Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe - ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक कैसे करवाएं हिंदी में

Share:

Blog Post Kaise Likhe in Hindi - अगर आपने एक ब्लॉग बनाया है और आपको भी हिंदी में पोस्ट लिखना है। लेकिन आपको पता नहीं है कि Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। जहां पर हम आपको एसईओ फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट लिखने के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं ताकि आपको ब्लॉग लिखने में किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।

ब्लॉग पोस्ट लिखना कोई मुश्किल बात नहीं है। आपको 4-5 संबंधित आर्टिकल पढ़ने हैं और एक अच्छी सी Blog Post लिख देनी है। सभी ऐसा ही बताते हैं। लेकिन Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe in Hindi, ये बड़ा सवाल होता है। इसलिए आपको यहां पर आज हम इसी के बारे में बताने वाले हैं। जिससे आप बिना किसी भी Tool के Blog Post लिख सकते हैं।

Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe in Hindi


बताने योग्य बात यह है कि अगर आप Seo Friendly Blog Post लिखते हैं तो आपके ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक आएगा, जो Google आपके ब्लॉग पर भेजेगा। अगर आपके ब्लॉग पर गूगल से सीधा ट्रैफिक आने लगेगा तो आप समझ सकते हैं कि आपके ब्लॉग की वैल्यू भी बढ़ेगी और अगर आपके ब्लॉग की वैल्यू बढ़ेगी तो आपके ब्लॉग से होने वाले इनकम में भी इजाफा होगा।

How to write Seo Friendly Article in Hindi


एसईओ फ्रेंडली आर्टिकल लिखना आपके ब्लॉग के लिए बहुत जरूरी है। क्योंकि बिना Seo Friendly article के आपके ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक नहीं आएगा और जब तक आपके ब्लॉग पर Organic Traffic नहीं आयेगा तो आपकी इनकम नहीं होगी। अगर आप एसईओ फ्रेंडली आर्टिकल नहीं लिखते हैं तो कुछ समय में आपका ब्लॉगिंग से दिल भर जाएगा।

Seo मतलब Search Engine Optimization जिसका मुख्य काम आपके ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक करवाना होता है। अगर आपको Seo का पूरा ज्ञान है तो आप अपने ब्लॉग के लिए खुद ही एसईओ कर सकते हैं और अपने ब्लॉग की पोस्ट को पहले पेज पर ला सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको हमारा पोस्ट पूरा पढ़ना होगा, Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe in Hindi.

Blog Post Kaise Likhe in Hindi


अगर आप अपने Blog पर एक अच्छी पोस्ट लिखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको पहले थोड़ा एनालिसिस करना होगा। मतलब आपको जो पोस्ट लिखनी है उस विषय पर आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए, ताकि आपको पोस्ट लिखने में किसी प्रकार की कोई समस्या न हो।

Blog post लिखते समय आपको जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए क्योंकि आपकी एक भी गलती आपकी ब्लॉग पोस्ट को पहले पेज से निकाल सकती है। इसलिए आइये जानते हैं कि ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें हिंदी में

1. Keywords सर्च करने के बाद लिखें ब्लॉग


अगर आप किसी विषय पर ब्लॉग पोस्ट लिख रहे हैं तो आपको सबसे पहले Keyword सर्च करने होंगे। उसके बाद ही आप पोस्ट लिखें। अब कुछ आप पूछेंगे कीवर्ड क्या है। मान लीजिए मैं पोस्ट लिख रहा हूं, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए- तो इसके लिए आपको सर्च keyword चाहिए Online Paise Kaise Kamaye और Google Se Paise Kaise Kamaye ये Keyword होते हैं।

आपको अपने ब्लॉग पोस्ट में मुख्य Keyword से मिलते जुलते कुछ कीवर्ड भी डालने चाहिए ताकि आपके ब्लॉग पोस्ट दूसरे Keyword पर भी रैंक हो सके। अगर आप दूसरे Keyword का इस्तेमाल करते हैं तो आपके ब्लॉग पोस्ट के रैंक होने के चांस भी बढ़ जाते हैं और आपके ब्लॉग को इंडेक्स होने में कोई परेशानी नहीं होती है।

जैसे कि आप जब भी सर्च करेंगे लड़की कैसे पराएं? या फिर लड़की को कैसे पटाये तो सबसे पहले मेरे ब्लॉग की पोस्ट ही पहले पेज पर मिलेगी। इसलिए ब्लॉग पोस्ट में मुख्य कीवर्ड के साथ साथ अन्य मिलते जुलते Keyword का भी इस्तेमाल करना चाहिए।

