Youtube Se Paise Kaise Kamaye in Hindi | यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं 2021 में

Share:

Youtube आज किसी के मोबाइल फोन है। इसीलिए आपके भी मन में सवाल जरूर होगा कि Youtube Se Paise Kaise Kamaye? या Youtube से पैसे कमाने के तरीके क्या है? अगर आपका भी यहीं सवाल है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, यहां पर आपको इस Youtube se Paise kaise kamaye 2021 के टिप्स बताए जाएंगे। इसलिए शुरू से लेकर अंत तक पूरी पोस्ट को पढ़े।

Youtube पर हर रोज लाखों Video अपलोड होती है और मिलीयन की संख्या में Youtube Channel है। जो व्यक्ति Youtube पर वीडियो अपलोड करता है, वो पैसे कमाने का सोचकर ही चैनल शुरू करता है। इसलिए हर Youtuber एक न एक बार तो Google पर जरूर सर्च करता है कि Youtube se Paise kaise kamaye in hindi

Youtube Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

अगर आप भी Youtube पर पैसे कमाने के लिए आए हैं तो आपकी सोच बहुत बढ़िया है। जिसके लिए मैं आपको शुरू से ही बेस्ट ऑफ लक कहना चाहता हूं। लेकिन एक बात आपको ध्यान में रखनी होगी कि वो समय था, जब कोई भी वीडियो अपलोड करता था और उसपर लाखों व्यूज आ जाते थे। अब Youtube Channel ज्यादा बनने के बाद कंपीटिशन हो गया है और आपको भी मेहनत के साथ उतरने की जरूरत है।

Youtube Se Paise Kaise Kamaye 2021


भारत में Jio आने के बाद Internet जहां सस्ता हुआ था, वहीं अब 4जी व 5जी आने के बाद स्पीड भी Fast हुई है। जिसके कारण Youtube से पैसे कमाने के उद्देश्य से बहुत सारे लोग Youtube Channel बना रहे हैं। अगर आपने भी अभी तक Youtube Channel नहीं बनाया है तो आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं - Youtube Channel कैसे बनाएं? How To Create Youtube Channel

जब आप अपना खुद का Youtube Channel बना लेंगे तो आपको उसपर वीडियो अपलोड करनी होंगी। जिसपर अच्छे खासे Views आने चाहिए। उसके बाद ही आपका Youtube Channel Monetization के लिए Eligible होगा। इसलिए पहले आपको कमाई के बारे नहीं, ब्लकि अपने Youtube Channel को Grow करने की ओर ध्यान देना होगा।

Youtube Se Paise Kamane ke Tarike 2021


जब आपका Youtube Channel अच्छे से ग्रो करने लगेगा और उसपर आपको लगेगा कि आप इससे कमाई करना चाहते हैं तो आपको उससे पैसे कमाने के बारे में सोचना चाहिए। Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको बहुत सारे तरीके मिल जाएंगे। लेकिन आज हम आपको इस पोस्ट में जो तरीके बताने वाले हैं, वो एक दम रियल और 100 प्रतिशत पैसा कमाने के तरीके हैं। Youtube क्या है? ये तो आपने जानते ही हैं।

दोस्तों वैसे तो आप बहुत सारे तरीकों के जरिए Youtube से पैसे कमा सकते हैं, लेकिन आज मैं आपको इस पोस्ट में 5 ही तरीके बताने वाला हूं, जो आपके लिए कारगर साबित होंगे।

1. Google Adsense के जरिए
2. Affiliate Marketing के जरिए
3. Review करके
4. sponsorship करके
5. खुद का प्रोडक्ट प्रोमोट करके

Youtube se Paise kaise kamaye in hindi


Youtube से पैसे कमाने के तरीको के बारे में अब आपको विस्तार से जानकारी दी जाएगी कि कैसे आप इन तरीकों के जरिए पैसे कमा सकते हैं तो आईए दोस्तों Step by Step जानते हैं -

1. Google Adsense के जरिए


Youtube से पैसे कमाने के लिए सबसे बढ़िया तरीका Google Adsence है। इसके जरिए ही ज्यादातर Youtuber और Blogger पैसे कमाते हैं। Youtube से पैसे कमाने के लिए मुख्य तौर पर Google Adsence की एड्स ही लगाई जाती है। जब हम किसी की वीडियो देखते हैं तो सबसे पहले एक एड आती है, जिसमें Skip करने की ऑप्शन होती है, वो Google Adsence की ही Ads होती है।

अगर आप Google Adsence के जरिए Youtube से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको Youtube की कुछ शर्ते पूरी करनी होगी। जिसमें आपको अपने यूट्यूब चैनल पर 1000 Subscriber और 4000 घंटे Watch Time पूरा करना होगा। जब आप इस शर्त को पूरा कर लेंगे तो आपको Google Adsence को साइन अप करने की ऑप्शन मिलती है।

जब आप Google Adsence के अकाउंट पर साइन अप कर लेंगे तो उसके बाद आपके Youtube चैनल को रिव्यू किया जाएगा। आपके चैनल को रिव्यू करने के बाद Google Adsence की ओर से आपको Approval दे दी जाती है। जिसके बाद आप अपने Youtube Channel पर Google Adsence की एड लगा सकते हैं।

