काम की बात / खराब क्रेडिट स्कोर में भी इन 10 तरीकों से ले सकते हैं लोन - Wikipedia Hindi

Share:

नमस्कार दोस्तों, 'विकिपीडिया हिंदी' में आपका स्वागत है। कोरोना वायरस के कारण हर किसी का कारोबार ठप है, जिसके चलते लोगों का रोजगार तक छिन गया है। ऐसे में आपकी भी आर्थिक स्थिति लड़खड़ा गई होगी। जिसके कारण घर की स्थिति सुधारने के लिए आप भी लोन लेना चाहते हैं लेकिन आपका सिबिल स्कोर आपके लिए परेशानी का सबब बना हुआ है।


सरकारी योजनाओं के बारे में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कोरोना वायरस के कारण हर किसी पर आर्थिक संकट आ पड़ा है, जिसे किसी सहयोग से ही दूर किया जा सकता है। ऐसे समय में आपकी तरह ही हर कोई आर्थिक संकट से जूझ रहा है। इसलिए अगर आप भी लोन लेने की योजना बना रहे हैं लेकिन सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर खराब होने के कारण आपको लोन नहीं मिल रहा, तो हम आपको 10 ऐसे तरीके बताएंगे, जिससे आपको आसानी के साथ लोन मिल जाएगा और आप आर्थिक संकट से उबर पाएंगे......



1. कम रकम के लिए करें आवेदन


अगर आपका सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर खराब है तो खराब सिबिल होने के कारण कोई भी लोन देने वाली संस्था आपको एक जोखिम भरा ग्राहक मान सकती है। इसीलिए जरूरी है कि आपकी लोन की रकम कम हो। अच्छा सिबिल स्कोर बनाने के लिए आप कम राशि का विकल्प चुन सकते हैं और इसे नियमित रूप से चुका सकते हैं। यह आपकी सिबिल को सही करेगा। यदि आप इसे अच्छे से सही समय चुकाएंगे तो आपको एक बड़ा लोन मिल सकता है।


प्रसिद्ध लोगों की जीवनियां पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


2. वर्तमान इनकम देख मिल सकता है लोन



अगर आपकी इनकम अच्छी है और आपने पहले भी किसी संस्था से लोन लिया हुआ है तो ज्यादातर लोन देने वाली संस्थाएं आपके सिबिल स्कोर के साथ-साथ आपके वर्तमान वेतन या इनकम के जरिए जैसी अन्य बातों पर भी विचार करती हैं। अगर आप पहले लिए लोन को अच्छे से भर रहे हैं तो ऐसी स्थिति में कंपनी आपके व्यवहार को देखकर दोबारा लोन दे सकती है।

यदि आपके पास कम क्रेडिट रेटिंग है, तो आप अभी भी अपने वेतन, सालाना बोनस या अन्य अतिरिक्त इनकम स्रोतों में बढ़ोतरी के प्रमाण के साथ बैंक स्टेटमेंट दे सकते हैं। यह साबित करता है कि आप समय पर लोन चुकाने के लिए आर्थिक रूप से सक्षम हैं। इसी को देखकर आपको आसानी से लोन मिल सकता है।



3. बैंक को छोड़कर NBFC से लोन के लिए करें आवेदन


यदि आपका सिबिल स्कोर ख़राब है और आपको पैसों की तुरंत जरूरत है तो बैंक से लोन के लिए आवेदन न करना बेहतर है इसलिए NBFC से लोन के लिए आवेदन करना ठीक रहेगा। क्योंकि वे कम क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को भी लोन देती हैं। हालांकि NBFC द्वारा ली जाने वाली ब्याज दर बैंकों द्वारा दी जाने वाली पेशकश की तुलना में अधिक होती हैं।

इतिहासिक जानकारियां पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


4. ज्वाइंट लोन लीजिए



खराब सिबिल होने के कारण अगर आपको लोन नहीं मिल पा रहा है तो आप ज्वाइंट लोन ले सकते हैं। इसके अलावा आप किसी ऐसे गारंटर के जरिए भी लोन ले सकते हैं जिसका सिबिल स्कोर अच्छा हो। ये तरीका आपको आसानी से लोन दिलाएगा।


5. एडवांस सैलरी लीजिए



वित्तीय सेवाएं देने वाली कुछ कंपनियां सैलरी एडवांस के रूप में लोन देती हैं। इसके जरिए आपकी मासिक सैलरी का आधा हिस्सा लोन के रूप में मिलता है। इसकी मदद से आप अपने शॉर्ट टर्म जरूरत को पूरी कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया आसान होती है और लोन की राशि सीधे आपके बैंक अकाउंट में पहुंच जाती है।

रोचक जानकारियां पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


6. फिक्स्ड डिपॉजिट के बदले लीजिए पर्सनल लोन


अगर आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो बैंक या पोस्ट ऑफिस एफडी भी इसमें मददगार साबित हो सकती है। सोने के बाद आप फिक्स्ड डिपॉजिट के जरिए सबसे जल्द और आसानी से लोन ले सकते हैं। आम तौर पर इसकी ब्याज दरें फिक्स्ड डिपॉजिट की जमा दरों की तुलना में एक या दो फीसदी अधिक होती हैं।



7. गोल्ड लोन



गोल्ड लोन एक तरह का सिक्योर्ड लोन होता है। इसमें आप अपने सोने को जमानत के रूप में रखते हैं। इसकी सबसे अहम बात यह होती है कि इसमें कागजी कार्यवाही न के बराबर होती है और बैंक इसे देने से पहले आपका क्रेडिट स्कोर भी चेक नहीं करते हैं। इसमें आपके सोने के वर्तमान कीमत का 75 फीसदी तक लोन मिल सकता है।


सामान्य ज्ञान से जुड़ी जानकारियां पढ़ने के यहां क्लिक करें


8. बीमा पॉलिसियां भी दिलाती हैं लोन


अगर आपने बीमा पॉलिसी ले रखी है तो इस पर भी लोन ले सकते हैं। इसकी ब्याज दरें पर्सनल लोन की तुलना में कम होती है। इस तरह के कर्ज में बीमा पॉलिसी को बैंक के नाम असाइन करना होता है। अगर आप कर्ज चुका देते हैं तो बैंक वापस आपके नाम पॉलिसी को री-असाइन कर देता है।


9. पी2पी प्लेटफॉर्म से भी ले सकते हैं लोन



पीयर-टू पीयर लेंडिंग का चलन भारत में तेजी से बढ़ रहा है। पी2पी प्लेटफॉर्म खराब क्रेडिट स्कोर के बावजूद लोन दे सकते हैं। हां, जोखिम के हिसाब से ब्याज दरें ज्यादा हो सकती हैं। ऊपर दिए गए विकल्पों के अलावा आप को-एप्लीकेंट के साथ लोन के लिए आवेदन कर खराब क्रेडिट स्कोर के बावजूद लोन ले सकते हैं। इसमें आपको आसानी के साथ लें मिल जाता है।


मोटिवेशनल स्टोरी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


10. समय-समय पर सिबिल स्कोर करें चेक


कई बार ऐसा होता है कि बैंक की गलती से भी आपका सिबिल स्कोर ख़राब हो जाता है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि हर 6 महीने में एक बार अपना सिबिल स्कोर चेक जरूर करते रहें। जब आप धोखाधड़ी के शिकार होते हैं, तब भी आपका क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है इसको सही करने के लिए अपने बैंक से संपर्क करें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो भी आपका सिबल स्कोर कम कर दिया जाता है, जिसे सही करना बहुत जरूरी है।


लोन योजनाओं के बारे में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


:::: Conclusion ::::

दोस्तों अगर आपका भी सिबिल स्कोर कम है और आर्थिक तंगी के कारण परेशान हैं तो आप इन 10 तरीकों को अपनाकर आसानी से ऐसी स्थिति से निपट सकते हैं और आपको भी लोन मिल सकता है।


अगर आपको भी हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तो शेयर जरूर करें और नीचे कॉमेंट में जरूर लिखें कि आपको हमारे द्वारा दी जानकारी कैसे लगी। धन्यवाद


सरकारी योजनाओं के बारे में पढ़े

1. जानिए क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), इसका लाभ कैसे लें - Wikipedia Hindi

2. Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) : आपको कारोबार शुरू करने के लिए लोन लेना हुआ आसान - Wikipedia Hindi

3. घर बैठे 25 लाख रूपए तक का ऑनलाइन आधार लोन कैसे अप्लाई करें? Aadhar Loan Apply Online - Wikipedia Hindi

4. घर बैठे ऑनलाईन खाता खोलकर हर महीने सिर्फ 210 रूपए जमा करवाकर पाएं 5 हजार रुपए महीना पेंशन, जाने कैसे 


Loan योजनाएं जो आपके लिए हैं फायदेंमंद यहां पढ़े

1. अगर आपका जन-धन खाता आधार से लिंक है, मिलेंगे 5000 रुपये, जाने कैसे - Wikipedia Hindi

2. घर बैठे 5 मिंट में अप्लाई करें 50 हजार रुपए तक का ई-मुद्रा लोन - Wikipedia Hindi

3. Paytm Postpaid - अभी करो 1 लाख रूपए तक की शॉपिंग, बिल अगले महीने, जानिए कैसे

No comments