Youtube Video Download Kaise Kare | यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के आसान तरीके हिंदी में

Share:

Youtube Se Video kaise Download Kare - नमस्कार दोस्तों 'Wikipedia Hindi' में आपका स्वागत है। Youtube एक बहुत बड़ी वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है। जिसपर आप हर तरह की वीडियो देख सकते हैं। लेकिन वीडियो देखने के बाद आप उस Video को Download करना चाहते हैं। तो आज हम इस पोस्ट में यहीं बताने वाले हैं कि Youtube से Video कैसे Download करें?

दोस्तों Youtube पर बहुत सारी वीडियो ऐसी होती हैं, जो हमें बहुत पसंद आती है। लेकिन वीडियो के साथ उसे डाउनलोड करने की ऑप्शन न होने के कारण हम उस वीडियो को डाउनलोड नहीं कर पाते हैं। हालांकि इसके लिए बहुत सारे एप्लीकेशन भी हैं, लेकिन हम आज आपको Direct Youtube Video Download करने का आसान तरीका बताने वाले हैं।

Youtube Video Download Kaise Kare

अगर आपको youtube से video download करना है, लेकिन आपको नही पता है कि Youtube से video कैसे download करें तो आप बिलकुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं, यहां पर हम आपको बताने वाले हैं कि यूट्यूब से वीडियो कैसे डाउनलोड करें? या फिर Youtube से वीडियो डाउनलोड करने का आसान तरीका हिंदी में। 

Read - Youtube से पैसे कैसे कमाएं 2021 में

Youtube Video Download Mobile App


अगर आप यूट्यूब वीडियो को अपने मोबाइल फोन के जरिए डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसके लिए बहुत सारे मोबाइल ऐप मार्केट में आ गए हैं। जिनके जरिए आप आसानी के साथ Youtube video को डाउनलोड कर सकते हैं। इन मोबाइल ऐप्लीकेशन को यूज करना भी बहुत आसान हैं। हालांकि ये मोबाइल ऐप आपको Google Play Store में नहीं मिलेंगे।

Youtube सबसे बड़ी कंपनी Google का प्रोडक्ट है। ऐसे में वो नहीं चाहते हैं कि उनके वीडियो को कोई डाउनलोड करके उसका गलत इस्तेमाल करें। इसलिए इन सब मोबाइल ऐप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर की पॉलिसी के खिलाफ माना जाता है और उन्हें प्ले स्टोर में नहीं रखा जाता है। हम यहां पर आपको 4 मोबाइल ऐप बताने वाले हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप Youtube Video को Download कर सकते हैं।

ये मोबाइल ऐप आपको Google Browser में Apk Format में मिलने वाले हैं। जिन्हें आपको सीधे गूगल से डाउनलोड करना होगा और अपने मोबाइल फोन में इंस्टाल कर इस्तेमाल करना होगा। तो आईए जानते हैं कि कौन से मोबाइल ऐप हैं, जिससे आप मोबाइल पर ही Youtube Video Download कर सकते हैं.....

1. SnapTube


अगर आप Youtube का नाम सुना है तो उससे मिलता-जुलता ही SnapTube एप्लीकेशन है, जो आजकल काफी ज्यादा पॉपुलर है। इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप न केवल YouTube वीडियो Download कर सकते है बल्कि Facebook, Instagram आदि से भी वीडियो डाउनलोड कर सकते है।

SnapTube Mobile Application को आप Google Play Store से डाउनलोड नहीं कर सकते हैं क्योंकि ये ऐप प्ले स्टोर की पॉलिसी के खिलाफ है। इसलिए अगर आपको स्नेपटूब को डाउनलोड करना है तो आपको इसे Google Browser से ही डाउनलोड करना होगा।

2. VidMate


SnapTube के बाद अगर Youtube video को मोबाइल फोन की मदद से डाउनलोड करने की बात आती है तो Vidmate का नाम सबसे उपर आता है। ये भी आजकल बहुत ज्यादा पापुलर मोबाइल एप्लीकेशन हैं। इसकी मदद से भी आप Facebook, Instagram, Twitter व अन्य साइट्स से वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं।

जैसे कि SnapTube को आप Google Play Store से डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। उसी प्रकार Vidmate को डाउनलोड करने के लिए भी आपको Google Browser का इस्तेमाल करना होगा। ये एप्लीकेशन भी वीडियो डाउनलोड करने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है।

