CBSC 10th Result 2020 / जानिए कैसे कर सकते है रिजल्ट चेक - Wikipedia Hindi

Share:

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी हो गया है। कोरोना वायरस के कारण बच्चों को रिजल्ट का बेसब्री के साथ इंतजार था। आखिर वो दिन आ ही गया। जब आपके बच्चे का रिजल्ट आ गया। इस बार का नतीजा पिछले साल की तुलना में सिर्फ 0.36% बढ़ा है और कुल 91.46% बच्चे पास हुए हैं। इस बार बोर्ड बिना मेरिट लिस्ट यानी टॉपर्स के नाम के बिना रिजल्ट जारी किया है। पिछले साल 6 मई को रिजल्ट आ गया था, लेकिन इस साल नतीजे पूरे 70 दिन लेट आया है और 19 मार्च को खत्म हुई परीक्षा के कुल 118 दिन बाद आए हैं। अगर आपके भी बच्चे का रिजल्ट आया है और आपने भी बच्चे का रिजल्ट चेक करना है तो हम बताएंगे कि आप कैसे घर बैठे बच्चे का रिजल्ट चेक कर सकते हैं.....



कैसे चैक करें रिजल्ट


वेबसाइट पर देखें रिजल्ट


> सबसे पहले CBSE की ऑफिशियल साइट cbseresults.nic.in पर जाएं।

> यहां होम पेज पर कक्षा 10वीं CBSE रिजल्ट 2020 लिंक पर क्लिक करें।

> अब एक नया पेज खुलने पर उम्मीदवारों को लॉगइन करना होगा।

> लॉगइन करते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

> रिजल्ट देखने के बाद इसे डाउनलोड कर हार्ड कॉपी रखें।



उमंग ऐप से


उमंग ऐप एंड्रॉइड और iOS दोनों पर उपलब्ध है। स्टूडेंट्स को पहले ऐप डाउनलोड करना होगा और फिर ओपन करके होम स्क्रीन पर दिख रहे मार्क शीट टैब पर क्लिक करना होगा। रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स को अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करनी होगी। आपकी स्क्रीन पर बच्चे का रिजल्ट प्रदर्शित हो जाएगा, जिसे आप वहां से डाउनलोड कर सकते हैं।


IVRS के जरिए


जिन स्टूडेंट्स के पास स्मार्टफोन उपलब्ध नहीं है, उनके लिए CBSE ने इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (IVRS) की व्यवस्था की है।  दिल्ली के स्टूडेंट्स के लिए नंबर है 24300699  और देशभर के बाकी बच्चे  011-24300699 पर कॉल करके अपना रिजल्ट पता कर सकते हैं।


मोबाइल से SMS के जरिए देखे रिजल्ट


अगर आपको इंटरनेट की नॉलेज नहीं है तो आप अपने रिजल्ट SMS के जरिए भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एसएमएस भेजना होगा: स्पेस स्पेस लिखकर भेजना होगा।



डिजीलॉकर से मिलेगी मार्कशीट


इस साल स्टूडेंट्स को डिजीलॉकर के जरिए डिजिटल मार्कशीट दी जाएगी। डिजीलॉकर से मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए इसे digilocker.gov.in से डाउनलोड करना होगा। बोर्ड की तरफ से स्टूडेंट्स को डिजीलॉकर क्रेडेंशियल्स एसएमसएस के जरिए दिए हैं। इसका इस्तेमाल कर वे अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं।


अगर आपने भी अपने बच्चे का सीबीएसई रिजल्ट देखना है तो आप इन तरीकों से देख सकते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तो आगे जरूर शेयर करें।

No comments