Voter Card Apply Online : ऑनलाइन वोटर कार्ड कैसे बनाए हिंदी में - Wikipedia Hindi

Share:
voter Id Card Apply Online


Voter Id Apply Online 2020 | Voter Card Apply Online In Hindi - अगर आप भारत के रहने वाले हैं तो आपको यह बताने की जरूरत नहीं है कि वोटर आईडी कार्ड क्या होता है? क्योंकि जैसे ही आपकी उम्र 18 साल होती है कि आपके क्षेत्र से संबंधित B.L.O. आपकी वोट बनवा देता है। हर साल नए वोट बनते हैं, जिसके तहत युवाओं में वोट बनवाने और मतदान करने को लेकर बेहद उत्सुकता देखने को मिलती है।



साल 2022 में चुनाव आने वाले हैं और पंजाब सहित देशभर में राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने प्रचार में जुट गई हैं। लेकिन कोरोना वायरस के कारण इस साल पूरा सिस्टम ही उल्ट-पुल्ट हो गया है। जिन युवाओं की आयु 18 वर्ष पूरी हो गई हैं या फिर जिनकी अभी तक वोट नहीं बनी हैं, उनके मन में चुनावों को लेकर वोट बनवाने के विचार आ रहे हैं। तो आप घर बैठे ही ऑनलाइन अपना वोट बनवा सकते हैं।

Read Also....EMI पर मोबाइल कैसे खरीदें (How to Buy Mobile on EMI) - Wikipedia Hindi


आज तक जितने भी लोगों ने वोट बनवाए हैं, वो सब ऑफलाइन बीएलओ के जरिए ही बनवाएं हैं। इसलिए बहुत कम लोगों को ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड अप्लाई करने की प्रक्रिया के बारे में पता हैं। लोगों के इसी ज्ञान के आभाव को देखते हुए आज हम आपके लिए ये पोस्ट लिख रहे हैं। जिसमें आपको ऑनलाइन वोटर कार्ड अप्लाई करने के बारे में बताया जाएगा और वो भी हिंदी में......



Voter Id Card 2020 : वोटर आईडी कार्ड 2020


भारत में हर मतदाता को वोट देना का पूरा अधिकार है। इसलिए जिन युवाओं की वोट नहीं बनी हैं, उनमें एक अलग जोश होता है कि अगर उनकी वोट बनी होगी तो वो अपने पसंद के नेता को वोट देकर उसे जीता देंगे। लेकिन आज भारत डिजीटल हो रहा है। इसी लिए केंद्र सरकार द्वारा वोट बनवाने के तरीके को भी ऑनलाइन कर दिया है। जिसके तहत आप घर बैठे खुद अपने वोट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Read Also... PUBG GAME से पैसे कैसे कमाए? Make Money PUBG Game - Wikipedia Hindi


वोटर आईडी कार्ड अप्लाई करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल https://www.nvsp.in/ शुरू किया है। यहां पर आप अपने वोट से संबंधित पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। यहां पर आप ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं, अपने वोटर वोटर कार्ड को अपडेट कर सकते हैं, अपने वोटर कार्ड को सर्च कर उसका प्रिंट निकाल सकते हैं। इसके अलावा आपको यहां पर वोटर आईडी कार्ड संबंधी ओर भी कई सुविधाए मिलती है।



वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने का उद्देश्य


पहले लोगों को अपना वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे और बहुत सी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता था। इस समस्या को निपटने के लिए केंद्र सरकार ने Voter Id Card Online Apply की प्रक्रिया को शुरू किया है। इसका उद्देश्य देश के लोगों को ऑनलाइन सुविधा प्रदान करना, जिससे उन्हें किसी भी परेशानियों का सामना न करना पड़े। अब सभी नागरिक घर बैठे ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अपना वोटर आईडी बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।



Voter Id Card का लाभ क्या है?


भारत में बहुत से लोग हैं, जो अपना वोटर कार्ड तो बनवा लेते हैं, लेकिन उनमें से बहुत कम लोग होते हैं, जिन्हें इसके लाभ के बारे में पता होता है। वोटर आईडी कार्ड को जब आप ऑनलाइन अप्लाई करेंगे तो कुछ दिनों बाद ये बनकर आपके घर पहुंच जाएगा। जिसके बाद आपको इसके फायदों के बारे में पता चलता है....

Read Also....WhatsApp से पैसे कैसे कमाए How to make Money Online with Whatsapp - Wikipedia Hindi


1. अगर आप भारत के नागरिक हैं तो वोटर आईडी कार्ड आपकी पहचान है।

2. भारत सरकार द्वारा बहुत सी स्कीमें शुरू की जाती है और अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड है तो ही आप भारत सरकार द्वारा लागू की गई सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। क्योंकि वोटर आईडी कार्ड से आपके भारत का नागरिक होने का प्रमाण होता है।