3. New Pipe App


New Pipe App भी YouTube Video Download करने के लिए एक बेहतरीन मोबाइल ऐप है। इस ऐप की मदद से केवल आप YouTube वीडियो ही नहीं बल्कि YouTube PIP Mode, यूट्यूब वीडियो को MX Player में प्ले करना, YouTube Video को Audio के रूप में प्ले करना यह सब फीचर्स आपको इस ऐप में मिलते हैं। दूसरे ऐप की तरह इसे भी आपको गूगल ब्राउसर से ही डाउनलोड करना होगा।

4. TubeMate


Vidmate के बाद Tubemate भी एक ऐसी मोबाइल एप्लीकेशन है। जिसकी मदद से आप Youtube Video Download कर सकते हैं। हालांकि इस एप्लीकेशन में आपको VidMate जितने फीचर्स नहीं मिलते लेकिन यह एप्लीकेशन भी YouTube वीडियो डाउनलोड करने के लिए ठीक है। आप इस एप्लीकेशन को भी एक बार इस्तेमाल करके देख सकते हैं।

Youtube Video Download For PC


उपर हमने आपको मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए Youtube Video Download करने के तरीके बताए हैं, लेकिन अगर आपके पास कंप्यूटर या लेपटॉप है तो आप बिल्कुल आसान तरीके के साथ यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं। जिसके लिए आपको किसी प्रकार की कोई ऐप भी नहीं डाउनलोड करनी होगी।

अगर आप कंप्यूटर पर Youtube Video Download करना चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा बताए गए ये 4 स्टेप अपनाने होंगे। जिससे आप बिना टाइम गंवाए असानी के साथ वीडियो को डाउनलोड कर इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि Youtube Video को कैसे डाउनलोड करें....

Step No. 1 - सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Youtube ओपन करना हैं और उसमें से आपको जो वीडियो पसंद है, उसका URL कॉपी करना है।

Step No. 2 - Google Crome Browser को खोलें और जो लिंक आपने Youtube से कॉपी किया है, उसे Google में पेस्ट करें।

Step No. 3 - अब आपके अपने URL Address में SS लिखना है।

उदाहरण - https://www.youtube.com/watch?v=OGMm7g0tdRA

ये जो उपर लिंक दिया है, उसमें आपको  www को हटाकर उसकी जगह पर SS लगाना है।

https://SSyoutube.com/watch?v=OGMm7g0tdRA

Step No. 4 - जब आप इस URL को सर्च करेंगे तो यह नीचे दिए स्क्रीनशॉट वाली वेबसाइट पर Redirect करेगी और आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफेस खुला। यहां पर आपको वीडियो का फॉरमेंट और क्वालिटी निर्धारित करनी है और उस वीडियो को डाउनलोड कर लेना है।

Youtube Video Download Kaise Kare

Note - अगर आप मोबाइल फोन पर इस तरीके से वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं तो
आपके पास ये लिंक होगा - https://m.youtube.com/watch?v=OGMm7g0tdRA
इसमें आपको m की जगह पर SS लगाकर उसे अपने Chrome में सबमिट करना होगा और उसके बाद वीडियो को आप डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़े -

1. मोबाइल पर फ्री में आईपीएल मैच कैसे देखें?

2. Whatsapp से फ्री में स्टेटस कैसे डाउनलोड करें?

3. कोई भी नई मूवी फ्री में कैसे डाउनलोड करें?

4. मोबाइल को तेजी से चार्ज कैसे करें?

अंतिम शब्द


दोस्तों आपको अब आपको पता चल गया है कि आप Youtube Video कैसे डाउनलोड कर सकते हैं या फिर यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के आसान तरीके क्या है। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी बेहद पसंद आएगी। अगर आपको हमारे द्वारा दी जानकारी हैल्पफुल लगती है तो आप इसे शेयर भी कर सकते हैं और अपने सवाल हमसे कॉमेंट करके पूछ सकते हैं।

4 comments:

  1. I have read your article, it is very informative and helpful for me. I admire the valuable information you offer in your articles. Thanks for posting it.

    seriesvault.win
    the newlywed diary of a witch and a dragon mbti

    ReplyDelete
  2. Using the SnapTube app, you can download videos.

    ReplyDelete
  3. Youtube par aapne bahut acchi post likhi hai , aap Youtube Se Paise Kaise Kamaye se jan sakte hai ki Online kaise paisa kamaya jata hai

    ReplyDelete
  4. Use the NewPipe app to enjoy a lot of extra features of the YT.

    ReplyDelete