E-Pass क्या है? Online E-Pass कैसे अप्लाई करें -Wikipedia Hindi

Share:


आज हम यहां जानेंगे कि E-Pass कैसे अप्लाई करें। आप घर बैठे ऑनलाइन E-Paas अप्लाई कर सकते हैं। जिसके बारे हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं।


पंजाब में कोरोना वायरस के बढ़ रहे मरीजों को देखते हुए पंजाब सरकार द्वारा लॉकडाउन में सख्ती कर दी है, जिसके तहत नई हिदायतें जारी की गई है। जिसमें अंतर राज्य ट्रैवलिंग करने के लिए आपके पास E-Pass का होना अनिवार्य है, अगर आपके पास ई-पास नहीं है तो आपको जुर्माना व कानूनी कार्रवाई से जूझना पड़ सकता है।

आज हम यहां समझेंगे E-Pass क्या होता है और पंजाब सरकार के Cova App से E-Pass कैसे बनाए? ईपास बनाने की प्रक्रिया जानने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि E-Pass होता क्या है और यह क्यों जरूरी होता है।

E-Pass क्या है? क्यों जरूरी है?


जब किसी राज्य में कर्फ्यू जा इमरजेंसी घोषित की जाती है तो वहां बाहर निकलने के लिए सरकार द्वारा या फिर प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा एक पास जारी किया जाता है, जिसे कर्फ्यू पास कहा जाता है। लेकिन ऑनलाइन टेक्नोलॉजी होने के कारण इस कर्फ्यू पास को E-Pass बना दिया गया है, जिसे हम घर बैठे अपने मोबाइल फोन से अप्लाई कर सकते हैं।

E-Pass को अप्लाई करना बहुत ही आसान है और E-Pass के जरिए हम इमरजेंसी के दौरान कहीं भी आ जा सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है कि पास बना लिया और हमें कोई नहीं रोकेगा। अगर आपको कोई इमरजेंसी है तो ही आपके E-Pass बनाइए अन्यथा आप घर में रहिए।


Cova App क्या है?

कोविड-19 के चलते कोरोना संक्रमित लोगों के हालात देखने के लिए या फिर ऐसे कह लीजिए कि अपने आसपास कोरोना संक्रमित मरीजों की स्थिति जानने के लिए हर राज्य द्वारा एक अपनी वेबसाइट और ऐप लॉन्च किया गया है। जिसके अंतर्गत पंजाब सरकार द्वारा Cova App लॉन्च किया है, जिस पर हम World के साथ-साथ पंजाब व भारत की कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या देख सकते हैं और अपने आसपास कोरोना संक्रमित मरीजों की स्थिति जान सकते हैं कि हमारे लोकेशन से कितनी दूरी पर कोरोना संक्रमित मरीज है।


ऐसे में Cova App में पंजाब सरकार द्वारा जारी E-Pass जनरेट करने की एक ऑप्शन भी है, जहां पर आप इमरजेंसी के दौरान E-Pass अप्लाई कर सकते हैं।



E-Pass कैसे बनाएं?


अगर आपके पास सही जानकारी है तो आप घर बैठे ही अपना E-Pass अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए और उसमें पंजाब सरकार द्वारा लांच Cova App होना चाहिए। तो आइए जानते हैं E-Pass कैसे अप्लाई करें.....



Online E-Pass कैसे Apply करें 



1. E-Pass बनवाने के लिए आपके पास स्मार्टफोन होना चाहिए।

2. Google Play Store खोल कर उसमें से आपको Cova Punjab App सर्च करना है और उसे डाउनलोड करना है।

3. Cova Punjab App को अपने मोबाइल फोन में install करना है।

4. अपने स्मार्टफोन की GPS और Bluetooth को on करना है।

5. अपने स्मार्टफोन में Cova Punjab App को ओपन करना है।

6. इसके बाद जब आपको व ऐप को ओपन करेंगे तो ऊपर दी तीन लाइनों पर करना है।

7.यहां से आपको कई सारी Option मिलेगी, जिसमें आपको करके Self Generated E-Pass पर Click करना है।

8. इसके बाद एक Form खुलेगा, जिसमें आपको अपनी सारी डिटेल भरनी है और Apply पर क्लिक कर देना है।

9. इसके बाद आपका E-Pass बन जाएगा, जिसे आपको अपने Mobile में Save करके रखना है।

10. जब आप Emergency में कहीं जाते हो तो आपको जब कोई Police कर्मचारी रोकेगा तो उसे आप E-Pass दिखा सकते हैं।



विचार......

दोस्तों यहां पर हमने आपको पंजाब सरकार के कोवा ऐप से ऑनलाइन ई-पास बनाने के बारे में जानकारी दी है, जिसे आप इमरजेंसी के समय आसानी के साथ बना सकते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि हमने बाजार घूमना है तो e-pass जनरेट कर ले, ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि अगर आप कोरोना के संक्रमण में आते हो तो उससे आगे आपका परिवार और आपकी सोसाइटी भी इसके संक्रमण से बच नहीं सकती। इसलिए अपना फर्ज निभाते हुए खुद बचे और अपनी सोसाइटी को बचाएं।



अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तो इसे आगे शेयर करें और आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी बताने के लिए हमें कमेंट करें। अगर आपका कोई सवाल है तो भी आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

No comments