देसी नुस्खे / क्या आप भी हैं मुंह के छालों से परेशान? तो अपनाए घरेलू उपाय

Share:

देसी नुस्खे / क्या आप भी हैं मुंह के छालों से परेशान? तो अपनाए घरेलू उपाय



गर्मी का मौसम आने के बाद सबसे ज्यादा लोगों में एक ही समस्या आती है जो हैं मुंह में छाले होना। हम कई बार ऐसा कुछ गर्म खा लेते हैं या फिर गर्मी के कारण हमारे मुंह में छाले हो जाते हैं, जिसके चलते हमारा खाना तक बंद हो जाता है। इसलिए हमारे बुजुर्गों द्वारा इसके इलाज के लिए कई घरेलु उपाय भी बताए हैं, लेकिन हम अंग्रेजी दवाओं में ज्यादा यकीन मानते हैं।


 

home-remedies-for-Mouth-ulcers



मुंह में छाले होना बहुत आम समस्या है, लेकिन ये छोटी सी समस्या भी खाने-पीने व बोलने में बड़ी तकलीफ दे जाती है। मुंह के छालों के दर्द से राहत पाने के लिए हम आपको बता रहे हैं कुछ आसान से घरेलू उपाय, जो आप घर पर ही इस्तेमाल कर मुंह के छालों से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए बताते हैं घरेलू उपाय.......

1. नीम के पत्ते उबाल लें। इसमें लहसुन के रस की चार-पांच बूंद डालकर इससे गरारे करने चाहिए।

2. छाछ से गरारे करने पर भी मुंह के छाले ठीक होते हैं।

3. चमेली और अमरूद के 5-5 पत्ते लेकर थोड़ी देर तक मुंह में धीरे-धीरे चबाएं। थोड़ी देर बाद पानी बाहर निकाल दें। ऐसा करने से भी मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं।

4. मौलसरी के काढ़े में एक चुटकी फुलाई हुई फिटकरी डालकर मिला लें। इस मिश्रण के कुल्ले करने से मुंह के छालों में आराम आता है।

 5. गूलर की छाल में फिटकरी डालकर कुल्ले करने चाहिए।

6. बबूल की छाल के काढ़े से कुल्ला करने से मुंह के छाले ठीक होते हैं।

7. मुलहठी के गरारे भी रोग में फायदा पहुंचाते हैं।

8. गर्मियों में पुदीना की चटनी या रस पीने से भी मुंह के छालों से राहत मिलती है।

9. मुंह में लौंग का तेल लगाना चाहिए।

10. सुहागे को तवे पर फुला कर व पीसकर थोड़े से शहद में मिला लें। इस मिश्रण को छालों पर दिन में तीन-चार बार लगाएं। मुंह के छाले ठीक हो जाएंगे।


दोस्तों ये हैं मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए 10 घरेलू उपाय, जो आप घर पर किसी भी वक्त इस्तेमाल कर सकते हैं और वो भी बिना किसी परेशानी के। अगर आपके मन में कोई सवाल है तो हमें कॉमेंट कर सकते हैं।



No comments