3. वोटर आईडी कार्ड से आप भारत में होने वाले चुनाव में मतदान कर सकते हैं।

4. बहुत से सरकारी कामों में वोटर आईडी कार्ड की आवश्यकता होती है।

5. नौकरी पाने के लिए वोटर आईडी कार्ड का होना बहुत जरूरी है।



Voter Id Card Online Apply करने के लिए जरूरी दस्तावेज



> आवेदनकर्ता का आधार कार्ड

> बैंक पासबुक, ड्राइविंग लाईसेंस, हाई स्कूल मार्कशीट आदि।

> घर के एड्रेस का सबूत

> मोबाइल नंबर

> पासपोर्ट साइज फोटो


ये भी पढ़ें

1. Chingari App क्या है? इसका कैसे इस्तेमाल करें? Wikipedia Hindi



2. Roposo App क्या है? इसका कैस इस्तेमाल करें? Wikipedia Hindi 




वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें


दोस्तों जो व्यक्ति भी वोट बनवाने का पात्र हैं और भारत का नागरिक हैं, वह ऑनलाइन यहां से नीचे बताए गए स्टैप्स को फॉलो करके अपना वोटर आईडी कार्ड बनवा सकता है। ये तरीका बहुत ही आसान है, बस आपको इसे ध्यान से समझना होगा। तो आईए शुरू करते है कि वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें.....



Step No..01

सबसे पहले आवेदनकर्ता को भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.nvsp.in/ पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने नीचे दिखाए अनुसार पेज खुलेगा।


Voter Card Apply Online




Step No...02

यहां पर आपको Login/Register की ऑप्शन मिलेगी। जिसपर क्लिक करने के बाद एक न्या पेज खुलेगा।


Voter Card Apply Online



Steps No...03

इस पेज में आपको Login करने के ऑप्शन मिलेगी। अगर आपका पहले से पोर्टल पर अकाउंट बना हुआ है तो आपको सीधे Login कर लेना है और अगर आप इसे पहली बार खोल रहे हैं तो आपको यहां नीचे लिखे Don't have Account, Register as a New user पर क्लिक करना है।




Step No...04

अगर आप पहली बार Register करने वाले हैं तो नीचे दिखाए अनुसार फार्म खुलेगा। जहां पर आपको दिए गए फार्म को भरना है और Register कर देना है।




Step No....05

Portal पर Register करने के बाद आपके सामने Login करने के लिए पेज खुलेगा, जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर व पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा।





Step No....06

Login करने के बाद आप दोबारा से Home Page पर आ जाएंगे, जहां पर आपको Welcome What Would you Like to do? के नीचे चार ऑप्शन मिलेगी, जिसमें Fresh Inclusion/Enrollment, Migration to another place, Correction in Personal Details और Deletion od Enrollment(Self/family)की ऑप्शन मिलेगी।


Voter Card Apply Online



Steps No...07

अगर आप अपना नया वोटर आईडी कार्ड बनवा रहे हैं तो आपको Fresh Inclusion/enrollment पर क्लिक करना है, जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा। जिसमें आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप भारत के रहने वाले हैं या बाहर के तो आपको अपने हिसाब से सिलेक्ट करना है और अपना राज्य सिलेक्ट करने के बाद Next पर क्लिक कर देना है।




Step No...08


इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जिसमें एक फॉर्म खुलेगा, जिसमें आपको अपना Address, Date of Birth, Your Assembly Constituency, Personal Details, Additional Information, Declaration भरने के बाद Preview करके देख सकते हैं।



ये पूरा फार्म सही से भरना है, इसके बाद आपको सबमिट करना देना है। फॉर्म सबमिट होने के बाद करीब 1 महीने में आपको नया वोटर कार्ड बनकर आपके घर में पहुंच जाएगा। यहां पर आप आसानी के साथ अपना नया वोटर आईडी कार्ड आसानी के साथ ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।



अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तो इसे आगे जरूर शेयर करें क्योंकि हम अपनी वेबसाइट पर प्रतिदिन ज्ञानवर्धक और डेली इस्तेमाल में आने वाले सुविधाओं के बारे में अपडेट करते रहते हैं। आपके द्वारा किया गया शेयर किसी के लिए सुविधा बन सकता है। अगर इस संबंध में आपका कोई प्रश्न हैं तो आप हमें कॉमेंट करके पूछ सकते हैं। धन्यवाद....


सरकारी योजनाओं के बारे में पढ़े

1. जानिए क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), इसका लाभ कैसे लें - Wikipedia Hindi

2. Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) : आपको कारोबार शुरू करने के लिए लोन लेना हुआ आसान - Wikipedia Hindi

3. घर बैठे 25 लाख रूपए तक का ऑनलाइन आधार लोन कैसे अप्लाई करें? Aadhar Loan Apply Online - Wikipedia Hindi

4. घर बैठे ऑनलाईन खाता खोलकर हर महीने सिर्फ 210 रूपए जमा करवाकर पाएं 5 हजार रुपए महीना पेंशन, जाने कैसे 


Loan योजनाएं जो आपके लिए हैं फायदेंमंद यहां पढ़े


1. अगर आपका जन-धन खाता आधार से लिंक है, मिलेंगे 5000 रुपये, जाने कैसे - Wikipedia Hindi

2. घर बैठे 5 मिंट में अप्लाई करें 50 हजार रुपए तक का ई-मुद्रा लोन - Wikipedia Hindi

3. Paytm Postpaid - अभी करो 1 लाख रूपए तक की शॉपिंग, बिल अगले महीने, जानिए कैसे


No comments