2. Main Keyword को Title में रखें


जब आप ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो आप कई कीवर्ड रिसर्च करते हैं। उसके बाद आपको एक Keyword मिलता है, जिसपर ट्रैफिक कम होता है और उसपर आपको लगता है कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट को रैंक भी आसानी से करवा सकते हैं। तो ऐसे कीवर्ड को अपने ब्लॉग पोस्ट के Title में जरूर रखना चाहिए। क्योंकि गूगल में सर्च होने पर आपका मुख्य कीवर्ड ही आपके पोस्ट को रैंक करवाता है।

उदाहरण के तौर पर आप पोस्ट लिखना चाहते हैं कि Corona Virus Kya Hai - कोरोना वायरस क्या है? इसमें आपको English के साथ-साथ हिंदी में भी अपने Keyword को टाइटल में देना चाहिए। ताकि सर्च होने पर आपका पोस्ट आसानी से रैंक हो सके। यही मुख्य फंडा होता है ब्लॉग पोस्ट को गूगल में इंडेक्स करवाने का।

3. पहले पैराग्राफ में डाले Main Keyword


आपको हमेशा ब्लॉग पोस्ट लिखते समय एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि जिस Keyword पर आप अपने ब्लॉग पोस्ट लिखने वाले हैं उसपर ट्रैफिक और सीपीसी कितना है? इसके बारे में थोड़ा सर्च कर लेना चाहिए। उसके बाद जिस कीवर्ड पर सीपीसी बढ़िया मिलता है और उसपर ट्रैफिक कम हो। उसे आपको चुनना चाहिए।

मान लीजिए मैं एक पोस्ट लिख रहा हूं आधार कार्ड से लोन कैसे अप्लाई करें? तो इसके लिए आपको Aadhar Loan Apply Online या फिर Aadhar Loan Apply Online in Hindi ये आपके मुख्य कीवर्ड होंगे। जिन्हें आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के पहले पैराग्राफ में डालना होगा, ताकि कोई गूगल में सर्च करे तो आपकी पोस्ट इंडेक्स हो और आपके ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक आए।

4. 1000+ Words की ब्लॉग पोस्ट लिखें


आप Google पर कोई भी Keyword सर्च करें। पहले पेज में आपको जितने भी ब्लॉग पोस्ट दिखेंगे, सभी को खोलकर देखें। आपको हर पोस्ट 1000 शब्दों से ज्यादा की मिलेगी। इसका मतलब यहीं है कि आपको अपने ब्लॉग की पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शब्दों में लिखना चाहिए। ताकि आपके ब्लॉग पोस्ट में पढ़ने वाले को पूरी जानकारी मिले।

आपको साफ सुथरी पोस्ट लिखनी चाहिए। जिससे पढ़ने वाला भी आपके ब्लॉग पोस्ट को ध्यान से पढ़े और उसे Keyword से संबंधित पूरी जानकारी मिलें। कई बार ऐसा होता कि कीवर्ड कुछ रैंक हो रहा है और पोस्ट में जानकारी कुछ ओर दी जाती है। इसलिए ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे आपके ब्लॉग पर बुरा असर पडेगा।

5. Heading और Sub Heading का विशेष ध्यान रखें


ब्लॉग पोस्ट लिखते समय सबसे जरूरी बात होती है कि पोस्ट के हैडिंग और सब हैडिंग। जिससे आपके ब्लॉग के अंदर क्या है और आप अपने ब्लॉग पोस्ट के यूजर्स को क्या बताना चाहते हैं के बारे में पूरी मिलती है। अगर आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल में इंडेक्स करता हैं तो उसके लिए कहीं न कहीं आपके Heading और Sub Heading भी बहुत जिम्मेवारी निभाते हैं।

जैसे कि हमारी एक पोस्ट है, ऑनलाइन वोटर कार्ड कैसे बनाए हिंदी में? इस पोस्ट को जब आप पढ़ेगे तो आपको पोस्ट में सब हैडिंग के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी कि कैसे और क्या-क्या सब हेडिंग हम अपने पोस्ट में दे सकते हैं। इसलिए हमेशा हैडिंग और सब हैडिंग पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। जिससे आपका ब्लॉग पोस्ट आसानी के साथ गूगल में इंडेक्स हो सके।

