Loan की किश्त न चुकाने पर क्या-क्या नुकसान होगा? पूरी जानकारी हिंदी में

Share:

क्या आपने भी अपनी जरूरत के लिए लोन लिया है और किसी कारणवश लोन की किश्त नहीं चुका पा रहे। ऐसे में आपके मन में भी सवाल उठता है कि समय पर लोन की किश्त न चुकाने पर क्या-क्या नुकसान होगा? तो आर्टिकल में आपको इसी के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं। 


दोस्तों ज्यादातर लोग लोन के सहारे ही अपनी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। जैसे वे एजुकेशन लोन लेकर बच्चों की उच्च शिक्षा पूरी करवाते हैं अथवा होम लोन लेकर घर बनवा लेते हैं। लोन लेकर वाहन खरीदते हैं।


वैसे तो हर कोई लेट फीस से बचने के लिए अपनी ईएमआई समय पर चुकाने की कोशिश करता है, लेकिन अगर किसी कारणवश आप अपने लोन की ईएमआई या किश्त नहीं चुका पा रहे तो? दोस्तों, ऐसी स्थिति में आपको कई नुकसान झेलने पड़ते हैं। यह नुकसान क्या-क्या होते हैं? आज इस पोस्ट में हम आपको इसी संबंध में जानकारी देंगे। 

What are the disadvantages of not paying the EMI of loan on time


समय से लोन की किश्त न चुकाने के क्या-क्या नुकसान हैं? | What are the disadvantages of not paying the EMI of loan on time? | कोई व्यक्ति लोन कब लेता है? | क्या बैंक सिक्योर्ड लोन के एवज में गिरवी रखी आपकी प्रॉपर्टी पर कब्जा कर सकता है? 


किसी व्यक्ति को लोन लेने की आवश्यकता कब पड़ती है | When a person requires to get a loan


हर किसी की आर्थिक स्थिति (economic conditions) इतनी अच्छी नहीं होती कि वह अपनी सारी जरूरतों को अपने पैसे से पूरा कर सके। ऐसी स्थिति में ऋण यानी लोन (loan) मददगार होता है। ईएमआई के साथ ब्याज के रूप में थोड़ी अधिक राशि चुकाकर व्यक्ति लोन से अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति आसानी से कर लेता है। 


यदि वह बगैर ईएमआई (EMI) टूटे अपने लोन का पुनर्भुगतान (repayment) कर देता है तो उसका सिबिल स्कोर (CIBIL score) बेहतर बनता है। ऐसे में भविष्य में भी बैंक उसे लोन देने में प्राथमिकता (priority) देते हैं। वे अपने समय से लोन चुकता (loan payment) करने वाले ग्राहकों (customers) के लिए कई प्रकार के ऑफर्स (offers) भी निकालते हैं, जिनमें कई तरह के डिस्काउंट (discount) के साथ ही कम ब्याज दरों (low interest rates) के विकल्प (options) भी शामिल होते हैं।

ये पढ़े: 

Personal Loan लेने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान, नहीं होगी कोई परेशानी

लोन लेने में हो रही है परेशानी, तो अपनाएं 6 बातें और आसानी से लीजिए कर्ज


लोग बैंक से ही लोन लेना क्यों पसंद करते हैं | Why do people prefer to get loan from the bank


दोस्तों, अपने अक्सर देखा होगा कि जब लोगों को थोड़ी बड़ी धनराशि की जरूरत होती है तो वे अपने किसी दोस्त अथवा रिश्तेदार (friends or relatives) से मांगने के बजाय बैंक से लोन लेना पसंद करते हैं। आखिर वे ऐसा क्यों करते हैं? 


लोग बैंक (bank) से लोन (loan) लेना इसलिए पसंद करते हैं, क्योंकि यदि वे किसी व्यक्ति से पैसा मांगते हैं तो इसकी कोई गारंटी (guarantee) नहीं होती कि वे पैसा देंगे अथवा नहीं देंगे। इसके अलावा बहुत से लोग बहुत ऊंची दर पर भी ब्याज (interest) वसूल करते हैं। 


तीसरे, कई बार यह भी होता है कि यदि वे समय से संबंधित व्यक्ति का कर्ज नहीं चुका पाते तो उनकी आपसी दोस्ती-यारी खत्म हो सकती है। एक और बड़ा कारण बैंक से ही लोन लेने को प्राथमिकता देने का यह भी है कि बड़ी धनराशि हर एक के पास हर समय उपलब्ध (available) नहीं हो पाती।


समय से लोन की किश्त न चुकाने के क्या-क्या नुकसान हैं | What are the disadvantages of not paying the EMI of loan on time


दोस्तों, बैंक की किश्त समय पर जाती रहे, यही बेहतर होता है। ऐसा न करने पर कुछ नुकसान होते हैं। आइए अब एक नजर उन नुकसानों पर डाल लेते हैं, जो आपको समय से अपना लोन न चुकाने की स्थिति में उठाने पड़ सकते हैं। ये इस प्रकार से हैं-


1. आप डिफॉल्टर घोषित हो सकते हैं


दोस्तों, समय से लोन की ईएमआई न चुकाने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि बैंक आपको डिफाल्टर घोषित कर सकता है दरअसल होता यह है कि जब आप लोन की दो ईएमआई (EMI) नहीं देते तो बैंक द्वारा आपको इस संबंध में रिमाइंडर (reminder) भेजा जाता है। 


