Paytm Postpaid - अभी करो 1 लाख रूपए तक की शॉपिंग, बिल अगले महीने, जानिए कैसे

Share:


काेराेना वायरस के चलते हर किसी के आर्थिक हालात बिगड़ गए हैं या फिर ऐसे कह लीजिए कि मंदी का दौर शुरू हो गया है। ऐसे हालातों में हर किसी के पास पैसे की कमी है। अगर किसी के पास पैसा हैं, तो वो किसी को देकर राजी नहीं है। ऐसे में अगर कोई आपको कहें कि आप 1 लाख रूपए तक का सामान खरीदों और पेमेंट अगले महीने करो तो कैसा रहेगा।


जी हां, कोई भी सामान खरीदों और पेमेंट अगले महीने कीजिए। ये सुनकर हर किसी का चेहरा खिल उठता है। अगर कोई ऐसी सुविधा हो तो हर कोई इसका फायदा उठाना चाहेगा। तो दोस्तों आज हम आपके साथ एक ऐसी की सुविधा के बारे में जानकारी शेयर करने वाले हैं, जो बहुत बड़ी दिग्गज ऑनलाइन पेमेंट करने वाली कंपनी पेटीएम (Paytm) द्वारा शुरू की गई है।


पेटीएम (Paytm) ने अपनी पोस्टपेड सर्विस का विस्तार करते हुए अपने उपभोक्ताओं के लिए एक ऐसी सुविधा शुरू की है। जिसके तहत अब आपको अपने पड़ोस के जनरल स्टोर से सामान खरीदना है और आपकी पेमेंट पेटीएम (Paytm) द्वारा की जाएगी। जिसे आपको एक महीने के बाद पेटीएम (Paytm)  को वापिस लौटाना होगा। इस सर्विस के तहत एक महीने तक पैसे न चुकाने की छूट मिलेगी।

ये भी पढ़े

> Instagram Par Followers Kaise Badhaye : 11 आसान तरीके - Wikipedia Hindi


पेटीएम (Paytm) पोस्टपेड द्वारा शुरू की गई इस सुविधा के तहत यूजर्स अपने रोजाना दिनचर्या में प्रयोग आने वाला कोई भी सामान खरीद सकता है। इसके अलावा इस सुविधा का इस्तेमाल यूजर्स अपने सभी बिलों का पेमेंट करने के लिए भी कर सकते हैं। पेटीएम (Paytm) की ये सुविधा आपके लिए एक क्रेडिट कार्ड की तरह काम करने वाली है।


क्या है पेटीएम (Paytm) की योजना?



जैसे कि पहले ही बताया जा चुका है कि कोविड-19 के चलते पूरी दुनिया में आर्थिक मंदी का दौर चल रहा है। ऐसे समय में कई बैंकों व दिग्गज कंपनियों द्वारा अपने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए नई-नई योजनाए शुरू की गई है। जबकि कुछ बैंकों द्वारा कोविड-19 पर्सनल लोन भी शुरू किया गया है... ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।....COVID-19 Personal Loan - कम ब्याज पर मिलेगा 25 हजार से 5 लाख रूपए तक का पर्सनल लोन, जानिए फायदे


इस आर्थिक मंदी को देखते हुए पेटीएम (Paytm) द्वारा गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के साथ सांझेदारी कर अपने यूजर्स के लिए ये सुविधा शुरू की है। जिसके तहत यूजर्स कोई भी सामान खरीदते समय अपने पेटीएम (Paytm) पोस्टपेड से पेमेंट कर सकते हैं और वो रकम पेटीएम (Paytm) को एक महीने के बाद वापिस करनी होगी।

ये भी पढ़े

> EMI पर मोबाइल कैसे खरीदें (How to Buy Mobile on EMI) - Wikipedia Hindi


यहां पर हम आपको पाठकों को एक खास बात बतां दे कि इसमें किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लगेगा। जितना आप अपने पेटीएम (Paytm) पोस्टपेड से निकालेंगे, उतना पैसा आपको हर महीने 7 तरीख तक जमा करवाने की जरूरत पड़ेगी। इससे यूजर्स कहीं भी कोई भी बिल अदा कर सकते हैं।

कैसे लें इस सुविधा का लाभ?


अगर आप भी पेटीएम पोस्टपेड सर्विस का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको बता दें कि ये सुविधा बहुत ही लाहेवंद हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास पेटीएम अकाउंट होना चाहिए मतलब आप पेटीएम के यूजर्स हों। अगर आप पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता ही होगा कि पेटीएम पोस्टपेड क्या है।


पेटीएम पोस्टपेड सर्विस का फायदा उठाने के लिए पेटीएम यूजर्स को फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्‍शन में 'पोस्टपेड' आइकन दिखेगा। इसके लिए पार्टनर एनबीएफसी के साथ ऑनलाइन केवाईसी को पूरा करना होगा। इसके पूरा हो जाने पर आइकन दिखने लगेगा। बिल को हर महीने की 7 तारीख तक चुकाने की जरूरत पड़ेगी। यह सेवा दो एनबीएफसी (गैर-बैंकिंग वित्‍तीय कंपनियों) के साथ पार्टनरशिप में पेश की जा रही है।

ये भी पढ़े

> Adhaar Card Se Loan Kaise Le? 2020 में आधार कार्ड से लोन कैसे लें - Wikipedia Hindi



अगर आप भी इस सर्विस का लाभ लेना चाहते हैं तो अपने पेटीएम अकाउंट में जाकर पेटीएम पोस्टपेड पर क्लिक करें। जहां आपका क्रेडिट स्कोर चेक किया जाएगा और आपको बनती लिमिट दे दी जाएगी। जहां पर क्रेडिट स्कोर क्या होता है, ये जानने के लिए यहां पढ़े....क्रेडिट स्कोर (Credit Score) क्या है? लोन लेने के लिए क्यों है जरूरी?