6. Main Keyword को बोल्ड करें


जब आप कोई भी ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो उसके लिए सबसे मेन काम Keyword की अच्छे से प्लेसमेंट करना होता है। जब आप कीवर्ड को अच्छे से पैराग्राफ में सेट कर लेंगे और आपको लगेगा कि आपका ब्लॉग पोस्ट बन गया तो आपको एक काम करना होगा, जितने भी Main Keyword हैं या फिर आपके Related Keyword हैं, उन्हें Bold करना चाहिए।

जब आप कीवर्ड को बोल्ड करते हैं तो आपके ब्लॉग पोस्ट आर्कषित हो जाती है। आप अपने ब्लॉग पोस्ट में कीवर्ड को इटालिक भी कर सकते हैं। Keyword Bold करने से गूगल को आपके पोस्ट को इंडेक्स करने में आसानी होती है। आपके कीवर्ड भी आसानी के साथ इंडेक्स होने लगते हैं।

7. High Quality Sites को लिंक करना चाहिए


अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को रैंक करवाना चाहते हैं और ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने ब्लॉग में High Quality Sites की लिंक करना होगा। जैसे कि आप कोई पोस्ट लिख रहे हैं और उसमें आपने Google, Amazon, Wikipedia या किसी ओर हाई क्वालिटी साइट का कीवर्ड डाला है तो आप उस कीवर्ड को उस वेबसाइट के साथ लिंकिंक कर सकते हैं।

जैसे कि मैं अपनी पोस्ट में Google लिख रहा हूं तो मैं इस पोस्ट में गूगल शब्द को बोल्ड कर गूगल का यूआरएल - https://www.google.com लिंक करूंगा। इससे क्या होगा कि जब आप अपने पोस्ट को इंडेक्स करवाते हैं तो आपके ब्लॉग पोस्ट को इंडेक्स होने में आसानी होती है और आपके पोस्ट की क्वालिटी पर भी असर होता है।

8. Internal Links को यूज करें


ब्लॉग पोस्ट लिखते समय आपको अपने पोस्ट में High Quality Sites को लिंक करने के साथ-साथ अपने ब्लॉग के पोस्ट को भी लिंक करना चाहिए, जिसे Internal Linking कहते हैं। इससे क्या होगा कि अगर कोई बंदा आपके एक पोस्ट को पढ़ रहा है और उस पोस्ट में आपने दूसरे पोस्ट का लिंक दिया है तो वो उसे पोस्ट के लिंक पर क्लिक करके दूसरे पोस्ट को पढ़ सकता है।

उदाहरण के तौर पर मैं एक पोस्ट लिख रहा हूं और उस पोस्ट में एक लिंक डालता हूं कि यह भी पढ़े - Whatsapp Status कैसे डाउनलोड करें बिना ऐप के, इतना लिंक डालने के बाद आपको उसे बोल्ड करना होगा और उसमें अपने दूसरे पोस्ट का लिंक डालना होगा। जब कोई यूजर्स उस लिंक पर क्लिक करेगा तो सीधा दूसरे पोस्ट में चला जाएा। इससे आपके पोस्ट पर व्यू भी आएंगे और आपकी इनकम भी बढ़ेगी।

मेरी एक राय, जो बदलेगी आपकी सोच


अगर आप ब्लॉगिंग से पैसा कमाने का सोच कर आए हैं तो आप आसानी के साथ पैसे कमा सकते हैं, लेकिन आपको पूरे मन से सीखने की जरूरत है। ऐसा नहीं होता कि आप आज आए हैं और आप कल से पैसे कमाने लगेंगे। नहीं आपको मेहनत करते रहना होगा, धीरे-धीरे आपको सफलता मिलेगी। उसके लिए आपको कभी भी मैदान नहीं छोड़ना चाहिए।

आपकी समस्या का समाधान करते हुए हमने इस आर्टिकल में आपको बता दिया है कि आप ब्लॉग पोस्ट कैसे लिख सकते हैं और उसे गूगल में रैंक कैसे करवा सकते हैं। इस पोस्ट में आने सीखा है कि Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा पोस्ट पसंद आया होगा। अगर पोस्ट पसंद आए तो कृप्या शेयर जरूर करें और अपना सवाल पूछने के लिए कॉमेंट जरूर करें।

No comments