अज्ञानता : Motivational Story In Hindi

Share:

अज्ञानता : Motivational Story In Hindi


  अज्ञान की वजह से ज्यादातर लोग अच्छे अवसरों का लाभ नहीं उठा पाते हैं और परेशानियों का सामना करते हैं। ऐसा बहुत बार हुआ है कि हमारे सामने अवसर हाेते हैं, लेकिन हम उसे समझ नहीं पाते या फिर अज्ञानता के कारण भटक जाते हैं और दूसरे रास्ते पर निकल जाते हैं। इसी लिए आज हम आपके लिए इसी विषय पर एक मोटिवेशनल स्टोरी लेकर आएं हैं....


पुराने समय में एक राजा वन में शिकार के लिए गया, लेकिन शिकार नहीं मिला तो वह बहुत दूर तक चला गया। जिससे वह वापस अपने राज्य में लौटने का रास्ता भूल गया। रास्ता खोजते-खोजते उसे बहुत समय हो गया, भूख-प्यास से उसकी हालत खराब होने लगी थी। तभी रात होने लगी और अंधेरे के कारण राजा ने आसपास कोई ठहरने के लिए जगह ढूंढनी शुरू की। तभी राजा को एक झोपड़ी दिखाई दी। 


चिंता करने से समस्या का समाधान नहीं होता - Motivational Story in Hindi


 झोपड़ी के पास गया और वहां रहने वाले वनवासी रहता था। जिसके पास जाकर राजा ने उसे अपना हाल बताया कि वह एक राजा है और शिकार खेलते खेलते जंगल में दूर निकल आया। रास्ता भूलने के कारण और अंधेरा होने के कारण वह अब वापिस नहीं जा सकता। इसलिए उसे रात ठहरने की अनुमति दी जाए। राजा की बात सुनकर बनवासी ने रात ठहरने की अनुमति दे दी। तो राजा ने बनवासी से भोजन और पानी मांगा।


वनवासी ने राजा का उचित सत्कार किया। इससे राजा बहुत प्रसन्न हुआ और वनवासी से कहा कि हम इस राज्य के राजा हैं और तुम्हारे आतिथ्य से खुश हैं। इसीलिए हम तुम्हें हमारे नगर का चंदन का बाग भेंट में देते हैं। लेकिन जंगल में दूर निकल आने के कारण राजा को अब वापिस जाने का रास्ता नहीं मिल रहा था।

अतीत की बुरी यादें – Motivational Story In Hindi


इसलिए राजा ने वनवासी से पूछा कि यहां से वापिस जाने का रास्ता कौन सा है। क्योंकि वह यहां पहली बार आया है। इसलिए उसे इस जगह के बारे में पता नहीं था। इस पर वनवासी द्वारा राजा को वापिस लौटने का रास्ता दिखाया गया। तो राजा वनवासी के बताए रास्ते से अपने नगर में लौट गया। इसके बाद वनवासी भी राजा के नगर में पहुंचा और राजा की आज्ञा से उसे चंदन के बाग मिल गया।


वनवासी को चंदन के गुण और उसके महत्व की जानकारी नहीं थी। वह चंदन की लकड़ी जलाकर उससे कोयला बनाता और कोयला बाजार में बेचकर आ जाता था। धीरे-धीरे बाग के सभी चंदन के पेड़ खत्म हो गए। सिर्फ एक पेड़ बचा था। वनवासी अंतिम पेड़ को काटता, उससे पहले बहुत बारिश होने लगी। बारिश की वजह पर वनवासी उसे पेड़ को जलाकर उसका कोयला नहीं बना पाया। तब उसने सोचा कि आज लकड़ी ही बेच आता हूं।

आजीविका - Motivational Story In Hindi


जब वनवासी चंदन की लकड़ी लेकर बाजार में गया तो चंदन की महक बाजार में फैल गई। बाजार में उसकी सभी लकड़ियां बहुत अधिक धन में बिक गई। यह देखकर वनवासी आश्चर्य चकित था कि मैंने तो इस बहुमूल्य लकड़ी को जला-जलाकर कोयला बनाकर बेचा, जबकि इससे तो बहुत ज्यादा धन प्राप्त किया जा सकता था। वनवासी ये बात सोचकर पश्चाताप करने लगा।

शार्क : असफलता में ही सफलता है - Motivational Story In Hindi

शिक्षा : अज्ञान के कारण कई बार हम मिले हुए शुभ अवसरों को भी खो देते हैं। अगर आपको हमारी स्टोरी अच्छी लगे तो इसे शेयर जरूर करें और अपनी राय देने के लिए हमें कॉमेंट करें


ये भी पढ़े 


1. रोचक कहानी / अकबर और बीरबल - विकिपीडिया हिंदी

2. कुंए का पानी - Akbar Birbal Moral Story In Hindi

3 comments:

  1. जॉन एलिया poetry in hindi click here 👇

    https://www.fundalife.in/2021/07/john-elia-50-most-beautiful-poem.html

    ReplyDelete
  2. Nice artice

    Click here for more Motivational story hindi https://mymotivationalplace.blogspot.com/?m=1

    ReplyDelete
  3. Amazing post.
    https://www.drilers.com/category-list/motivational-stories

    ReplyDelete