COVID-19 Personal Loan - कम ब्याज पर मिलेगा 25 हजार से 5 लाख रूपए तक का पर्सनल लोन, जानिए फायदे

Share:
COVID-19 Personal Loan


कोरोना वायरस के बुरे प्रभावों को देखते हुए आरबीआई द्वारा कारोबारों को सहारा देने के लिए कोविड-19 पर्सनल लोन शुरू किया है। जो कुछ चुनिंदा बैंकों द्वारा ही अपनी ग्राहकों को प्रोवाइड करवाया जा रहा है। आज हम आपको बताएंगे कि कोविड-19 पसर्नल लोन क्या है? कोविड-19 पर्सनल लोन के फायदे क्या है और अप्लाई कैसे कर सकते हैं?


जैसे कि आप सब को पता ही है कि कोरोना वायरस के चलते लगाए गए लॉकडाउन में पूरे देश में कारोबार ठप हो गए थे। कारोबारियों में आर्थिक संकट का दौर आ गया था। लेकिन केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन हटाते हुए दोबारा से कारोबार को पटरी पर लाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।



ये भी पढ़े

> EMI पर मोबाइल कैसे खरीदें (How to Buy Mobile on EMI) - Wikipedia Hindi

> Adhaar Card Se Loan Kaise Le? 2020 में आधार कार्ड से लोन कैसे लें - Wikipedia Hindi



पिछले करीब 2 महीनों से बंद कारोबार को उबरने के लिए अभी थोड़ा समय लगेगा। इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा अनेकों प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं कुछ लोगों की नौकरियां तक चली जाने से उन्हें भी आर्थिक संकट से गुजरना पड़ रहा है। ऐसे लोगों को राहत देने के लिए आरबीआई द्वारा कोविड-19 पर्सनल लोन की पेशकश की है।


बता दें कि  कोविड-19 पर्सनल लोन बैंक द्वारा मात्र अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए दिया जाता है। इसके साथ ही अन्य पर्सनल लोन के मुकाबले कोविड-19 पर्सनल लोन के बहुत ही ज्यादा फायदे हैं, जिसके लिए हर कोई कोविड-19 पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करना चाहता है।


ये भी पढ़े

> WhatsApp से पैसे कैसे कमाए How to make Money Online with Whatsapp - Wikipedia Hindi

> Internet Ki Speed Kaise Badhaye - मोबाइल इंटरनेट की स्पीड बढाने के 7 तरीके - Wikipedia Hindi



देश में कई बैंकों ने कोविड-19 पर्सनल लोन लॉन्च किया है। इन बैंकों में बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक, इंडियन बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, महाराष्ट्र बैंक और बैंक ऑफ इंडिया भी शामिल है। कोविड-19 पर्सनल लोन में जीरो प्रोसेसिंग फीस और कम ब्याज दर सहित कई फायदे हैं।


अगर आपको भी आपके बैंक द्वारा कोविड-19 पर्सनल लोन की पेशकश की जा रही है तो आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं तो कोविड-19 पर्सनल लोन अप्लाई करने से पहले समझते हैं कि सामान्य पर्सनल लोन की तुलना में कोविड-19 पर्सनल लोन कितना फायदेमंद है।


1. ब्याज दर


कोई भी पर्सनल लोन लेने से पहले हम उस लोन की ब्याज दर जरूर पता करते हैं। पर्सनल लोन में बैंक 8.75 फीसदी से लेकर 26 फीसद तक ब्याज लेते हैं। यह ब्याज दर कर्ज लेने वाले की क्रेडिट प्रोफाइल पर निर्भर करती है। क्रेडिट प्रोफाइल देखने के बाद ही आपके संबंधित बैंक द्वारा आपके पर्सनल लोन की ब्याज दर बताई जाती है।

वहीं कोविड-19 पर्सनल लोन बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों को ही दे रहे हैं। इसके लिए इस लोन पर ब्याज दर बहुत ही कम है। कोविड-19 पर्सनल लोन की ब्याज दर 7.20 से 10.25 फीसद के बीच है, जो दूसरे पर्सनल लोन के मुकाबले बहुत कम हैं। इसलिए आपके लिए कोविड-19 पर्सनल लोन ज्यादा फायदेमंद है।


.2 प्रोसेसिंग फीस


जब भी आप किसी बैंक से पर्सनल लोन अप्लाई करते हैं तो उस बैंक द्वारा आपको लोन देने के लिए प्रोसेसिंग फीस ली जाती है। कुछ बैंक द्वारा तो प्रोसेसिंग फीस के नाम पर करीब 4 फीसद तक रकम ले ली जाती है। जो आम व्यक्ति के लिए बहुत ज्यादा होती है।

वहीं दूसरी तरफ अगर बात करें कोविड-19 पर्सनल लोन की तो इसके लिए प्रोसेसिंग फीस शून्य से 500 रूपए तक हो सकती है। क्योंकि बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों को कोविड-19 पर्सनल लोन दे रहा है। इसलिए इसकी प्रोसेसिंग फीस बहुत ही कम रखी गई है।