Google Adsence सबसे ज्यादा पैसा देता है और जब आपके अकाउंट में 100 डॉलर पूरे हो जाएंगे तो Google Adsence उसे सीधे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देगा। इसलिए आपको इस तरीके से पैसे कमाना बहुत आसान है।

 2. Affiliate Marketing के जरिए


Youtube से पैसे कमाने के लिए दूसरा तरीका Affiliate Marketing है। जिसके जरिए आप Google Adsence से भी कहीं ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको थोड़ी जानकारी की जरूरत होती है। Affiliate Marketing एक ऐसा प्रोग्राम होता है कि जिसमें आपको कोई प्रोडक्ट सेल करने पर कमिशन मिलता है। 

मान लीजिए कि आपके Amazon के Affiliate Marketing में उनका कोई भी प्रोडक्ट अपने Youtube के जरिए बेच दिया तो आपको उस प्रोडक्ट का कमिशन Amazon की ओर दिया जाएगा। इस तरह से आपके अपने चैनल के निच के अनुसार Affiliate Marketing कर लाखों रूपए महीने के कमा सकते हैं। लेकिन आपको अपना एक अच्छा निच चुनना होगा।

यानी अगर आप Blogging पर Youtube Channel बनाकर वीडियो अपलोड करते हैं तो आपको उसपर Domains, Hosting और ब्लॉगिंग से संबंधित अन्य Affiliate Marketing कर उससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

3. Review करके


अगर आपका Youtube Channel एक अच्छा Grow कर चुका है और आपके Youtube Channel पर अच्छे व्यूज आते हैं तो आप Review करके भी कमाई कर सकते हैं। जैसे कि आपके Technical Guruji चैनल तो देखा ही होगा। उसपर गौरव जी नई-नई चीजों के Review की डालते हैं। जिससे उन्हें अच्छी खासी कमाई होती है। आप भी Review कर कमाई कर सकते हैं।

जैसे कि आपका चैनल Tech पर है तो आप Mobile, Laptop आदि का Review कर सकते हैं और उससे लाखों रूपए की कमाई कर सकते हैं। आपको अपने Youtube पर Review करने के लिए सीधे उस कंपनी से संपर्क करना होगा और उनके प्रोडक्ट का रिव्यू करने के लिए उनसे बात करनी होगी। जब आप उनके प्रोडक्ट का रिव्यू करेंगे तो वो आपको उसके पैसे देंगे।

4. sponsorship करके


आप अपने Youtube Channel पर sponsorship करके भी पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि बहुत सारी sponsorship साइट होती है। जिन्हें अपना प्रोडक्ट sponsor करने के लिए बड़े-बड़े Blogger और Youtuber चाहिए होते हैं। आप उनके साथ डील कर सकते हें और अपने Youtube Channel पर उनके प्रोडक्ट को सेल कर sponsor कर सकते हैं। जिससे आपको अच्छी खासी कमाई होगी।

5. खुद का प्रोडक्ट प्रोमोट करके


आप अपने Youtube Channel पर खुद का कोई प्रोडक्ट प्रोमोट कर सकते हैं या फिर अगर आपका कोई ब्लॉग/वेबसाइट है तो आप अपने वीडियो के डिस्क्रप्शन में उसका लिंक दे सकते हैं। जिसके जरिए जो बंदा आपके वीडियो को देखता है, वो सीधे आपके ब्लॉग पर विजिट कर सकता है या प्रोडक्ट को खरीद सकता है। प्रमोशन के लिए यह तरीका आम यूज किया जाता है।

आजकल ज्यादातर Youtube अपने Video के डिस्क्रप्शन में अपने अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म के लिंक देते हैं, साथ में अपने ब्लॉग का लिंक देते हैं। जिससे वीडियो देखने वाला उनपर भी विजिट कर सकता है और आप भी उसी प्रकार से अपनी प्रमोशन कर सकते हैं। या फिर किसी अन्य बंदे भी प्रमोशन कर सकते हैं। उससे पैसे भी ले सकते हैं।

क्या सीखा


आज इस पोस्ट में हमने आपको जानकारी दी है कि Youtube Se Paise Kaise Kamaye in Hindi? जिसमें आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में भी जानकारी दी गई है। जिसके जरिए आप पैसे कमा सकते हैं। इसलिए आपको पैसे कमाने के लिए यह पोस्ट पढ़ना चाहिए और आगे शेयर करना चाहिए।

अगर आपको जानकारी पसंद आए तो आप हमें कॉमेंट करके बता सकते हैं और आने वाले पोस्ट में हम आपके लिए ऐसी की जानकारी लाने वाले हैं। इसलिए हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक करें।

ये भी पढ़े - 

1. Mobile Se Paise Kaise Kamaye? ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं 2021

2. इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं | Internet se paise kaise kamaye

3. घर बैठे महिलाओं के लिए कमाई के 7 तरीके

3 comments: