पीएम स्वनिधि योजना के तहत सरकार रेहड़ी वालों को दे रही 10 हजार रूपए का लोन? जानिए कैसे करें आवेदन - Wikipedia Hindi

Share:
Pm Svanidhi Yojana Loan Apply Online


Pm Svanidhi Yojana Loan Apply Online : नमस्कार दोस्तों, केंद्र सरकार (Modi Govt) द्वारा रेहड़ी-पटरी, ठेले या सड़क किनारे दुकान चलाने वालों के लिए एक लोन स्‍कीम शुरू की है। जिसका नाम पीएम स्‍वनिधि योजना (Pm Svanidhi Yojana) है। लॉकडाउन के कारण ऐसे दुकानदारों को सबसे ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ा है। इनकी आजीविका पर सबसे ज्‍यादा मार पड़ी है। इस स्‍कीम का मकसद रेहड़ी-पटरी और छोटी दुकान चलाने वालों को सस्ता कर्ज देना है। इस स्‍कीम को पीएम स्‍ट्रीट वेंडर्स आत्‍मनिर्भर निधि (Pm Street Vendor Atmanirbhar Nidhi Scheme) के नाम से भी जानते हैं।


विकिपीडिया हिंदी के आज इस आर्टीकल में हम आपको पीएम स्वनिधि योजना क्या है? ( What is PM Svanidhi scheme) पीएम स्वनिधि योजना के तहत कितना लोन मिलता है? (How much loan is available under PM Swanidhi scheme) पीएम स्वनिधि योजना के लिए अप्लाई कैसे करें? (How to apply for PM Swanidhi Scheme) पीएम स्वनिधि योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? (How to apply for PM Swanidhi scheme online) पीएम स्वनिधि योजना का किसको लाभ मिलेगा? (benefit of PM Swanidhi scheme) और पीएम स्वनिधि योजना के बारे में खास बातें क्या है? (special things about PM Swanidhi Yojana) सब जानकारी देंगे हिंदी में.....


पीएम स्वनिधि योजना क्या है? ( What is PM Svanidhi scheme)



प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना उन गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए हैं, जो सड़क किनारे रेहड़ी-पटरी, ठेले या फिर दुकान चलाते हैं और इसी से अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं। लेकिन कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण उनकी दुकानदारी ठप हो गई हैं और उनके घरों का खर्च चलाना तक मुश्किल हो गया है। ऐसे रेहड़ी वालों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम स्वनिधि योजना शुरू की हैं। जिसके तहत उन रेहड़ी-पटरी, ठेले या दुकान चलाने वालों को सस्ता कर्ज दिया जाएगा।



कब शुरू हुई पीएम स्वनिधि योजना


पीएम स्वनिधि योजना की शुरुआत 1 जून 2020 से की गई थी। इसमें कामकाज में मदद के लिए 10 हजार रुपए तक का लोन दिया जा रहा है। इस स्‍कीम के लिए सरकार ने 5000 करोड़ रुपए की राशि रखी है। यह लोन लेने के लिए किसी भी तरह की जमानत (गारंटी) नहीं देनी होगी। बहुत ही आसानी के साथ आप पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन ले सकते हैं।

कितना मिलता है लोन?


पीएम स्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी-पटरी वाले दुकानदारों को छोटी राशि का कर्ज उपलब्‍ध कराया जाता है। जो अधिकतम 10 हजार रुपये तक का लोन मिलता है। यह कारोबार को शुरू करने में मदद करता है। यह बेहद आसान शर्तों के साथ दिया जाता है। यह एक तरह का अनसिक्‍योर्ड लोन ह। इसमें आपको किसी प्रकार की कोई गरंटी नहीं देनी होती।


अब तक 1.54 लाख से ज्यादा रेहड़ी वाले कर चुके है अप्लाई


सरकार द्वारा जारी बयान के मुताबिक, अब तक 1.54 लाख से ज्यादा रेहड़ी-पटरी वालों ने इसके लिए अप्लाई किया है। जिनमें से 48,000 से ज्यादा आवेदकों को मंजूरी मिल गई है और राशि को अधिकृत कर दिया गया है। सरकार के अनुसार नए लांच किए गए ऐप में वे सभी समान फीचर्स हैं, जो पीएम स्वनिधि के वेब पोर्टल में हैं। इनमे आवेदकों का ई-केवाईसी, ऐप्लीकेशंस की प्रोसेसिंग और रियल टाइम मोनेटरिंग जैसी सुविधाएं मिल रही हैं।

पीएम स्वनिधि योजना के लिए कौन हैं पात्र?


