाइल से जुड़कर आपके ईमेल, बैंक खाते की गोपनीय जानकारी, पासवर्ड, ट्राजेक्शन पासवर्ड (यदि मोबाइल में सेव है तो) तक पहुंच जाते हैं। फिर इंटरनेट से आपकी जासूसी कर आपसे लिंक स्थापित करने का प्रयास करेंगे, जिसमें आप आसानी से फंस सकते हैं। शातिर हैकर्स आपके खाते से राशि भी ट्रांस्फर कर सकते हैं। यह एक साइबर क्राइम है, लेकिन साइबर अपराधी को पकड़ना थोड़ी जटिल प्रक्रिया होती है। जटिल इसलिए, क्योंकि पुलिस की साइबर सेल में जिस लेवल के एक्सपर्ट्स चाहिए, वे नहीं हैं। इसलिए ऐसा करने से थोड़ा परहेज करें।


इन स्थानों पर आप फंसते हैं फ्री के इंटरनेट में


आज कॉफी शॉप, होटल, शॉपिंग मॉल, हवाई अड्‌डे, रेलवे स्टेशन और कई अन्य स्थानों पर सार्वजनिक वाई-फाई की सुविधा मुफ्त दी जा रही है। अगर आप भी राह चलते, उठते-बैठते फ्री वाई-फाई कनेक्शन का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं। यह न सिर्फ आपका डेटा चुरा सकता है, बल्कि हमेशा के लिए आपके फोन, टैबलेट और लैपटॉप को नुकसान भी पहुंचा सकता है।


अगर आप भी इन समस्याओं से बचना चाहते हैं, तो हम आने वाले आर्टीकल में साईबर क्राइम से बचने के उपायों से जुडा आर्टीकल लेकर आएंगे। आप भी अपनी राय देने के लिए हमें कॉमेंट में अपने विचार जरूर लिखें।

No comments