मोबाइल तेजी से चार्ज करने के 5 तरीके | 5 Tips to charge mobile faster - Wikipedia Hindi

Share:

क्या आप भी Smartphone के स्लो चार्ज होने की समस्या से परेशान हैं? स्मार्टफोन स्लो चार्ज क्यों होता है? इस समस्या से निजात कैसे पाएं? आज हम आपको इस पोस्ट में इसी के बारे में बताने वाले हैं? इसलिए ध्यान से समझिए और जानिए कुछ नया ताकि आप भी किसी को नॉलेज दें सकें।

जब भी हम न्या स्मार्टफोन खरीदते हैं तो सबसे पहले Phone की लुक, Camera और Processor जैसे प्वाइंट्स के साथ ही उसकी Battery Backup को भी बड़ी तवज्जों देते हैं, क्योंकि ऐसा करना भी जरूरी है. ऐसे करना भी जरूरी है, क्योंकि जब फोन में बैटरी ही नहीं होगी तो उसमें मौजूद सारी चीजों मानों बेकार है। महंगे से महंगे फोन में भी सब धरा का धरा रह जाता है जब उसमें बैटरी ही न हो।

आजकल Smartphone कंपनियां व ब्रांड्स बड़ी Battery के साथ ही Fast Charging टेक्नोलॉजी भी ला रहे हैं। लेकिन एक समय के बाद अक्सर देखा जाता है​ कि फोन के Battery Backup में कमी आने लगती है और Charging भी स्लो हो जाती है। लगभग हर Mobile company के स्मार्टफोन के साथ ऐसी समस्या जरूर आती है लेकिन कई बार हमारा इस बात की ओर ध्यान नहीं जाता है और बाद में ये समस्या काफी ज्यादा विकराल हो जाती है।

मोबाइल चार्जिंग की स्पीड कम क्यों होती है?


लगभग हर मोबाइल कंपनी द्वारा अपने मोबाइल फोन के साथ एक original charger दिया जाता है, जिससे मोबाइल बड़ी तेजी के साथ चार्ज होता है। लेकिन हम कई बार मोबाइल का original charger न होने के कारण किसी ओर कंपनी का मोबाइल चार्जर इस्तेमाल कर लेते हैं, जिससे हमारे मोबाइल में स्लो चार्जिंग होने की समस्या पैदा हो जाती है।

ये भी पढ़े : 

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं | Internet se paise kaise kamaye
अगर आप भी रहना चाहते हैं कर्ज मुक्त तो अपनाईए ये आसान तरीके
Paytm Instant Loan Service : पेटीएम 2 मिंट में दे रहा 2 लाख रुपये का लोन, जानिए लोन अप्लाई करने का प्रोसेस
Co-WIN क्या है? कैसे रजिस्ट्रेशन के बाद लगेगी कोरोना वैक्सीन

फोन की चार्जिंग स्पीड कब धीमी होने लगती है, इस बात पर हमारा पहले ध्यान ही नहीं जाता है। ऐसे ओर भी कई कारण हैं जिनकी वजह से स्मार्टफोन की चार्जिंग स्पीड स्लो हो जाती है। यदि आपका स्मार्टफोन भी चार्ज होने में अधिक समय ले रहा है तो आपकी इस समस्या का समाधान बताने के लिए हमने ये पोस्ट लिखी है। तो आईए जानते हैं कि मोबाइल फोन फास्ट चार्ज कैसे करें....

1. हमेशा ओरिजनल चार्जर ही इस्तेमाल करें


हर कंपनी अपने मोबाइल के साथ एक original charger देती है, जिसकी Battery के Amh के हिसाब से चार्जर काम करता है। लेकिन कई बार फोन बॉक्स में आया चार्जर गुम जाता है या खराब हो जाता है। इसके बाद सस्ते के चक्कर में लोग कोई भी लोकल चार्जर से फोन को चार्ज करते हैं।

Duplicate charger कुछ समय के लिए तो सही चलता हैं, लेकिन बाद में वो फोन को स्लो चार्ज करता है। इसके साथ ही ऐसे डुप्लिकेट या नकली चार्जर ही चार्जर फोन की बैटरी में ब्लास्ट होने का कारण बनते हैं, जो आपके लिए बेहद ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए हमेशा से original charger का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

2. डुप्लिकेट डाटा केबल से बचें


आजकल डाटा केबल वाले चार्जर आते हैं। जिसे निकालकर अलग-अलग कर जेब में डालना तक असान हो गया है, लेकिन कई बार चार्जर के साथ अटेच्ड USB Cable टूट जाती है या खराब हो जाती है। इसके बाद लोग सिर्फ मोबाइल ही नहीं बल्कि किसी भी अन्य डिवाईस की Data Cable से अपने फोन को चार्ज करने लग जाते हैं।