पेटीएम पोस्टपेड में कितनी मिलेगी क्रेडिट लिमिट?


दोस्तों जैसे कि आपको पहले ही बता चुके हैं कि पेटीएम पोस्टपेड पर आपका क्रेडिट स्कोर चेक किया जाएगा, उसके आधार पर ही आपके क्रेडिट की लिमित निर्धारित की जाएगी। इसके लिए आपका क्रेडिट स्काेर अच्छा होना चाहिए। अगर आपको क्रेडिट स्कोर के बारे में नहीं पता है तो आप यहां पढ़ सकते हैं..... क्रेडिट स्कोर (Credit Score) क्या है? लोन लेने के लिए क्यों है जरूरी?


पेटीएम कंपनी ने पोस्टपेड के 3 वैरिएंट पेश किए हैं। इनमें लाइट, डिलाईट और एलीट शामिल हैं। जहां पोस्टपेड लाइट में सुविधा शुल्‍क के साथ 20,000 रुपए तक की लिमिट है। वहीं, डिलाइट और एलीट 20,000 रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक मासिक क्रेडिट लिमिट दी जा रही है।


ये भी पढ़े :- घर बैठे 25 लाख रूपए तक का ऑनलाइन आधार लोन कैसे अप्लाई करें?



जैसे कि पहले ही बताया जा चुका है कि इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें किसी भी तरह का सुविधा शुल्‍क नहीं लिया जाएगा। आप लिमिट के हिसाब से शॉपिंग कर सकते हैं और बाद में जितना क्रेडिट बनता है उसे पेटीएम को अपनी सुविधा के अनुसार चुका सकते हैं।


क्या और कब शुरू हुई पेटीएम पोस्टपेड सर्विस


आजकल डिजीटल युग होने के कारण हर कोई ऑनलाइन पेमेंट करता है और ऑनलाइन ही सारे भुगतान किए जाते हैं। ऐसे में भारत में सबसे ज्यादा प्रचलन पेटीएम का है और सबसे ज्यादा यूजर्स पेटीएम के जरिए ही पेमेंट करते हैं। इसी लिए पेटीएम ने पोस्टपेड सर्विस पिछले साल शुरू की थी।

ये भी पढ़े :- अगर आपके पास भी हैं एक से ज्यादा बैंक अकाउंट, तो आपके लिए आने वाले हैं बुरे दिन


पेटीएम कंपनी अपने कुछ चुनिंदा ग्राहकों को ही पोस्टपेड सर्विस देती है, जिसके जरिए वे पहले खर्च कर सकते हैं और बाद में कंपनी को उसका भुगतान कर सकते हैं। ये क्रेडिट कार्ड जैसा ही है। इससे पहले इस सर्विस से ग्राहक मोबाइल रिचार्ज, मूवी टिकट बुकिंग और डीटीएच आदि के लिए पेमेंट कर सकते थे।


लेकिन अब कोविड-19 के दौर में रिटेल चेन और किराना स्टोर पर भी इसके जरिए पेमेंट की जा सकेगी। वहीं पहले इसकी लिमिट 60 हजार थी जिसे अब 1 लाख किया गया है। इसलिए पेटीएम पोस्टपेड यूजर्स के लिए खास होने वाला है।


विचार.....


अगर आपके भी कोविड-19 के चलते आर्थिक हालातों में गिरावट आई हैं तो ये सुविधा आपके लिए बहुत ही लाभदायक होने वाली है। क्योंकि ऐसा बहुत बार होता है कि एक मिडल क्लास व्यक्ति कोई सामान खरीदने के लिए जाता है तो उसके पास पैसे न होने के कारण वो सामान नहीं खरीद सकता।

अगर आपके पास पेटीएम पोस्टपेड सर्विस होगी तो आप आसानी के साथ कोई भी सामान खरीद सकते हैं और बाद में पैसे होने पर लौटा सकते हैं। लेकिन इस सुविधा को लेकर विकिपीडिया हिंदी अपने पाठकों को एक सलाह देना चाहता है कि अगर आपके पास आने वाले महीने में भी पैसों का कोई जुगाड़ नहीं है तो आप इसमें पंगा न लें।

ये भी पढ़े :- घर बैठे आधार कार्ड में बदल सकतें है एड्रेस, नहीं लगेगा कोई पैसा

अगर आपके पास कोई आमदन का जरिया है, जहां से आप लिमिट का पैसा चुका सकते हैं तो ही आपको इस सुविधा का फायदा लेना चाहिए। क्योंकि हम नहीं चाहते कि कल को आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी हो। धन्यवाद

आपके लिए पसंदीदा पोस्ट

 1. Whatsapp के संस्थापक कौन हैं? Who is the Founder of Whatsapp

2. अगर आपसे भी गलत बैंक अकाउंट में पैसे हुए हैं ट्रांसफर, पढ़िए कैसे ले सकते हैं वापिस

3. Internet Ki Speed Kaise Badhaye - मोबाइल इंटरनेट की स्पीड बढाने के 7 तरीके - Wikipedia Hindi

4. WhatsApp से पैसे कैसे कमाए How to make Money Online with Whatsapp - Wikipedia Hindi

No comments