3. लोन की राशि


अगर पर्सनल लोन की राशि की बात की जाए तो अगर आप अन्य कोई पर्सनल लोन लेते हैं तो बैंक आपको 50000 रूपए से 20 लाख रूपए तक का पर्सनल लोन देते हैं। बहीं एनबीएफसी और कुछ बैंक 40 लाख रूपए तक भी पर्सनल लोन दे देते हैं।


वहीं कोविड-19 पर्सनल लोन में लोन की राशि 25,000 रूपए से 5,00,000 रुपए के बीच की होती है। क्योंकि जैसे पहले ही बताया जा चुका है कि कोविड-19 पर्सनल लोन अस्थाई वित्तीय संकट से उबरने के लिए बैंक द्वारा अपने मौजूदा ग्राहक को दिया जाता है। इसलिए इसमें लोन की राशि कम रखी गई है ताकि आप इस लोन के जरिए अपना कारोबार सेट कर सके।


4. योग्यता


अगर आप किसी से पर्सनल लोन अप्लाई करते हैं तो बैंक द्वारा ग्राहक की प्रोफाइल और उसके क्रेडिट स्कोर के साथ-साथ कुछ अन्य चीजें भी देखी जाती हैं ताकि ग्राह बैंक की रकम को वापिस कर सके।

कोविड-19 पर्सनल लोन बैंक द्वारा अपने मौजूदा कस्टमर को दिया जाता है इसलिए बैंक ग्राहक का क्रेडिट प्रोफाइल और कर्ज भुगतान का ट्रैक रिकॉर्ड ही देखते हैं। इसलिए कोविड-19 पर्सनल लोन को असानी के साथ अप्लाई किया जा सकता है।


5. लोन की अवधि


अगर आप किसी अन्य बैंक से कोई पर्सनल लोन अप्लाई करते हैं तो उसे चुकाने के लिए आपको 1 से 5 साल की अवधि मिलती है। इसके अलावा कुुछ बैंक अपने ग्राहक को पर्सनल लोन चुकाने के लिए करीब 7 साल तक का भी समय देते हैं।

वही कोविड-19 पर्सनल लोन में भुगतान की अवधि कम होती है। क्योंकि कोविड-19 पर्सनल लोन अस्थाई आर्थिक संकट से उबरने के लिए बैंक द्वारा दिया जाता है। इसलिए इसकी रकम और भुगतान की अवधि कम रखी जाती है। इस लोन की भुगतान अवधि ज्यादातर जगहों पर 3 साल है।


6. आवेदन कैसे करें


ये स्कीम आरबीआई द्वारा शुरू की गई हैं, लेकिन इसे कुछ चुनिंदा बैंकों द्वारा ही अपने मौजूदा ग्राहकों को दिया जा रहा है। बैंक द्वारा अपने कस्टमर को आर्थिक संकट से उबरने के लिए कोविड-19 पर्सनल लोन दिया जाता है। अगर आप कोविड-19 लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बैंक की स्कीम की अंतिम तिथि से पहले आवेदन करना होगा। पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र सहित कई बैंकों में स्कीम के तहत 30 जून 2020 तक ही लोन के लिए आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए आवेदन करने के लिए आपको अपने संबंधित ब्रांच में संपर्क करना होगा।


नोट.. कोविड-19 पर्सनल लोन की योजना आरबीआई द्वारा चलाई लगई है। इसमें हमारे पास जितनी जानकारी थी, हमने उसे पब्लिश कर दिया है। इसके लिए ज्यादा जानकारी के लिए आपको अपने संबंधित बैंक ब्रांच में संपर्क करना होगा। इस स्कीम में अभी तक बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक, इंडियन बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, महाराष्ट्र बैंक और बैंक ऑफ इंडिया ही शामिल है। इनके अलावा ओर कोई बैंक अभी कोविड-19 पर्सनल लोन नहीं दे रहा है।


विचार....


दोस्तों अगर आप भी कोविड-19 के चलते आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं तो आपके लिए ये काेविड-19 पर्सनल लोन लाभदायक होगा। इसके ब्याज दर और प्रोसेसिंग फीस न होने के कारण लोग इसे अप्लाई करने में ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। और भी अन्य जानकारी के लिए पढ़ते रहे विकिपीडिया हिंदी....सब कुछ हिंदी में...


ये भी पढ़े

1. संसार पर जन्म लेने वाला पहला इंसान कौन था? - Wikipedia Hindi

2. Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) : आपको कारोबार शुरू करने के लिए लोन लेना हुआ आसान - Wikipedia Hindi

3. अगर आपके पास भी हैं एक से ज्यादा बैंक अकाउंट, तो आपके लिए आने वाले हैं बुरे दिन - Wikipedia Hindi

4. घर बैठे 25 लाख रूपए तक का ऑनलाइन आधार लोन कैसे अप्लाई करें? Aadhar Loan Apply Online - Wikipedia Hindi


No comments