चार्जर की ही तरह नकली USB Cable का इस्तेमाल करना भी न सिर्फ फोन को स्लो चार्ज करता है बल्कि साथ ही बैटरी की हेल्थ भी खराब करता है। ऐसा लगातार करते रहने से एक वक्त के फोन की बैटरी पूरी तरह से खराब हो जाती है और फिर फोन किसी काम का नहीं रहता। इसलिए original Company की ही USB Cable का इस्तेमाल करना चाहिए।

3. फोन कवर हटाकर चार्ज करें


आज बहुत सारी मोबाइल कंपनियां हो गई है, जिनका एक से बढ़कर एक मोबाइल फोन बाजार में आ रहा है। लुक और डिजाईन के चलते अब ऐसे फोन बनने ही बंद हो गए हैं जिनके बैक कवर को हटाकर Battery को निकाला जा सके। अब फोन की बैटरी रिमूवेबल नहीं होती है। वहीं स्टाईल व सेफ्टी के लिए लोग अलग-अलग तरह के फोन कवर भी यूज़ करते हैं।

बता दें कि जब फोन को चार्ज किया जाता है, तब बैटरी हीट रिलीज करती है। ऐसे में कवर लगा होने की वजह से हीट ट्रैप हो जाती है और बाहर नहीं निकल पाती। फोन गर्म होने से बैटरी की इफिशन्सी यानि योग्यता भी कम हो जाती है। कवर हटा होगा तो हीट बाहर निकलेगी तथा फोन Fast Charge होगा। इसलिए मोबाइल को हमेशा कवर हटाकर चार्ज करना चाहिए।

4. ये मोड करें ऑन


कई बार हम कहीं बाहर जाते हैं तो उसी दौरान हमारे मोबाइल फोन की बैटरी लो हो जाती है। ऐसे समय में हमारे पास कोई चार्जिंग का भी प्रबंध नहीं होता है। Mobile Phone की बैटरी ज्यादा लो होने के कारण उस वक्त चार्जिंग और प्रोसेसिंग का अधिक लोड़ पड़ता है। बैटरी लो के दौरान मोबाइल की Location, GPS, Data इत्यादि को बंद कर देंगे तो बैटरी की खपत कम हो जाएगी और उसे चार्ज होने में सपोर्ट मिलेगा।

इसके अलावा आपके मोबाइल में Power saving mode की ऑप्शन होती है। अगर आपका मोबाइल फोन की बैटरी लो है और आप Power saving mode को ऑन करते हैं तो आपकी सभी बैकग्राउंड ऐपलीकेशन बंद हो जाएगी और आपका मोबाइल फोन लंबे समय तक बैटरी बैकअप देगा और स्मार्टफोन तेजी से चार्ज होने लगेगा।

5. मोबाइल को बंद करके करें चार्ज


अगर आप अपने मोबाइल को तेजी से चार्ज करना चाहते हैं तो उसके लिए उपर बताए गए टिप्स के अलावा सबसे ज्यादा फायदेमंद टिप्स ये रहने वाली है क्योंकि अगर आप मोबाइल फोन को Switch Off करके चार्ज पर लगाते हैं तो उसका Procesor और Applications बंद होंगी। ऐसा करने से फोन बड़ी जल्दी चार्ज होगा।

इसके साथ ही पूरा दिन Procesor और Internet चलता रहने के कारण फोन भी पूरी तरह से लोड़ मानने लगता है। जब आप उसे स्विच ऑफ करके थोडी देर चार्ज करेंगे तो उसके बाद अपने आप उसके Procesor में तेजी आएगी और चार्ज भी जल्दी होगा। इसलिए ये तरीका सबसे ज्यादा खास होता है, जल्दी मोबाइल फोन चार्ज करने के लिए।

क्या सीखा


दोस्तों आज आपने इस पोस्ट में सीखा है कि मोबाइल फोन को जल्दी कैसे चार्ज करें या फिर फटाफट मोबाइल कैसे चार्ज करें? इस पोस्ट में आपको पांच टिप्स दी गई हैं, जिन्हें पढ़कर आप भी अपने मोबाइल फोन को तेजी से चार्ज कर सकते हैं और साथ ही आप अपने मोबाइल की बैटरी की हैल्थ भी दुरूस्त कर सकते हैं। 

ये भी पढ़े

1. PUBG GAME से पैसे कैसे कमाए? Make Money PUBG Game - Wikipedia Hindi

2.  EMI पर मोबाइल कैसे खरीदें (How to Buy Mobile on EMI) - Wikipedia Hindi

3. WhatsApp से पैसे कैसे कमाए How to make Money Online with Whatsapp - Wikipedia Hindi

4. Paytm Postpaid - अभी करो 1 लाख रूपए तक की शॉपिंग, बिल अगले महीने, जानिए कैसे

5. अगर 30 जून तक नहीं करवाया आधार-पैन लिंक तो होगी कार्रवाई, घर बैठे करवाएं आधार-पैन लिंक 

No comments