वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 12 चीजें, दिखेगा असर

Share:

वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 12 चीजें, दिखेगा असर



how-to-gain-weight

आज कल हम ज्यादातर लोगों को देखते हैं, जिनका शरीर बिल्कुल सुकड़ा सा होता है और उन्हें सब लोग कुछ खाने की सलाह जरूर देते हैं। जिससे कई बार हमारे मन में सलाह देने वाले के खिलाफ गुस्सा तो आता है लेकिन हम कर भी क्या सकते हैं। क्योंकि सलाह देने वाला भी हमें सही सलाह ही दे रहा कि कुछ खाया करो ताकि शरीर में वजन बढ़े। इसलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ वजन बढ़ाने के लिए टिप्स...........



दोस्तों जिस तरह मोटापा और बढ़ा हुआ वजन हमारे लिए बहुत बड़ी समस्या है। उसी तरह कई लोगों को कम वजन की समस्या का सामना करना पड़ता है। कम वजन होने की वजह से लोग तो उनका मजाक उड़ाते ही हैं, इसके अलावा वो कुपोषण के मरीज भी लगते हैं। लेकिन घबराएं नहीं। कुछ घरेलू तरीके हैं, जिनके जरिए कुछ महीनों में ही आप अपना वजन बढ़ा लेंगे, जिससे न तो आप लोगों का मजाक बनेंगे और न ही आप कुपोषण का शिकार होगें।


वजन बढ़ाने के लिए घरेलू तरीके


1. आलू

आलू को अपने नियमित डाइट में शामिल करें। आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए आप आलू किसी भी तरीके से खा सकते हैं, लेकिन कोशिश करें कि वो ज्यादा तला-भुना ना हो।

2. घी


घी खाने से भी आपका वजन बढ़ेगा क्योंकि इसमें saturated fats और कैलारी की काफी अच्छी मात्रा होती है। घी आप खाने में डालकर भी खा सकते हैं या फिर शक्कर के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि घी की मात्रा सीमित रहे।

3. किशमिश

रोजाना दिनभर में एक मुट्ठी किशमिश खाएं। ऐसा करने से आपका वजन तेजी से बढ़ेगा। इसके अलावा किशमिश और अंजीर को बराबर भागों में बांटकर, रातभर भिगोने के बाद खाएंगे तो उससे भी वजन बढ़ेगा।

4. अंडा

अंडे में फैट और कैलोरी काफी होती हैं और इसका रोजाना सेवन करेंगे तो वजन बढ़ेगा, लेकिन ध्यान रखें कि कच्चा अंडा भूलकर भी ना खाएं, इससे स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

5. केला

वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है केला खाना। रोजाना केले का सेवन करेंगे तो वजन जरूर बढ़ेगा। केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती हैं जो शरीर को ना सिर्फ एनर्जी देती हैं बल्कि वजन बढ़ाने में भी मदद करती है। केला आप दूध के साथ भी खा सकते हैं, इसके अलावा केले का शेक बनाकर भी आप ले सकते हैं।

6. बादाम

बादाम भी काफी हद तक वजन बढ़ाने में कारगर है। इसके लिए 3-4 बादाम रातभर पानी में भिगोकर रख दें और अगले दिन पीसकर दूध में घोलकर पी लें। एक महीने तक रोजाना ऐसा करें, असर दिखेगा।

7. पीनट बटर

पीनट बटर यानि मूंगफली के मक्खन से भी वजन बढ़ाया जा सकता है। आप इसे कैसे भी खा सकते हैं, मसलन ब्रेड पर लगाकर या फिर रोटी के साथ। Peanut butter में हाई कैलोरी तो होती ही हैं साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं।

8. पर्याप्त नींद


नींद को लोग वजन बढ़ने से जोड़कर नहीं देखते और अगर ऐसा कहा भी जाए कि पर्याप्त नींद लेने से वजन बढ़ता है तो वो इसे मजाक ही समझेंगे, जबकि यह सच है। जब लोग पर्याप्त नींद लेंगे यानि कम से कम 8 घंटे सोएंगे तो उनके शरीर को आराम मिलेगा और जब आराम मिलेगा तो वो जो भी खाएंगे वो उनके शरीर पर असर जरूर दिखाएगा।

9. बीन्स

बीन्स और फलियों के अलावा राजमा और दालें खाने से भी वजन बढ़ेगा। लायमा बीन्स और सोयाबीन इसमें ज्यादा कारगर हैं इसलिए जरूरी है कि आप इन्हें किसी ना किसी फॉर्म में जरूर खाएं। बीन्स यानि फलियों में कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरी के अलावा फाइबर की मात्रा भी काफी होती है और ये सब तत्व वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

10. अनार

रोजाना अनार का जूस पीने से वजन तेजी से बढ़ता है।

11. चना और खजूर


पतले लोग अगर चने के साथ खजूर खाएं तो वो बहुत जल्दी वेट गेन करते हैं।

12. अखरोट और शहद

किशमिश को दूध मिलाकर खाने से भी वजन बढ़ता है। इसके अलावा अगर अखरोट में शहद मिलाकर खाया जाया तो पतले लोग जल्दी मोटे होंगे।


मोटे होने के लिए ये कभी न करें


-  कई लोग वजन बढ़ाने के चक्कर में जमकर जंक फूड खाते हैं, जबकि यह सही नहीं है। जंक फूड बिल्कुल ना खाएं। इसके अलावा ऐसी कोई भी चीज ना खाएं जो पचे ना।

- इसके अलावा कई लोग मोटापा बढ़ाने के लिए या फिर वजन बढ़ाने के लिए दवाईयां और प्रोटीन सप्लीमेंट भी ले लेते है, लेकिन स्वास्थ्य की दृष्टि से खतरनाक है। दवाईयों से आप वजन से गेन तो कर ही लेंगे, लेकिन इसके बाद फ्यूचर में जो परेशानी होगी, जो साइड इफेक्ट होंगे उनका अंजाम अच्छा नहीं होगा।


प्रिय पाठक आप इन घरेलू तरीकों से असानी के साथ वजन बढ़ा सकते हैं। लेकिन अगर आप कहें कि एक दिन या फिर एक साथ वजन बढ़ाया जाए तो ये आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए वजन बढ़ाने के लिए नियमित घरेलू तरीके अपनाएं।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगे तो कृप्या अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और जानकारी कैसे लगी कॉमेंट करके जरूरी बताएं।

एडमिन - नूर कंबोज

1 comment:

  1. Face website because Wikipedia foundation is not provide in server.

    ReplyDelete