बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार बिना गारंटी दे रही 10 लाख रूपए का लोन, जानिए कैसे करें अप्लाई - Wikipedia Hindi

Share:

नमस्कार दोस्तों, विकिपीडिया हिंदी में आपका स्वागत है। कोरोना महामारी में पूरे देश में अपना कहर बरपाया हुआ है। जिसके चलते कई लोगों की नौकरियां तक छिन गई है। ऐसे में आर्थिक संकट होने के कारण वो लोग कोई ओर रोजगार भी शुरू नहीं कर पा रहे हैं।


अगर कोरोना काल में आपका रोजगार भी छिन गया और आप खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपके पास इसके लिए पैसा नहीं है तो सरकार की मुद्रा योजना आपका काम आसान कर सकती है। इस योजना के तहत आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार से 10 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। हम आपको इस योजना के बारे में बता रहे हैं।


बिना गारंटी मिलेगा लोन


2015 में शुरू हुई इस योजना का उद्देश्य रेहड़ी-पटरी वाले से लेकर छोटे कारोबार को बिना किसी गारंटी (जमानत) के लोन मुहैया कराना है। कोई भी व्यक्ति जो अपना स्वयं का व्यवसाय शुरु करना चाहता है, वह इस योजना के तहत लोन ले सकता है। इसके साथ ही अगर कोई अपने मौजूदा व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाहता है, तो भी उसे इस योजना के माध्यम से लोन मिल सकता है।

इसलिए अगर आप भी कोई खुद का रोजगार शुरू करना चाहते हैं तो ये योजना आपके लिए बहुत लाभदायक सिद्ध होगी क्योंकि कोरोना काल के दौरान आर्थिक स्थिति डावांडोल होने के कारण आप आसानी के साथ बिना किसी गारंटी के लोन लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

10 लाख तक मिलेगा लोन


मुद्रा लोन को 3 श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है, जिसके अंतर्गत 1. शिशु ऋण - जिसमें अधिकतम सीमा 50 हजार रुपए है। 2. किशोर ऋण - जिसमें 50 हजार से 5 लाख रुपए तक की सीमा है और 3. तरुण ऋण - जिसमें अधिकतम 10 लाख रुपए तक की सीमा रखी गई है। यानी आप के काम के हिसाब से आपको लोन दिया जाएगा। इसलिए आप अपने बिजनेस और उससे होने वाले लाभ के आधार पर मुद्रा लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।


बिजनेस प्लान पर मिलता है लोन


इस योजना के तहत आपको आपके बिजनेस प्लान पर लोन मिलता है, इसीलिए सबसे पहले आवेदक को एक बिजनेस प्लान तैयार करना होता है। साथ ही लोन के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज भी तैयार करने होते हैं। सामान्य दस्तावेजों के साथ बैंक आपसे आपका बिजनेस प्लान, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, भविष्य की आय के अनुमान संबंधी दस्तावेज भी मांगेगा, ताकि उसे आपकी आवश्यकता की जानकारी हो, साथ ही यह भी अंदाजा लग सके कि आपको लाभ कैसे होगा या लाभ कैसे बढ़ेगा। इसके बाद ही आपको आसानी के साथ लोन मिल जाएगा।


लोन पर कितना देना होगा ब्याज?


मुद्रा लोन की खास बात यह है कि इसमें कोई निश्चित ब्याज दर नहीं है। अलग-अलग बैंक लोन पर अलग-अलग दर से ब्याज वसूल सकते हैं। दर का निर्धारण कारोबार की प्रकृति और उससे जुड़े जोखिम के आधार पर तय होता है। वैसे आमतौर पर 10 से 12 प्रतिशत सालाना ब्याज दर रहती है। इसलिए जब भी आप किसी बैंक में मुद्रा लोन के लिए आवेदन करते हैं तो उस समय आप लोन पर ब्याज दर जरूर पता करें ताकि आपको बाद में किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।


2 फीसदी ब्याज की छूट का भी मिलेगा लाभ


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज के तहत मुद्रा स्कीम को लेकर बड़ी घोषणा की थी। इसके तहत वित्त मंत्री ने शिशु मुद्रा लोन पर दो फीसदी की ब्याज छूट देने का ऐलान किया। सरकार द्वारा यह छूट 12 महीने के लिए दी जाएगी। इसलिए ऐसे समय में ये आपके बिजनेस के लिए अच्छा लाभ सिद्ध हो सकता है।


नहीं देनी होगी प्रोसेसिंग फीस


मुद्रा लोन लेने के लिए किसी भी तरह की प्रोसेसिंग फीस नहीं चुकानी पड़ती। लोन भुगतान अवधि को 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है। लोन लेने वाले को मुद्रा कार्ड दिया जाता है, जिस का उपयोग कारोबारी जरूरत पर आने वाले खर्च के लिए कर सकता है।


लोन के लिए कैसे करें अप्लाई


- सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट mudra.org.in से लोन एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। वेबसाइट पर तीनों तरह के लोन का ऑप्शन है। आप जो भी लोन लेना चाहते हैं उस पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड करें।
- इसके बाद लोन एप्लीकेशन फॉर्म में सारी जानकारियों को भरें। इस फॉर्म में आम जानकारियों के अलावा आपको बिजनेस शुरू करने की जगह के बारे में भी बताना होगा।
- मुद्रा लोन आवेदन, बिजनेस प्लान या प्रोजेक्ट रिपोर्ट, पहचान संबंधी दस्तावेज जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र आदि।
- एक से ज्यादा आवेदकों की स्थिति में पार्टनरशिप संबंधी दस्तावेज (डीड), टैक्स रजिस्ट्रेशन, बिजनेस लाइसेंस आदि।
- फॉर्म भरने की प्रक्रिया के बाद अपने बैंक या किसी भी बैंक में जाकर सारे डॉक्यूमेंट जमा करें। इस दौरान बैंक का ब्रांच मैनेजर आपसे आपके कारोबार और काम की जानकारी ले सकता है।
- लोन के लिए आवेदन के कुछ ही दिनों में आपको एक मुद्रा डेबिट कार्ड मिलेगा और इस कार्ड में आपके लोन की राशि जमा कर दी जाएगी। जिसका इस्तेमाल आप अपने कारोबार को शुरू करने लिए कर सकेंगे।

दोस्तों अगर आप भी अपना कोई खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ये योजना आपके लिए बहुत ही लाभदायक होने वाली हैं क्योंकि यहां पर आपको बिना किसी गारंटी के 10 लाख रूपए तक का लोन मिल जाता है और साथ ही आपको 2 फीसदी तक छूट भी मिलेगी। ये योजना आपके लिए सोने पर सुहागा वाली कहावत बनकर काम करेगी। इसलिए अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो जल्द से जल्द उपर बताए अनुसार लोन के लिए अप्लाई करें।


यहां पर पहले ही एक बात बताने योग्य है कि अगर आपको कोई बैंक ये लोन लेने के लिए मना करता है तो आप उस बैंक की ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर शिकायत कर सकते हैं और साथ ही आप मुद्रा लोन की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी शिकायत कर सकते हैं। इसलिए आपको कोई भी संबंधित बैंक आपका बिजनेस प्लान देखने के बाद बना नहीं कर सकता है।

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आएगी। इसलिए कृप्या इसे आगे जरूर शेयर करें ताकि कोई जरूरतमंद व्यक्ति अपना बिजनेस शुरू कर सके। धन्यवाद

No comments