जैसे कि पहले ही आपको बताया गया है कि सड़क किनारे, ठेले या रेहड़ी-पटरी पर दुकान चलाने वालों को यह कर्ज दिया जाता है। फल-सब्जी, लॉन्ड्री, सैलून और पान की दुकानें भी इस श्रेणी में शामिल की गई हैं। इन्‍हें चलाने वाले भी यह लोन ले सकते हैं और आपको आसानी के साथ लोन भी मिलेगा।

50 लाख लोगों को होगा फायदा


सरकार स्‍ट्रीट वेंडरों की मदद की खातिर इस स्‍कीम के लिए 5000 करोड़ रुपए की सीमा तक की गई है। इस स्‍कीम से 50 लाख स्‍ट्रीट वेंडरों को फायदा पहुंचने की उम्‍मीद है। समय पर भुगतान करने वालों को ब्याज में 7 फीसदी छूट दी जाएगी। हालांकि अभी कर्ज पर कितना ब्याज देना होगा यह नहीं बताया गया है।


पीएम स्वनिधि योजना की खास बातें


◆ इस लोन के लिए किसी तरह के गारंटी की जरूरत नहीं होगी।
◆ मोबाइल ऐप और वेब पोर्टल आधारित आवेदन प्रक्रिया।
◆ समय पर या उससे पहले कर्ज चुकाने पर 7 फीसदी की ब्याज सब्सिडी।
◆ पहले लोन के समय पर और जल्द भुगतान की स्थिति में अधिक लोन की एलिजिबलिटी।
◆ डिजिटल लेनदेन की रसीद या भुगतान पर मासिक कैशबैक की सुविधा।



पीएम स्वनिधि योजना के लिए कैसे करें आवेदन?


Pm Svanidhi Yojana Loan Apply Online



 ■ सबसे पहले आवेदक को स्‍कीम की आधिकारिक वेबसाइट http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा।


ये भी पढ़ें.. पर्सनल लोन क्या है? पर्सनल लोन कैसे लें


■ इस होम पेज पर 'प्‍लानिंग टू अप्‍लाई फॉर लोन (Planning To Apply For Loan)' दिखाई देगा। इसमें 3 स्टेप को ध्यान से पढ़ कर 'व्‍यू मोर (View More)' पर क्लिक करें। ऐसा करने पर आपको तमाम नियम और शर्तें डिटेल में दिखाई देंगी।





 यहां से फार्म डाउनलोड कर सकते हैं


■ इस पेज पर आपको 'व्‍यू/डाउनलोड फॉर्म (View/Download form)' पर क्लिक करना है। यह पहले पॉइंट के नीचे नीले रंग से हाईलाइट होता है। इसके बाद आपके सामने स्वनिधि स्‍कीम का फॉर्म खुल जाएगा। यह फाइल पीडीएफ फॉर्मेट में होगी




■ एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरनी है। सभी जानकारी भरने के बाद आपको एप्लीकेशन के साथ अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा। इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म को अधिकृत संस्थानों में जाकर जमा करना होगा।



संस्‍थानों की सूची कैसे देखें?

 

Pm Svanidhi Yojana Loan Apply Online


■ यह लिस्‍ट भी आपको वहीं दिखेगी, जहां से आपने फॉर्म डाउनलोड किया है यानी होम पेज पर 'प्‍लानिंग टू अप्‍लाई फॉर लोन' सेक्‍शन में 'व्‍यू मोर' पर क्लिक करना होगा। फिर बाईं ओर 'लेंडर्स लिस्‍ट' का विकल्‍प दिखेगा। इस पर क्लिक करने पर आपके सामने लोन देने वाले संस्‍थानों की सूची आए जाएगी।


निष्कर्ष :-


दोस्तों यहां पर आपने जाना है कि पीएम स्वनिधि योजना के बारे में, क्या है स्वनिधि योजना, पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना, पीएम स्वनिधि योजना के लिए कैसे आवेदन करें। उम्मीद जताते हैं कि आपको प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इस योजना संबंधी अब आपके मन में कोई सवाल नहीं होगा।

नोट... रेहड़ी-ठेले और सड़क किनारे दुकानें लगाने वालों की मदद करने के लिए इसे Whatsapp और Facebook पर जरूर शेयर करें और हमारे द्वारा दी जानकारी आपको कैसे लगी कॉमेंट करके जरूर बताएं. धन्यवाद


ये पढ़ लीजिए हजूर

जनधन खाते से 5000 रूपए का लोन कैसे लें

5 मिंट में घर बैठे आधार कार्ड से लोन कैसे लें

कोविड-19 पर्सनल लोन : 25 हजार से 5 लाख रूपए का लोन कैसे लें

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन कैसे लें, क्या चाहिए और कैसे करें अप्लाई

No comments