अगर आपसे भी गलत बैंक अकाउंट में पैसे हुए हैं ट्रांसफर, पढ़िए कैसे ले सकते हैं वापिस

Share:

अगर आपसे भी गलत बैंक अकाउंट में पैसे हुए हैं ट्रांसफर, पढ़िए कैसे ले सकते हैं वापिस




दाेस्ताें जब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आए हैं, तब से पूरा देश डिजीटल होने लगा है और ज्यादा ट्रांस्जेक्शन ऑनलाईन होने लगी है। ऑनलाईन पैसे ट्रांसफर करते समय कई बाद बैंक डिटेल्स गलत भरने के कारण आपके द्वारा भेजे गए पैसे किसी गलत अकाउंट में चले जाते हैं। जिसको लेकर आप बहुत ज्यादा परेशान रहते हो कि पता नहीं वो व्यक्ति पैसे देगा या नहीं। या फिर आपका बैंक रिफंड करेगा या नहीं। जो आपकी चिंता का विषय बन जाता है। 



कई लोगों को इस बात की जानकारी ही नहीं होती कि ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए और इस पैसे को वापस कैसे पाया जा सकता है। ऐसे में हम आपको आज आपको बताते हैं कि अगर आपने भी गलती से ऐसे ही किसी गलत अकाउंट में पैसे भेज दिए हैं तो आपको अपने पैसे वापिस लेने के लिए क्या करना चाहिए?

गलत अकाउंट में भेजे पैसे वापिस कैसे लें?



दोस्तों आप नीचे बताए गए स्टैपस के जरिए गलत अकाउंट में गलती से भेजे गए पैसों को वापिस ले सकते हैं, उसके लिए आपको बताए अनुसार करना है.....

- किसी दूसरे के खाते में या अधिक पैसा ट्रांसफर होने पर अपने बैंक के पास शिकायत जल्द से जल्द दर्ज कराएं। अगर, आपका और लाभार्थी का खाता एक ही बैंक में है तो प्रोसेस जल्दी में पूरा हो जाएगा। एक या दो दिन के अंदर आपके खाते में पैसा वापस आ जाएगा।

- आरबीआई का दिशा निर्देश है कि अगर गलती से पैसा किसी दूसरे के खाते में जमा हो जाता है तो बैंक को जल्द से जल्द कदम उठाना होगा। बैंक को गलत खाते से पैसा को सही खाते में लौटाने की व्यवस्था करनी होगी।

- ट्रांजैक्‍शन के प्रूफ के लिए आप ट्रांजैक्‍शन के स्क्रीनशॉट को भी पेश कर सकते हैं। इसके बाद बैंक अपनी प्रक्रिया करेगा, जिसमें 2 से 3 दिन तक का समय लग सकता है।

- अगर सेंडर और रिसीवर के अकाउंट एक ही बैंक में हैं तो यह प्रॉसेज जल्दी पूरी हो जाती है लेकिन अगर रिसीवर का अकाउंट दूसरे बैंक में है तो टाइम लगता है।

- दूसरा बैंक होने के हालात में जिस बैंक अकाउंट में आपने भूल से पैसे ट्रांसफर किए हैं उस बैंक की ब्रांच जाकर शिकायत दर्ज करवानी होगी। बैंक अपने ग्राहक की अनुमति के बिना किसी को भी पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकता।



- बैंक आपने ग्राहकों के बारे में जानकारी भी नहीं देते हैं। इसलिए आपको उस बैंक को सारी स्थिति से अवगत कराना होगा। इसके बाद वह बैंक उस खाते के ओनर को ​सूचित करेगा और पैसे आपके अकांउट में वापस ट्रांसफर करने को कहेगा।

- गलती से अमाउंट ट्रांसफर वाले ज्यादातर मामलों में रिसीवर पैसे लौटाने को तैयार हो जाता है, लेकिन अगर वह पैसे लौटाने से मना कर दे तो आप उसके खिलाफ केस दर्ज कर सकते हैं।


ये है गलती से दूसरे अकाउंट में भेजे गए पैसे को वापिस लेने का असान तरीका। अगर कोई आपके पैसे वापिस करने का मना करता है तो आपको अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर प्रूफ सहित उस व्यक्ति, जिसके खाते में आपसे गलती से पैसे गए हैं के खिलाफ शिकायत करनी होगी। पुलिस उसके खिलाफ केस दर्ज करे लेगी और कोर्ट के जरिए आपको आपका पैसा वापिस मिल जाएगा।

हमारे द्वारा दी जानकारी कैसे लगी, अपने विचार देने के लिए कॉमेंट करें और अगर जानकारी अच्छी लगे तो शेयर जरूर करें।


No comments