पीएम किसान सम्मान निधि योजना :जल्द हाे सकती है घोषणा, मिलेंगे 15000 रुपये

Share:

जानिए क्या आपको मिलेगें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 15000 रूपए




 

pm-kisan-samman-nidhi-scheme


केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लाभ को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक दिन एक नई योजना निकाली जा रही है। प्रधानमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देशभर में पहले से ही चलाई जा रही है। इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहयोग के रूप में प्रतिवर्ष 6000 रुपये प्रदान किए जाते थे। यह राशि प्रत्येक किसान को 3 किश्तों के रूप में अर्थात 2000 रुपये प्रति किश्त के रूप में उनके बैंक खाते में सीधे ही भेजी जाती थी। 



एमएसएमई क्या है, ऑनलाइन लोन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जानने के लिए यहां क्लिक करें



पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अनुसार प्रदान की जाने वाली राशि को लेकर स्वामीनाथन फाउंडेशन ने अपने बयान के रूप में यह कहा है कि इस भयंकर लॉकडाऊन की स्थिति के दौरान किसानों के लिए 6000 रुपये की राशि बेहद कम है। केंद्र सरकार के समक्ष किसानों की तरफ से उन्होंने अपील की है कि प्रत्येक किसान को 15000 एक साल के दौरान प्रदान किए जाएं। इस राशि के भुगतान के लिए उन्होंने कहा है कि 5000 रुपये की राशि तीन किश्तों में प्रत्येक किसान को देनी चाहिए। हालांकि उनकी अपील को सुनने के बाद सरकार ने कुछ फैसला तो नहीं सुनाया है परंतु इस पर विचार अवश्य कर रही है। विचार विमर्श के बाद तुरंत ही केंद्र सरकार द्वारा इस संबंधी घोषणा हो सकती हैं......


 


पीएम किसान सम्मान निधि योजना का किन किसानों को होगा लाभ?


- भारत में मौजूद प्रत्येक उस नागरिक को यह लाभ प्राप्त होगा जो एक गरीब किसान हैं।
- यदि कोई किसान इनकम टैक्स का भुगतान तो वह इस योजना का लाभार्थी नहीं बन पाएगा।
- यदि कोई किसान सरकारी पद पर रह चुका हो अथवा वर्तमान में भी कार्यरत हो और किसी सरकारी पद से जुड़ी पेंशन प्राप्त कर रहा हो तो ऐसे किसानों को भी इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।
- इस श्रेणी में उन किसानों को भी नहीं रखा जाएगा जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में किसी प्रकार की डिग्री प्राप्त की हो जैसे इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर अथवा डॉक्टर।
- जो किसान इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए अनिवार्य है कि उनका अपना खुद का आधार कार्ड उनके पास मौजूद होना चाहिए।

किसान कैसे ले सकते हैं इस योजना का लाभ?



इस योजना से जुड़ा वेबसाइट पोर्टल सरकार द्वारा जारी किया गया है। जिसके जरिए प्रत्येक किसान अपना ऑनलाइन पोर्टल फॉर्म के अपना आवेदन भर सकता है। अशिक्षा के कारण यदि किसी किसान को ऑनलाइन वेब पोर्टल पर जाकर अपना आवेदन भरना नहीं आता है तो ऐसी स्थिति में अपने आसपास मौजूद सीएससी सेंटर में जाकर वे इस योजना से जुड़े दस्तावेज जमा कराकर अपना फॉर्म भरवा सकते हैं। सरकारी योजनाओं से जुड़ी सेवाओं में सहायता प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा बहुत सारे सीएससी सेंटर खोले जा चुके हैं। इन सेंटरों पर मौजूद अधिकारी प्रत्येक योजना से जुड़ी जानकारी लोगों तक पहुंचाते हैं और उनका पंजीकरण कराने में उनकी सहायता भी करते हैं।


जन धन खाते का बैलेंस चेक करने के 3 आसान तरीके यहां क्लिक करें
 

इस योजना के लिए कौन से दस्तावेज होंगे महत्वपूर्ण?


मुख्य रूप से इस योजना के अंतर्गत आधार कार्ड एवं बैंक से जुड़ी जानकारी को प्राथमिकता दी गई है। इसलिए प्रत्येक किसान के लिए अनिवार्य है कि वह जब इस योजना में अपना आवेदन भरे तो अपने साथ अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी और अपने बैंक का खाता नंबर और साथ ही आईएफएससी कोड की जानकारी अवश्य दें। यदि वह आवेदन के समय एक छोटी सी भी गलती कर देता है तो उस किसान का आवेदन रद्द भी किया जा सकता है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि का स्टेटस कैसे चेक करें?



इस योजना के तहत किसानों के खाते में अब तक सरकार द्वारा पांच इंस्टॉलमेंट  जमा की जा चुकी है। हर 3 महीने के अंतराल में सरकार द्वारा किसानों के बैंक में डायरेक्ट बेनेफिशरी के रूप में राशि पहुंच जाती है। यदि आपका आवेदन पूरा हो गया है और उसके बाद आपकी पहली इंस्टॉलमेंट भी आपके खाते में जमा करवाई जा चुकी है। तो उसकी सूचना आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको प्राप्त हो जाती है। यदि आपको सूचना प्राप्त नहीं होती है तो आप अपने बैंक में जाकर अपनी राशि का स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि आपको राशि प्राप्त नहीं हो पाई है तो आपको तुरंत अपने आवेदन से जुड़े दस्तावेज दोबारा चेक अवश्य करने चाहिए।



सामान्य ज्ञान बढ़ाने और रोचक जानकारियां पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


दोस्तों पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार विचारधीन हैं, जल्द ही इस संबंधी फैसला आ जाएगा तो किसानों के बैंक खातों में भी आने वाले दिनों में 2000 रूपए की बजाए 5000 रूपए आने की संभावना है। इसलिए आप भी लगातार बने रहें, नई जानकारियों पाने के लिए। इस आर्टीकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, ताकि उन्हें भी ताजा जानकारी मिल सके।

1 comment:

  1. Great Article Dear.
    But it can be more helpful if there are some screenshots in this Article.
    Please add steps to check PM Kisan Payment Status Also with screen shot.
    As I am a blogger I want to write a guest post on your Blog.
    I write professional Article with Great Keword research.
    Here are the Sample. https://nirajforhelp.com/pm-kisan-payment-status-check/

    ReplyDelete