यदि आप लगातार अपने होम लोन की तीन किश्तें जमा नहीं कर पाते तो बैंक द्वारा आपको लोन चुकाने के लिए एक कानूनी नोटिस (legal notice) भेजा जाता है। लेकिन यदि इसके बाद भी आपके द्वारा मासिक किश्त यानी ईएमआई (EMI) नहीं चुकाई जाती तो बैंक द्वारा आपको डिफॉल्टर (defaulter) घोषित कर दिया जाएगा।


2. आपके क्रेडिट स्‍कोर पर नकारात्मक असर 


दोस्तों, यदि आप अपने लोन की ईएमआई समय से नहीं चुकाते तो इसका सीधा प्रभाव आपके क्रेडिट स्‍कोर (credit score) पर पड़ता है। ऐसे में आपकी सिबिल खराब हो जाती है। यह तो आप जानते ही हैं कि बैंकों द्वारा किसी व्यक्ति को लोन (loan) देने का फैसला उसकी सिबिल (CIBIL) के आधार पर ही लिया जाता है। 


ऐसे में आपका सिबिल स्कोर (CIBIL score) खराब होने पर आपको भविष्‍य में आसानी से लोन मिलने की संभावना नहीं रहेगी। यदि आपको मिलेगा भी तो आप पर सख्त नियम (rules) लागू होंगे और आपको ऊंची ब्याज दर (high interest rate) भी चुकानी होगी।


3. लोन लेने के लिए गिरवी रखी संपत्ति पर खतरा 


यह तो आप जानते ही हैं कि, जब भी हम होम लोन अथवा कोई भी सिक्‍योर्ड लोन (secured loan) लेते हैं तो उसके बदले में बैंक द्वारा हमारी संपत्ति अथवा प्रॉपर्टी (property) को गिरवी रखा जाता है। होम लोन (home loan) लिए जाने की स्थिति में अधिकांश लोगों द्वारा उसी प्रॉपर्टी के पेपर बैंक में जमा कराए जाते हैं, जिसे खरीदने के लिए उनके द्वारा लोन लिया जाता है।


अब होता यह है कि जब तक लोन चुकता नहीं हो जाता, तब तक प्रॉपर्टी के कागज बैंक के पास ही रहते हैं। अब यदि संबंधित व्‍यक्ति लोन चुकाने में असमर्थ रहता है तो ऐसे में बैंक के पास गिरवी प्रॉपर्टी को बेचकर लोन की भरपाई करने का अधिकार होता है। ऐसे में आपके द्वारा बैंक को गिरवी रखी प्रॉपर्टी खतरे में आ जाती है। 


4. लोन लेने वाले व्यक्ति की गिरवी प्रॉपर्टी की नीलामी 


दोस्तों, आपको बता दें कि बैंक द्वारा लोन लेने वाले व्यक्ति को उसका लोन चुकता करने के लिए काफी समय दिया जाता है। इसके बावजूद यदि लोन लेने वाला व्यक्ति लोन नहीं उतार पाता तो बैंक (bank) द्वारा उसे रिमाइंडर एवं नोटिस (reminder and notice) भेजा जाता है। 


इस पर भी लोन भुगतान (payment) में सक्षम न हो पाने पर बैंक संबंधित व्यक्ति की प्रॉपर्टी को अपने कब्जे में ले लेता है और नीलामी की प्रक्रिया में जुट जाता है। प्रॉपर्टी की नीलामी से मिलने वाली धनराशि से संबंधित व्यक्ति के लोन की भरपाई की जाती है।


लोन एप्स से लोन लेने से क्यों बचना चाहिए | What to keep away from getting a loan through loan apps


यह तो आप जानते ही हैं कि इन दिनों अनेक तरह के लोन एप्स चलन में हैं। इनके जरिए लोन लेने के लिए अधिक कागजी कार्रवाई (paper work) की आवश्यकता नहीं होती। इस चक्कर में आकर लोग इन लोन एप्स (loan apps) के शिकार हो जाते हैं। उनको लगता है कि बैंक वाले उनसे लोन के लिए चक्कर कटवाएंगे। 


दूसरे, वे कागजी कार्रवाई (paper work) बहुत अधिक करेंगे। तीसरे, उन्हें लोन लेने में समय लगेगा। इन सब बातों के मद्देनजर वे लोन एप्स से आसानी से लोन उठा लेते हैं। दोस्तों, आपको बता दें कि इन लोन एप्स का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इनके जरिए लिए गए लोन पर ऊंची ब्याज दरें (high interest rates) वसूली जाती हैं।


इससे भी अधिक दिक्कत भरी बात यह है कि इनके द्वारा प्रतिदिन की दर से यह ब्याज वसूला जाता है। यह भी किसी से छुपा नहीं है कि इन लोन एप्स (loan apps) की वसूली बहुत सख्त है, जिसके चक्कर में कई सारे कर्जदार अपनी जान देने को मजबूर हुए हैं।

ये पढ़े:

पेटीएम 2 मिंट में दे रहा 2 लाख रुपये का लोन, जानिए लोन अप्लाई करने का प्रोसेस

पर्सनल लोन के लिए कैसे अप्लाई करें

बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार बिना गारंटी दे रही 10 लाख रूपए का लोन, जानिए कैसे करें अप्लाई


अंतिम बात


दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि समय से लोन न चुकाने पर क्या नुकसान हो सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको ये जानकारी पसंद आएगी। इसलिए इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वो भी इस तरह के नुकसान से बच सकें। 

No comments